TET (Teacher Eligible Test) Exams – टीईटी परीक्षा अपडेट्स

शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) भारत में किसी भी स्कूल में शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए भारत में आवश्यक न्यूनतम योग्यता है। शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम के अनुसार, एक उम्मीदवार को TET परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए जो उपयुक्त सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा बनाए गए दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित की जाती है। टीईटी परीक्षा केंद्रीय स्तर और राज्य स्तर पर आयोजित किया जाता है।

राष्ट्रीय स्तर पर, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करता है और राज्य स्तर पर, विभिन्न राज्य हर साल TET आयोजित करते हैं जैसे UPTET, REET, MP TET, SUPER TET, HTET, Bihar TET, UTET इत्यादि। इस पेज के जरिए हम आपको TET Recruitment से जुड़ी सभी जानकारी जैसे TET Practice SET, TET Answer Key, TET Syllabus, TET Online Form, TET Admit CardTET Sarkari Result और परीक्षा आदि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्रदान करते हैं।

TET Exam Latest अपडेट्स

TET (Teacher Eligibility Test) का उद्देश्य

  • गुणवत्तापूर्ण शिक्षकों की भर्ती के लिए राष्ट्रीय मानक और मानक स्थापित करना
  • शैक्षणिक संस्थानों और छात्रों के प्रदर्शन मानकों में सुधार
  • शिक्षण गुणवत्ता बनाए रखने पर राज्य और केंद्र सरकार का ध्यान केंद्रित करना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टीईटी डेटाबेस को बनाए रखने, TET Syllabus का प्रबंधन करने और परीक्षा आयोजित करने के लिए सरकारी निकायों का मार्गदर्शन करने के लिए जिम्मेदार है। टीईटी के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार केवल राज्य के स्कूलों में शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के पात्र हैं और उन्हें निम्नलिखित शिक्षण पदों के लिए भर्ती किया जाएगा –

  • प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी): कक्षा I-V . के लिए
  • प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी): कक्षा VI-X . के लिए
  • स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी): ग्यारहवीं-बारहवीं कक्षा के लिए

TET के लिए योग्यता

  • 45% अंको के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री
  • किसी भी वैध शिक्षा या प्रारंभिक शिक्षा की डिग्री प्राप्त की, जैसे कि बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed), डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.EL.Ed), या बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed)

TET परीक्षा में 2 पेपर होते हैं, पेपर -1 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, और पेपर -2 उनके लिए होता है जो कक्षा 6 से लेकर 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं। नीचे आप कुछ महत्वपूर्ण TET परीक्षाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

CTET – केंद्रीय पात्रता परीक्षा

CTET, या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा भारत में आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित किया जाता है। सीटीईटी साल में दो बार होता है। सीटीईटी परीक्षा में पेपर 1 और पेपर 2 शामिल हैं। पेपर 1 उन उम्मीदवारों द्वारा दिया जाता है जो कक्षा 1-5 से पढ़ाने की योजना बना रहे हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 5-8 से पढ़ाने की योजना बना रहे हैं, वे पेपर 2 के लिए उपस्थित होते हैं।

CTET Exam Online Mode में होता है, और यह 150 मिनट के लिए आयोजित किया जाता है। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी भाषा में आयोजित होती है। CTET भारत भर के 112 से अधिक शहरों में आयोजित की जाती है।

UPTET – उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा

UPTET का मतलब उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) है, यह परीक्षा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आयोजित की जाती है। इन स्कूलों में आमतौर पर प्राथमिक वर्गों (कक्षा 1-5) के छात्रों और प्राथमिक वर्गों (6-8) के छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की आवश्यकता होती है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा साल में एक बार दो चरणों में आयोजित की जाती है।

  • पेपर 1- पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए केवल पेपर 1 के लिए उपस्थित होते हैं।
  • पेपर 2- छठी कक्षा से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पेपर 2 के लिए उपस्थित होते हैं।

Super TET परीक्षा

SUPER TET शिक्षक पात्रता परीक्षा, जिसे Super TET के रूप में जाना जाता है, सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा है। यह हर साल एक बार ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाता है। यूपी राज्य के स्कूलों और निजी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 वीं तक पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों के लिए सुपर टीईटी योग्यता अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पास करने वाले शिक्षक सुपर टीईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने Super TET Exam में बैठने के लिए अन्य सभी न्यूनतम योग्यता आवश्यकताओं को पूरा किया है।

MP TET परीक्षा

MPTET (मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) परीक्षा प्राथमिक शिक्षक स्तर और उच्च प्राथमिक शिक्षक स्तर के पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जाती है। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (MPPEB) राज्य में प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालय के शिक्षकों के पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET) का संचालन करता है। MP Primary School TET परीक्षा ग्रेड 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए है, Middle School TET ग्रेड 6 से 8 के शिक्षकों के लिए है, और High School TET ग्रेड 9 से 12 में शिक्षकों के लिए है।

Rajasthan REET परीक्षा

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET), जिसे राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) के रूप में भी जाना जाता है, एक राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षा है जो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (BSER) द्वारा शिक्षकों के रूप में रोजगार के लिए उम्मीदवारों को प्रमाणित करने के लिए आयोजित की जाती है। REET परीक्षा देने के लिए न्यूनतम आयु मानदंड 18 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु मानदंड नहीं है। परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जाती है और परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

REET पास करने वाले उम्मीदवार राजस्थान राज्य के स्कूलों और संस्थानों में कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8 में शिक्षकों के पद के लिए पात्र हो जाते हैं। इसके अलावा, राजस्थान सरकार द्वारा घोषित अपडेटेड नियमों के अनुसार, केवल बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट (BSTC) धारकों को ही REET स्तर -1 परीक्षा में बैठने की अनुमति है।