SSC Sarkari Exam – Latest SSC Sarkari Job

SSC Sarkari Exam: SSC का फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग है। यह भारत सरकार के अधीन एक आयोग है जो विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती (Top Sarkari Exam) आयोजित करता है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन SSC Exams के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में सरकारी नौकरी अधिसूचना जारी करता है। SSC के प्रमुख Sarkari Exam जैसे- SSC CGL, CHSL, CPO, MTS के Syllabus, Online Form, Admit Card, Result, Practice Set एवं Answer Key की जानकारी प्राप्त करें.

इस पेज के जरिए हम आपको SSC Recruitment से जुड़ी सभी जानकारी जैसे SSC Answer Key, SSC Syllabus, SSC Online Form, SSC Admit Card, SSC Sarkari Result और परीक्षा आदि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्रदान करते हैं।

SSC Sarkari Exam

SSC GDSSC CGLSSC MTS
SSC CHSLSSC JESSC CPO SI
SSC Delhi PoliceSSC JHTSSC Selection Post

SSC Exam Latest Notification

SSC के कार्य

SSC का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। वर्तमान में, इसके सात क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई और बैंगलोर में स्थित हैं। इसके अलावा, एसएससी के दो उप-क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर (मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़) और चंडीगढ़ में भी हैं। SSC की स्थापना वर्ष 1975 में हुई थी; यह तब से सक्रिय है जब से ग्रुप बी और सी पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन – SSC के कार्य निम्नलिखित हैं-

  • सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में (i) सभी समूह “बी” और “सी” पदों पर भर्ती करने के लिए, विज्ञापन जारी करना।
  • समय-समय पर सभी भर्तियों की परीक्षा आयोजित कराना और परीक्षा के बाद रिजल्ट आदि जारी करना।
  • सभी परीक्षाएं यथासंभव विभिन्न केंद्रों पर आयोजित कराना और सफल उम्मीदवारों को यथासंभव उनके गृह राज्य/क्षेत्र में तैनात किया करना।

SSC की Sarkari Exam लगभग हर साल आयोजित की जाती हैं, और लाखों की संख्या में उम्मीदवार इसके लिए आवेदन देते हैं। SSC के सबसे मुख्य परीक्षाओं में SSC CGL, CHSL, CPO, MTS जैसे SSC Sarkari Exams शामिल हैं। आप नीचे SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं की सूची देख सकते हैं, तथा उनके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

SSC Eligibility – योग्यता

उपरोक्त SSC की परीक्षाओं के लिए न्यूनतम आवश्यक शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवार कम से कम स्नातक या 12 वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा अगर SSC Age Limit की बात करें तो आयु उम्मीदवारों को न्यूनतम 20 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए। हालांकि हर भर्ती के लिए SSC Age Limit अलग अलग होती है।

SSC के लिए प्रिपरेशन स्ट्रैटजी

SSC परीक्षाओं में सफल होने के लिए एक उचित प्रिपरेशन स्ट्रैटजी बनानी होगी, जिसके कुछ बिंदु निम्नलिखित हैं-

  • SSC Syllabus को पढ़ें
  • अध्ययन सामग्री एकत्र करें
  • समय सारिणी बनाएं और उसका पालन करें
  • तदनुसार अध्ययन करें
  • शॉर्टकट ट्रिक्स अपनाएं
  • ऑनलाइन मदद लें
  • पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें
  • छोटे नोट्स तैयार करें

यदि आप SSC Sarkari Exam की तैयारी कर रहे हैं तो SarkariAlert.NET के इस वेबपेज पर नियमित रूप से विजिट करें.