SSC Sarkari Exam – एसएससी परीक्षाओं के लेटेस्ट अपडेट्स

SSC Sarkari Exam: SSC का फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग है। यह भारत सरकार के अधीन एक आयोग है जो विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती (Top Sarkari Exam) आयोजित करता है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन SSC Exams के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में सरकारी नौकरी अधिसूचना जारी करता है। SSC के प्रमुख Sarkari Exam जैसे- SSC CGL, CHSL, CPO, MTS के Syllabus, Online Form, Admit Card, Result, Practice Set एवं Answer Key की जानकारी प्राप्त करें.

इस पेज के जरिए हम आपको SSC Recruitment से जुड़ी सभी जानकारी जैसे SSC Answer Key, SSC Syllabus, SSC Online Form, SSC Admit Card, SSC Sarkari Result और परीक्षा आदि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्रदान करते हैं।

SSC Exam Latest अपडेट्स

SSC के कार्य

SSC का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। वर्तमान में, इसके सात क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई और बैंगलोर में स्थित हैं। इसके अलावा, एसएससी के दो उप-क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर (मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़) और चंडीगढ़ में भी हैं। SSC की स्थापना वर्ष 1975 में हुई थी; यह तब से सक्रिय है जब से ग्रुप बी और सी पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन – SSC के कार्य निम्नलिखित हैं-

  • सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में (i) सभी समूह “बी” और “सी” पदों पर भर्ती करने के लिए, विज्ञापन जारी करना।
  • समय-समय पर सभी भर्तियों की परीक्षा आयोजित कराना और परीक्षा के बाद रिजल्ट आदि जारी करना।
  • सभी परीक्षाएं यथासंभव विभिन्न केंद्रों पर आयोजित कराना और सफल उम्मीदवारों को यथासंभव उनके गृह राज्य/क्षेत्र में तैनात किया करना।

SSC की Sarkari Exam लगभग हर साल आयोजित की जाती हैं, और लाखों की संख्या में उम्मीदवार इसके लिए आवेदन देते हैं। SSC के सबसे मुख्य परीक्षाओं में SSC CGL, CHSL, CPO, MTS जैसे SSC Sarkari Exams शामिल हैं। आप नीचे SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं की सूची देख सकते हैं, तथा उनके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

SSC Eligibility – योग्यता

उपरोक्त SSC की परीक्षाओं के लिए न्यूनतम आवश्यक शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवार कम से कम स्नातक या 12 वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा अगर SSC Age Limit की बात करें तो आयु उम्मीदवारों को न्यूनतम 20 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए। हालांकि हर भर्ती के लिए SSC Age Limit अलग अलग होती है।

SSC के लिए प्रिपरेशन स्ट्रैटजी

SSC परीक्षाओं में सफल होने के लिए एक उचित प्रिपरेशन स्ट्रैटजी बनानी होगी, जिसके कुछ बिंदु निम्नलिखित हैं-

  • SSC Syllabus को पढ़ें
  • अध्ययन सामग्री एकत्र करें
  • समय सारिणी बनाएं और उसका पालन करें
  • तदनुसार अध्ययन करें
  • शॉर्टकट ट्रिक्स अपनाएं
  • ऑनलाइन मदद लें
  • पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें
  • छोटे नोट्स तैयार करें

इसके अलावा नीचे हमने SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाओं के बारे में जानकरी दी है.

SSC CHSL परीक्षा

SSC CHSL एक संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा है, इसका फुल फॉर्म Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Exam होता है। इस। भर्ती के तहत कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT), Skill Test के माध्यम से सहायक / क्लर्क पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इस पेज के जरिए हम आपको SSC CHSL Recruitment से जुड़ी सभी जानकारी और परीक्षा आदि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्रदान करते हैं। CHSL परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार Lower Division Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA), Postal Assistant (PA)/ Sorting Assistant (SA) और Data Entry Operator (DEO) पदों पर नियुक्त होते हैं।

SSC CGL परीक्षा

SSC CGL का मतलब कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा है। यह मंत्रालयों, भारत सरकार के विभाग और अधीनस्थ कार्यालयों के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए देश भर में आयोजित किया जाता है। SSC CGL का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ग्रुप बी और ग्रुप सी के विभिन्न पदों के लिए किया जाता है। इस पेज के जरिए हम आपको SSC CGL Recruitment से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करते हैं।

SSC CPO SI परीक्षा

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन SSC हर साल दिल्ली पुलिस और अन्य पैरामिलिट्री बलों में सब-इंस्पेक्टर की भर्ती हेतु CPO SI Recruitment आयोजित करता है। SSC CPO Exam परीक्षा उन सभी के लिए एक सुनहरा अवसर है जो पुलिस (दिल्ली) और अर्धसैनिक बलों (CRPF, BSF, CISF, ITBP, और SSB) में सब-इंस्पेक्टर और CISF में ASI (कार्यकारी) के रूप में शामिल होना चाहते हैं। इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को 2 पेपर – पेपर 1 और पेपर 2 को क्रैक करना पड़ता है। इस पेज के जरिए हम आपको SSC CPO SI Recruitment से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करते हैं।

SSC Delhi पुलिस परीक्षा

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन दिल्ली पुलिस विभाग में कांस्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए Delhi Police Constable और Delhi Police Head Constable की भर्ती आयोजित करता है। ऐसे में जो उम्मीदवार SSC Delhi Police की तैयारी में जुटे हैं उनके लिए यह पेज काफी मददगार साबित होगा। SSC Delhi Police के तहत SSC Delhi Police Constable Exam, SSC Delhi Police Head Constable Exam (Ministerial), SSC Delhi Police Constable Driver जैसी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं तथा योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है।

SSC GD परीक्षा

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) आयोजित SSC GD Exam लगभग हर साल पैरामिलिट्री फोर्सेज में कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए आयोजित किया जाता है। SSC GD Constable Exam भारत के कर्मचारी चयन आयोग द्वारा BSF, CISF, ITBP, CRPF और राइफलमैन में AR में कॉन्स्टेबल (GD) के जनरल ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित होती है। यदि आप SSC GD Sarkari Exam की तैयारी कर रहे हैं तो इस वेबपेज पर नियमित रूप से विजिट करें.

SSC JE परीक्षा

SSC JE कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। यह परीक्षा सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स सहित इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं में जूनियर इंजीनियर्स (जेई) की भर्ती के लिए है। SSC JE Exam के तहत चयनित उम्मीदवार Border Road Organisation, Central Water Commission, Central Public Works Department, M/o Defence (DGQA-NAVAL), National Technical Research Organisation (NTRO) जैसी संस्थाओं में कार्यरत होते हैं। इस पेज के जरिए हम आपको SSC JE Recruitment से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करते हैं।

SSC JHT – जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) भारत सरकार के तहत विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में Junior Hindi Translater या Junior Translater के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए SSC JHT (जूनियर हिंदी अनुवादक) आयोजित करता है। SSC JHT भर्ती जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक जैसे विभिन्न पदों के लिए की जाती है। SSC JHT भर्ती दो चरणों- पेपर- I (CBT) और पेपर- II (वर्णनात्मक) के माध्यम से आयोजित की जाती है।

SSC MTS परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के तहत ग्रुप डी पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एसएससी मल्टीटास्किंग स्टाफ SSC MTS Exam आयोजित करता है। SSC MTS का कार्य आमतौर पर उच्च अधिकारियों की सहायता करने और विभाग में कार्यप्रवाह बनाए रखने के लिए होती है। SSC MTS केंद्रीय स्तर के विभागों और मंत्रालयों में विभिन्न समूह ‘डी’ और ‘सी’ पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करता है। पद और जिम्मेदारियां एक विभाग से दूसरे विभाग में भिन्न हो सकती हैं। नीचे कुछ पद हैं जो SSC MTS Exam के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रदान किए जाते हैं-

  • चौकीदार
  • माली
  • द्वारपाल
  • ऑपरेटर
  • चपरासी
  • जमादार

SSC Selection Post परीक्षा

SSC Selection Post एसएससी प्राधिकरण द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है। यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो उन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर माना जाता है जो सरकारी पब्लिक सेक्टर में नौकरी चाहते हैं। SSC Selection Post Exam तहत विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है. SSC Selection Post के तहत वे पद आते हैं जहां आयोग को एसएससी सीजीएल की तरह एक विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता या वांछनीय योग्यता वाले उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है।