Railway Exam (RRB) – रेलवे परीक्षाओं के अपडेट्स

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) रेलवे इकाइयों में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए विभिन्न आरआरबी परीक्षाएं जैसे RRB NTPC, RRB Group D, RRB JE, RRB ALP आदि आयोजित करता है। इन रेलवे परीक्षाओं के लिए बड़ी संख्या में आवेदक आवेदन करते हैं। विभिन्न रेलवे विभागों की रिक्तियों और आवश्यकताओं की संख्या के आधार पर विभिन्न परीक्षाओं के लिए RRB Notification जारी की जाती है।

Latest Railway Exam अपडेट्स

भारतीय रेलवे, देश में सबसे बड़ी भर्ती करने वाला आयोग है. हर साल भारतीय रेलवे स्नातकों, 10+2 और मैट्रिक पास उम्मीदवारों के लिए लाखों नौकरियों की घोषणा करता है। रिक्तियों के लिए, रेलवे को करोड़ों आवेदन पत्र प्राप्त होते हैं। रेलवे की भर्तियों को रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और रेलवे भर्ती सेल (RRC) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। आरआरबी को सभी ग्रुप सी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) पदों पर भर्ती करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, और RRC को ग्रुप डी भर्ती की जिम्मेदारी दी गई है, नीचे हमने रेलवे द्वारा आयोजित की जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी है.

RRB ALP परीक्षा

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) सहायक लोको पायलट और तकनीशियन की भर्ती के लिए RRB ALP Exam आयोजित करता है। RRB Assistant Loco Pilot Exam, जिसे आरआरबी एएलपी परीक्षा के रूप में जाना जाता है, तकनीशियन और सहायक लोको पायलट के पदों में रुचि रखने वाले छात्रों द्वारा की जाती है। यह रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा प्रशासित है और पूरे भारत में सभी विभिन्न रेलवे क्षेत्रों में आयोजित किया जाता है। RRB ALP परीक्षा सभी 21 रेलवे भर्ती बोर्डों के लिए योग्य उम्मीदवारों को खोजने के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार 12 से अधिक विभिन्न भाषाओं में परीक्षा दे सकते हैं, जिनमें हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, असमिया, तमिल, मराठी, मणिपुरी, तेलुगु, कोंकणी, उर्दू आदि शामिल हैं।

RRB ALP Exam के चरण

RRB ALP Exam तीन चरणों में आयोजित की जाती है- पेपर 1, पेपर 2 और पेपर 3, आरआरबी एएलपी पेपर 1 और पेपर 2 तकनीशियनों के पद के लिए है, जबकि ALP उम्मीदवारों को तीनों पेपरों में बैठना आवश्यक है। सभी चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को देश भर में पोस्टिंग के लिए चुना जाता है।

RRB Group D परीक्षा

रेलवे द्वारा आयोजित होने वाली RRB Group D सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा होती है, क्योंकि RRB ग्रुप डी के लिए करोड़ों की संख्या में आवेदन फॉर्म अप्लाई किए जाते हैं। RRB ग्रुप D के तहत निम्नलिखित पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की जाती है।

  • केबिनमैन
  • फीटर
  • की-मैन
  • गैंगमैन
  • स्टोरमैन
  • हेल्पर (इलेक्ट्रिकल)
  • हेल्पर (मेकेनिकल)
  • पोर्टर
  • स्विचमैन
  • ट्रैकमैन, आदि.

RRB JE परीक्षा

RRB JE का मतलब Railway Recruitment Board Junior Engineer है। आरआरबी जेई भारतीय रेलवे में Junior Engineer (IT), Junior Engineer (JE), Chemical Material Superintendent (DMS), Chemical and Metallurgical Assistant (CMA) जैसे तकनीकी प्रोफाइल की विभिन्न रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित एक केंद्र सरकार की परीक्षा है, तथा इसके लिए लाखों की संख्या में उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करते हैं।

RRB NTPC परीक्षा

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) भारतीय रेलवे में विभिन्न सहायक पदों को भरने के लिए RRB NTPC Exam का आयोजन करता है। यह भर्ती Junior Clerk cum Typist, Accounts Clerk Cum Typist, Junior Time Keeper, Commercial Cum Ticket Clerk, Traffic Assistant, Goods Guard, Senior Commercial cum Ticket Clerk, Senior Clerk cum Typist, Junior Accounts Assistant Cum Typist, स्टेशन मास्टर आदि पदों के लिए की जाती हैं। RRB NTPC Sarkari Job के लिए लाखों करोड़ो की संख्या में अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तथा परीक्षा की तैयारी करते हैं।