NDA

NDA Exam यूपीएससी द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की रक्षा प्रवेश परीक्षा है। NDA परीक्षा सेना, नौसेना और वायु सेना विंग में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। UPSC NDA परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है- एक लिखित परीक्षा और SSB साक्षात्कार। न्यूनतम अहर्ता अंकों के साथ लिखित परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटेलिजेंस और व्यक्तित्व परीक्षण में एसएसबी साक्षात्कार दौर के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। साक्षात्कार को पास करने वालों को बोर्ड द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर पूरी तरह से चिकित्सा जांच से गुजरना पड़ता है।

अंत में, अनुशंसित उम्मीदवारों के नामों के साथ एक मेरिट सूची जारी की जाती है। सभी चरणों के अंकों को जोड़ दिया जाता है, केवल जो पास होते हैं उनकी सिफारिश की जाती है और उन्हें प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता है।

Latest NDA Exam

    NDA के लिए शैक्षणिक योग्यता

    उम्मीदवार जो किसी भी राज्य बोर्ड या समकक्ष परीक्षा से शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के तहत 12 वीं कक्षा पास हैं, वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के सेना विंग के लिए पात्र हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायु सेना और नौसेना विंग के लिए, उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 12 वीं पास होना चाहिए।

    इस पेज के जरिए हम आपको UPSC NDA के बारे में सभी जानकारी जैसे- NDA Syllabus, Exam Pattern, परीक्षा तिथि आदि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे।