CDS

Combined Defence Services Examination भारतीय सैन्य अकादमी, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और भारतीय वायु सेना अकादमी में कमीशन अधिकारियों की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA), वायु सेना अकादमी (AFA) और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) में प्रशिक्षण दिया जाता है।

CDS परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, आमतौर पर फरवरी और सितंबर में। राष्ट्रीय स्तर की रक्षा प्रवेश परीक्षा के लिए हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार उपस्थित होते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के बाद बुद्धि और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए एसएसबी साक्षात्कार पर आधारित है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनकी पसंद और योग्यता के आधार पर निम्नलिखित अकादमियों में रखा जाता है।

Latest CDS Exam

एकेडमीराज्य/शहर
इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून
भारतीय नौसेना अकादमीEzhimala
वायु सेना अकादमीहैदराबाद
Officers’ Training Academy (SSC Men)चेन्नई
Officers’ Training Academy (SSC Women)चेन्नई

CDS के लिए शैक्षणिक योग्यता

Indian Military Academy (IMA) and Officers’ Training Academy (OTA)किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री
Indian Naval Academy (INA)किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री
Air Force Academy (AFA)बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या ग्रेजुएशन (कक्षा 12 में भौतिकी और गणित के साथ)

इस पेज के जरिए हम आपको UPSC CDS के बारे में सभी जानकारी जैसे- CDS Syllabus, CDS Exam Pattern, परीक्षा तिथि आदि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे।