Defence Job Updates 2023 – डिफेंस जॉब के अपडेट्स

हमारे देश में Defence Job बहुत प्रतिष्ठित Jobs मानी जाती हैं। इसके लिए देशभर के लाखों युवा तैयारी करते हैं। हाल ही में सरकार में भारतीय युवाओं के लिए Agnipath Scheme की शुरुआत की जिसके तहत उम्मीदवार 4 साल के लिए देश की तीनों सेनाओं थल सेना, वायु सेना और जल सेना में अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

इस पेज पर उम्मीदवार अग्निविर भर्ती, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारतीय तटरक्षक बल (ICG), भारतीय वायु सेना (IAF), भारतीय नौसेना, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), सशस्त्र सीमा बल (SSB), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल और अन्य सुरक्षा बलों द्वारा जारी सभी अधिसूचना और अपडेट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Latest Defence Exams अपडेट्स

Defence Exam Notification 2023

उम्मीदवार जो अपना करियर देश की सेना में अग्निविर या पैरामिलिट्री फोर्सेज में जवान बनकर बनाना चाहते हैं, वे इस पेज के जरिए डिफेंस परीक्षाओं के लेटेस्ट नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय सेना और पैरामिलिट्री फोर्सेज में जाने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17.5 साल होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु 23 साल होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए।

नीचे कुछ डिफेंस महत्वपूर्ण रक्षा परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी गयी है, जिनके लिए हर साल लाखो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करते हैं, इनके बारे में जानकारी प्राप्त करके आप इनके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा रक्षा के क्षेत्र में अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

UPSC CAPF परीक्षा

UPSC CAPF परीक्षा हर साल देश भर में विभिन्न सशस्त्र बलों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से चुने गए उम्मीदवार सहायक कमांडेंट (AC) के रूप में सेना में शामिल होते हैं। CAPF AC Exam भारत में अर्धसैनिक बलों में सहायक कमांडेंट (एसी) स्तर पर सीधे प्रवेश का अवसर प्रदान करती है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में उक्त पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए CAPF Exam हर साल आयोजित की जाती है। गृह मंत्रालय सीएपीएफ के लिए कैडर नियंत्रण प्राधिकरण है। गृह मंत्रालय शारीरिक और चिकित्सा मानक परीक्षण (पीएसटी) के लिए नोडल प्राधिकरण नामित करता है। निम्नलिखित बल इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों की भर्ती करते हैं-

  • सीमा सुरक्षा बल (BSF)
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
  • केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
  • भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)
  • सशस्त्र सीमा बल (SSB)

CDS परीक्षा

Combined Defence Services Examination भारतीय सैन्य अकादमी, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और भारतीय वायु सेना अकादमी में कमीशन अधिकारियों की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA), वायु सेना अकादमी (AFA) और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) में प्रशिक्षण दिया जाता है।

CDS परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, आमतौर पर राष्ट्रीय स्तर की रक्षा प्रवेश परीक्षा के लिए हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार उपस्थित होते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के बाद बुद्धि और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए एसएसबी साक्षात्कार पर आधारित है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनकी पसंद और योग्यता के आधार पर मिलिट्री अकादमियों में रखा जाता है।

CDS के लिए शैक्षणिक योग्यता

Indian Military Academy (IMA) and Officers’ Training Academy (OTA)किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री
Indian Naval Academy (INA)किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री
Air Force Academy (AFA)बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या ग्रेजुएशन (कक्षा 12 में भौतिकी और गणित के साथ)

NDA परीक्षा

NDA Exam यूपीएससी द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की रक्षा प्रवेश परीक्षा है। NDA परीक्षा सेना, नौसेना और वायु सेना विंग में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। UPSC NDA परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है- एक लिखित परीक्षा और SSB साक्षात्कार। न्यूनतम अहर्ता अंकों के साथ लिखित परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटेलिजेंस और व्यक्तित्व परीक्षण में एसएसबी साक्षात्कार दौर के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। साक्षात्कार को पास करने वालों को बोर्ड द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर पूरी तरह से चिकित्सा जांच से गुजरना पड़ता है।

अंत में, अनुशंसित उम्मीदवारों के नामों के साथ एक मेरिट सूची जारी की जाती है। सभी चरणों के अंकों को जोड़ दिया जाता है, केवल जो पास होते हैं उनकी सिफारिश की जाती है और उन्हें प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता है।

NDA के लिए शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार जो किसी भी राज्य बोर्ड या समकक्ष परीक्षा से शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के तहत 12 वीं कक्षा पास हैं, वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के सेना विंग के लिए पात्र हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायु सेना और नौसेना विंग के लिए, उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 12 वीं पास होना चाहिए।