SSC MTS Havaldar Exam Analysis 2022 : क्या बोर्ड ने बदला परीक्षा का पैटर्न?, जानें कहाँ से पूछें गये थे सबसे ज्यादा प्रश्न, देखें प्रश्नपत्र का पूरा विश्लेषण

SSC MTS Havaldar Exam Analysis 2022 : जैसा कि आप लोगों को पता होगा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एमटीएस और हवलदार के पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी किया था और इस भर्ती हेतु लिखित परीक्षा का आयोजन 05 जुलाई से शुरू हुआ है। आज हम एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती परीक्षा 2022 में पहले शिफ्ट में पूछे गए प्रश्नों का विश्लेषण करेंगे, अभ्यर्थी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती की परीक्षा देकर निकलने वाले छात्रों और छत्राओं से परीक्षा केंद्र पर बात करने से पता चला है कि इस बार प्रश्नपत्र बहुत आसान आ रहे हैं। गणित, करेंट अफेयर्स, रीजनिंग के प्रश्न सरल से कठिन यानी मोडरेट आ रहे हैं।

SSC MTS Havaldar Exam Analysis 2022
SSC MTS Havaldar Exam Analysis 2022

क्या बोर्ड ने बदला परीक्षा का पैटर्न?

परीक्षार्थियों से बात करने पर पता चला है कि पहली शिफ्ट में पूछे गए प्रश्नों की बात करें तो बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न को नही बदला है लेकिन आज पहला दिन था तो इसपर अभी तक कॉमेंट नही किया जा सकता है। इस बार की परीक्षा में करेंट अफेयर्स से सरक प्रश्न किये जा रहे हैं तथा परीक्षार्थी औसतन 75-85 प्रश्न हल कर पा रहे हैं।

परीक्षार्थियों के आधार पर 2018 से काफी सारे प्रश्न पूछे गए थे तथा रीजनिंग थोड़ा घुमावदार थी और गणित से भी अच्छे प्रश्न पूछे गयें थे। यद्यपि अभी तक बोर्ड ने अपने पुराने परीक्षा पैटर्न को फॉलो किया है। आगामी परीक्षाओं में परीक्षा पैटर्न की जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

जानें कहाँ से पूछें गये थे सबसे ज्यादा प्रश्न

परीक्षा केंद्र पर एक छात्रा ने हमें बताया कि करेंट अफेयर्स के बहुत कम प्रश्न पूछे गये थे तथा भारतीय संविधान से प्रश्न पूछे गए थे। इसके अलावा भौतिकी और रसायन विज्ञान से 1-2 प्रश्न पूछे गये थे और इतिहास से 3-4 प्रश्न पूछे गये थे। रीजनिंग में थोड़ा प्रश्न घुमावदार लेकिन अगर पेपर पैटर्न की बात करें तो यह बहुत अच्छा था।

कुछ परीक्षार्थियों के अनुसार गणित में लाभ-हानि और प्रतिशत से ज्यादा प्रश्न पूछें गयें थे इसके अलावा पॉलिटी से भी प्रश्न पूछे गये थे। इस बार योजना और जनसंख्या से काफी प्रश्न पूछे जा रहें है।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, ऐसे ही एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती परीक्षा 2022 से सम्बंधित सभी अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हरी5 आधिकारिक वेबसाइट सरकारी अलर्ट के साथ जुड़े रहें।

कमेन्ट करें