SSC GD Salary 2022 | जानें SSC GD के तहत चयनित उम्मीदवारों को कितना मिलता है वेतन?

SSC GD Salary 2022 : कर्मचारी चयन आयोग द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), एसएसएफ, असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही के लिए एवं विभिन्न पदों के लिए SSC GD Constable फॉर्म जारी किया गया है। एसएससी कांस्टेबल जीडी ऑनलाइन आवेदन फार्म जारी हो चुका है इसकी ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 है, जो भी उम्मीदवार एसएससी कांस्टेबल जीडी फार्म का आवेदन करना चाहते हैं या कर चुके है उनके लिए हम आज SSC GD Salary 2022 / SSC GD Salary slip की जानकारी लेकर आए हैं।

एसएससी जीडी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का अक्सर यह सवाल रहता है कि एसएससी जीडी में भर्ती हो जाने पर हमको कितनी सैलरी मिलेगी, आपको अपने इस सवाल का जवाब इस पोस्ट के माध्यम से मिल जाएगा एवं एसएससी जीडी भर्ती के तहत मिलने वाले एडिशनल बेनिफिट्स और भत्ते और SSC GD salary in-hand की जानकारी भी आपको इस लेख के माध्यम से मिल जाएगी।

SSC Gd Salary

SSC GD Salary 2022 महत्वपूर्ण जानकारी

लेख का नामSSC GD Salary 2022
आयोग का नाम कर्मचारी चयन आयोग (SSC)
एसएससी जीडी के तहत विभिन्न पदों के नामकांस्टेबल GD CRPF, SSB,NIA,SSF,ITBP,CISF, SSF, etc.
अधिकारिक वेबसाइटssc.nic.in

SSC GD Salary 2022

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल के सभी पदों में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को जॉब प्रोफाइल, एसएससी जीडी सैलरी, जीडी मूल वेतन, भत्ते, की जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यदि आप एसएससी जीडी भर्ती में होने का सपना देख रहे हैं तो आपको एसएससी जीडी भर्ती की सभी प्रक्रियाओं के बारे में पता होना आवश्यक है।

SSC GD Constable का प्रारंभिक वेतन 21,700 रुपये है और मूल वेतन के रूप में उम्मीदवारों को प्रति माह 23,527 रुपये मिलता है, SSC GD कांस्टेबल की बेसिक सैलरी 21,700 रुपये से लेकर 69,100 तक है, इसके अलावा भत्ते आदि जोड़कर यह सैलरी और भी ज्यादा हो जाती है। आप यदि एसएससी GD कांस्टेबल पद पर चयनित होते हैं तो आपको बेसिक पे 21,700 से लेकर 69,100 के बीच ही मिलता है, इसके अलावा चयनित उम्मीदवारों को महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता और परिवहन भत्ता प्रदान किया जाता है।

इसके साथ ही SSC GD कॉन्स्टेबल पद पर चयनित उम्मीदवारों को चिकित्सा सुविधाएं, पेंशन योजना, वार्षिक भुगतान वाली छुट्टियां और बहुत कुछ जैसे विभिन्न भत्ते दिए जाते हैं।

एसएससी जीडी कांस्टेबल सैलरी 2022 – भत्ते सहित

एसएससी कांस्टेबल जीडी का न्यूनतम मूल वेतन 21,700 रुपये और अधिक्तम मूल वेतन 69,100 रुपये है, एसएससी जीडी कांस्टेबल का वर्षिक पैकेज लगभग 3,00,000 रुपये से लेकर 6,00,000 रुपये तक है। एसएससी जीडी कांस्टेबल के मिलने वाली सैलरी और भत्ते की जानकारी नीचे तालिका में क्रमवार समझाई गई है।

भत्तेसैलरी
मूल वेतनRs. 21,700
परिवहन भत्ताRs. 1,224
मकान किराया भत्ताRs. 2,538
महंगाई भत्ताRs. 434
सैलरीRs. 25,896
कटौती सीजीएचएस125 रुपये
कटौती सीजीईजीआईएस30 रुपये
पेंशन2214 रुपये

नीचे की तरफ हम आपको SSC कांस्टेबल जीडी के तहत आने वाले सभी पदों के नाम और उनके फूल फॉर्म बताने वाले है यदि आपको एसएससी कांस्टेबल जीडी के पदों की पूरी जानकारी नही है तो नीचे पढ़ सकते हैं।

एसएससी जीडी परीक्षा विभिन्न पदों के लिए आयोजित की जाती है-

  1. भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल – आईटीबीपी कांस्टेबल
  2. सशस्त्र सीमा बल में कांस्टेबल – एसएसबी
  3. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल – सीआरपीएफ कांस्टेबल
  4. असम राइफल्स व राइफलमैन कांस्टेबल – ए.आर
  5. सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल – बीएसएफ
  6. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल – सीआईएसएफ कांस्टेबल
  7. सचिवालय सुरक्षा बल में कांस्टेबल – एसएसएफ
  8. राष्ट्रीय जांच एजेंसी – एनआईए में कांस्टेबल

SSC GD Constable को मिलने वाले अतिरिक्त फायदें

एसएससी जीडी भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को नीचे दिए गए सभी भत्ते मिलते हैं-

  1. यातायात भत्ता
  2. वार्षिक भुगतान किए गए भत्ते
  3. सुरक्षा भत्ते
  4. चिकित्सा सुविधाएं
  5. सेवा निवृत्त योजनायें
  6. फील्ड भत्ते, इत्यादि।

SSC GD Constable Pramotion की प्रक्रिया

एसएससी जीडी कांस्टेबल पद पर चयनित होने के बाद विभाग के अनुसार उम्मीदवारों का प्रमोशन होता है तथा प्रमोशन के आधार पर सैलरी भी बढ़ती है। एसएससी जीडी कांस्टेबल को पदोन्नत करके हेड कांस्टेबल के रूप में नियुक्त किया जाता है और हेड कांस्टेबल के उम्मीदवारों के पदोन्नति करके सहायक उप निरीक्षक बनाया जाता है, एवं पदोन्नति की प्रक्रिया चलती रहती है किस पद के बाद किस पद पर पदोन्नति होती है इसको जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें।

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल होने के बाद निम्नलिखित पद पर पदोन्नत किया जा सकता है जो इस प्रकार है-

  1. वरिष्ठ कांस्टेबल
  2. हेड कांस्टेबल
  3. सहायक उप निरीक्षक
  4. सहायक निरीक्षक
  5. निरीक्षक

हमारे द्वारा एसएससी जीडी कांस्टेबल सैलरी 2022 की दी गई जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके बताएं।

  1. Ye shi hai to very good

    Reply
कमेन्ट करें