SSC GD RE Medical Date | एसएससी जीडी री मेडिकल डेट

Ssc gd medical date

SSC GD RE Medical Date 2020

अंतिम अपडेट – 17/02/2019

SSC ने फिलहाल सभी छंटे हुए अभ्यर्थियों को 15 दिन तक का समय दिया है ताकि वे अपनी बीमारी का इलाज करा लें। यह अवधि 28/02/2020 को खत्म होगी। इसके बाद SSC अपने ऑफिसियल वेबसाइट के जरिए RE Medical डेट की जानकारी दे सकता है।

मेडिकल डेट आ चुकी है क्लिक करके डाउनलोड करें

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने SSC GD कॉन्स्टेबल पदों के लिए आयोजित होने वाले एसएससी जीडी मेडिकल डेट का ऐलान करने वाला है अब अभ्यर्थी SSC GD Medical Date के आने का इंतजार कर रहे हैं।

SSC GD Constable पदों के लिए फरवरी-मार्च में आयोजित हुई लिखित परीक्षा में सफल होने वाले आवेदकों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया गया था। इस पोस्ट को आगे तक पढ़ने पर एसएससी जीडी के मेडिकल डेट के बारे में भी पता चल जायेगा.

SSC GD MEDICAL DATE 2019

घटनायेंDate
लिखित परीक्षा का रिजल्ट21 जून
फिजिकल टेस्ट तिथि13 अगस्त – 25 सितम्बर तक
फिजिकल टेस्ट का रिजल्ट डाउनलोड करेंयहां क्लिक करें
एसएससी जीडी मेडिकल डेटक्लिक करें

एसएससी जीडी मेडिकल डेट

आप अपनी तैयारी फिजिकल टेस्ट के मानदंडो के आधार पर ही करें। 1 अगस्त 2019 से फिजिकल टेस्ट शुरू होने की संभावित तारीख है। फिजिकल टेस्ट के ऐडमिट कार्ड को आप सीआरपीएफ की ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे।

लिखित परीक्षा का आयोजन एसएससी ने किया था लेकिन फिजिकल टेस्ट का आयोजन सीआरपीएफ करेगा। आगे चलकर आप एसएससी जीडी मेडिकल डेट के बारे मेेें जान पाएंगे।

 SSC GD Physical Standard Test (PET)
आवेदकदौड़समय
पुरूष5 किलोमीटर24 मिनट
महिला1.6 किलोमीटर8.5 मिनट
लद्दाख क्षेत्र के आवेदक 
आवेदकदौड़समय
पुरूष1 मील6.5 मिनट
महिला800 मीटर4 मिनट
Physical Standard Test (PST)
सामान्य/SC/OBCऊंचाईछाती
पुरूष170 सेंटीमीटर80/5
महिला157 सेंटीमीटरN/A

फिजिकल टेस्ट के बाद मेडिकल की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन यह क़यास लगाए जा रहे हैं कि एसएससी जीडी मेडिकल की डेट 28 दिसम्बर से 31 जनवरी के बीच होगी

क्योंकि पिछले साल हुए एसएससी जीडी की परीक्षाओं में भी आयोग ने फिजिकल होने के 7 से 8 महीने के बाद मेडिकल के लिए बुलाया था। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि,

वो एसएससी की ऑफिशल वेबसाइट या फिर हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करते रहें। लेकिन धीरज रखिये मेडिकल टेस्ट में बहुत कम समय बचा है।

SSC GD Medical Date के बाद क्या?

एसएससी जीडी की मेडिकल के बाद चयनित अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर फाइनल मेरिट बनाई जाएगी। आपको बता दें कि इस बार अभ्यर्थियों की संख्या काफी ज्यादा हैं, ऐसे में फाइनल मेरिट चार से पांच नंबरों के बढ़ने की काफी प्रबल संभावना है। अगर आपके अंक काफी ज्यादा है ,

तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जिनके अंक थोड़े कम है उनके लिए फाइनल मेरिट परेशानी का सबब बन सकती है। फाइनल मेरिट के बाद चयनित अभ्यर्थियों को आयोग की तरफ से नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिया जाएगा।

Official Medical Dateक्लिक करें
SSC CGL Online Formक्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिक या 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने 01 अगस्त, 2018 को आवश्यक शैक्षिक योग्यता हासिल नहीं की है वे इस परीक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे और उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं हैं।

SSC GD कांस्टेबल 2018-19 परीक्षा पैटर्न

कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक और मेडिकल परीक्षण

महत्वपूर्ण सूचना

उम्मीदवारों को उम्र, शिक्षा, जाति, निवास, पहाड़ी क्षेत्र, किसी भी श्रेणी में छूट से संबंधित स्व-प्रमाणित प्रतियों के साथ मूल रूप से सभी प्रासंगिक दस्तावेज / प्रमाणपत्र/ आपत्ति प्रमाण पत्र (NOC) / निर्वहन प्रमाण पत्र (पूर्व सैनिकों के मामले में), जिसे सीएपीएफ बोर्ड द्वारा DME के समय चेक / सत्यापित किया जाएगा, और उन्हें आवश्यक रूप से लाना होगा।