SSC GD Mock Test : SSC GD परीक्षा के मॉक टेस्ट का लिंक हुआ जारी, अभी देखें

विज्ञापन

SSC GD Mock Test : स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कुछ महीनों पहले भारतीय पैरामिलिट्री फोर्सेज में जीडी की भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू किया था, कमीशन द्वारा इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम में आयोजित कराई जाएगी।

ऐसे में उम्मीदवारों को पहले से ही परीक्षा पैटर्न और उन्हें कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में दक्ष बनाने के उद्देश्य से हाल ही में स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने SSC GD Exam Mock Test को जारी कर दिया है। उम्मीदवार इसके बारे में विस्तृत जानकारी नीचे इस लेख के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

SSC GD Mock Test

SSC GD Exam – संक्षिप्त विवरण

  • परीक्षा का नाम : सीएपीएफ, एनआईए, एसएसएफ, असम राइफल भर्ती 2021 में कांस्टेबल जीडी
  • चयन प्रक्रिया : कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई)
  • आवेदन शुरू होने की तिथि : 17/07/2021
  • आवेदन की अंतिम तिथि : 31/08/2021
  • परीक्षा की तिथि : 16 नवंबर से 15 दिसंबर

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आयोग ने असम राइफल्स परीक्षा 2021 में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन जीडी में जीडी कांस्टेबल के पद के लिए मॉक टेस्ट लिंक जारी किया है। साथ ही इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र पहले ही जारी किया जा चुका है।

विज्ञापन

यह प्रवेश पत्र एसएससी के क्षेत्रीय वेबसाइटों पर जारी किया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। साथ ही एसएससी जीडी मॉक टेस्ट के लिए महत्वपूर्ण तिथियां और विस्तृत चरण यहां दिए गए हैं।

SSC GD Constable Exam 2021 : Mock Test में उपस्थित होने के चरण

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- ssc.nic.in पर जाएं
  • वहां लेटेस्ट न्यूज अनुभाग में, “असम राइफल्स परीक्षा, 2021 में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन (जीडी) में कांस्टेबल (जीडी) के संबंध में मॉक टेस्ट लिंक।” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक पीडीएफ खुलेगा। उम्मीदवार अब पीडीएफ में उल्लिखित लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी, जहां मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को अपने क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद, उम्मीदवार मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित हो सकेंगे।

इसके अलावा वैकल्पिक रूप से, उम्मीदवार सीधे मॉक टेस्ट लिंक पर जाने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

SSC GD 2021 चयन प्रक्रिया

यह भर्ती कुल 3 चरणों में सम्पन्न होगी, पहले चरण में आवेदनकर्ताओं का कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) लिया जाएगा उसके बाद सफल हुए अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट यानी कि (PET) लिया जाएगा।

उसमें सफल हुए अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट (DME) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV) के लिए बुलाया जाएगा। सारे चरणों में सफल हुए अभ्यर्थियों के लिए एक कटऑफ जारी किया जाएगा और फिर चयनित उम्मीदवारों को उनका नियुक्ति पत्र भेज दिया जाएगा।

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, एसएससी जीडी परीक्षा 2021 से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
विज्ञापन
Leave a Comment

2 thoughts on “SSC GD Mock Test : SSC GD परीक्षा के मॉक टेस्ट का लिंक हुआ जारी, अभी देखें”