SSC CHSL Recruitment 2022 : SSC CHSL ऑनलाइन आवेदन, परीक्षा तिथि की पूरी जानकारी

SSC CHSL Recruitment 2022 : कर्मचारी चयन आयोग एसएससी द्वारा साल 2022 और 2023 का भर्ती कैलेंडर जारी कर दिया गया है, जिसमें यह स्पष्ट किया गया है कि एसएससी द्वारा साल 2022-23 में कौन-कौन सी भर्ती के लिए आवेदन शुरू होंगे और इनकी परीक्षा कब आयोजित होगी।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वारा परीक्षा से लेकर भर्ती की अन्य सभी जानकारी इस कैलेंडर में दे दी जाती है तो हम आज आपको एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) की भर्ती के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले है, तो जो भी उम्मीदवार एसएससी सीएचसल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे इस लेख को पूरा पढ़ें।

SSC CHSL Recruitment 2022
SSC CHSL Recruitment 2022

SSC CHSL Online Application Date – आवेदन की तिथि

SSC CHSL Recruitment 2022 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 01/02/2022 से शुरू होगी और 04/04/2022
को खत्म होगी, जो पूरे 1 महीने से ज्यादा चलेगी, ऐसे में जो भी उम्मीदवार SSC CHSL भर्ती के जरिये बड़े पद पर भर्ती होना चाहते हैं, वे सभी उम्मीदवार आवेदन शुरू होने के बाद जल्द से जल्द अपना आवेदन करा लें और अपनी परीक्षा के तैयारी को मजबूत तरीके से करें ताकि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पाएं।

SSC CHSL 2022 आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप SSC CHSL Recruitment 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जहां से आप अपना नया रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं –

  • आप इससे पहले एसएससी आयोग की किसी भी भर्ती के लिए आवेदन किए हैं तो आप उस रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड का उपयोग करके अपना एसएससी सीएचएसएल का ऑनलाइन और आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आप नया रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपसे आपका नाम, पिता का नाम, पता, फोटो सिग्नेचर, हाई स्कूल रोल नम्बर, इत्यादि सभी चीजें मांगी जाएंगी।
  • यदि आप पुराने रजिस्ट्रेशन के अनुसार आवेदन करते हैं तो सिर्फ आपको कुछ चीजों को भरना पड़ेगा जैसे कि परीक्षा केंद्र, फोटो और सिग्नेचर इत्यादि चीजें भरकर और पेमेंट कर अपना फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।
  • फॉर्म को सबमिट करने के बाद एक बार फार्म की स्टेटस की जाँच जरूर कर लें कि आपका फार्म सफलतापूर्वक सबमिट हुआ है या नहीं।

SSC CHSL Exam Date 2022 : परीक्षा तिथि

आवेदन के पूरा होने के बाद उम्मीदवार SSC CHSL 2022 के परीक्षा की तैयारी में गहनता से जुट जाएं क्योंकि एसएससी द्वारा सीएचएसएल की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है, एसएससी द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार SSC CHSL Tier 1 की परीक्षा मई 2022 में शुरू होगी, इसका एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिनों पहले जारी कर दिया जाएगा।

इसके अलावा आप अपनी SSC CHSL की तैयारी को सरकारी अलर्ट के द्वारा और मजूबत कर सकतें है, क्योंकि हम आप के लिए SSC CHSL Practice Set लाते रहते हैं जो एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

SSC CHSL परीक्षा पैटर्न

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) एसएससी सीएचएसएल 2022 संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा (सीएचएसएल) परीक्षा तीन अलग-अलग स्तरों में आयोजित की जाएगी जो कि निम्नलिखित है –

  • टीयर 1
  • टियर 2
  • टियर 3

हम आपको बता दें कि एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा ऑनलाइन मोड द्वारा आयोजित की जाती हैं, टीयर 2 परीक्षा पेन और पेपर मोड( डिस्क्रिप्टिव) मोड में आयोजित की जाती है जबकि टियर 3 परीक्षा एक कंप्यूटर स्किल टेस्ट परीक्षा होती है, जिसमें पद के अनुसार टाइपिंग टेस्ट आयोजित कराया जाता है।

SSC CHSL लिखित परीक्षा पैटर्न

एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आते हैं एक प्रश्न 2 अंक का होता है एसएससी सीएचएसएल टीयर 1 परीक्षा अधिकतम 200 अंक की होती हैं। एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा की अवधि 60 मिनट की होती है। SSC CGL Tier I परीक्षा के प्रश्न कुल चार खंडों से प्रश्न पूछे जाते है जिसमें प्रत्येक खण्ड से 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं –

  • अंग्रेजी
  • गणित
  • सामान्य ज्ञान
  • रीजनिंग
SSC CHSL के सम्पूर्ण सिलेबस के लिए क्लिक करें

एसएससी सीएचएसएल टियर 2 परीक्षा में निबन्ध लेखन (200 से 250 शब्द) और पत्र/आवेदन लेखन (150 से 200 शब्द) लिखना होता है, यह परीक्षा कुल 100 अंको की होती है और प्रत्येक के लिए 60 मिनट का समय दिया जाता है। एसएससी सीएचएसएल टियर 3 परीक्षा में आयोग द्वारा टाइपिंग टेस्ट आयोजित की जाती है जिसमें उम्मीदवार को सफल होता है।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, SSC CHSL भर्ती परीक्षा से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

कमेन्ट करें