SSC CGL Exam Date & Exam Pattern : जानें कब होगी SSC CGL की परीक्षा

SSC CGL Exam Calendar : कर्मचारी चयन आयोग एसएससी द्वारा साल 2022 एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया गया है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा भारत के कई विभागों में भर्ती कराई जाती है, आपको बता दें एसएससी जो भी भर्ती अगले साल आयोजित करने वाला होता है। उन भर्ती कराने से पहले एक साल की भर्ती का कैलेंडर जारी करता है और उस कैलेंडर के अनुसार भर्ती आयोजित करता है।

SSC द्वारा साल 2022 में आयोजित की जाने वाली पहली भर्ती परीक्षा SSC CGL (Combined Graduate Level) है, ऐसे में इस लेख में हम आपको SSC CGL भर्ती परीक्षा के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं।

SSC CGL Exam Calendar

SSC CGL भर्ती परीक्षा 2022

SSC CGL में भर्ती परीक्षा में सफल होना बहुत से उम्मीदवारों का सपना होता है, इस भर्ती में सफल उम्मीदवार भारत के कई बेहतरीन पदों पर अपनी सेवा देता है, ऐसे में इस लेख में हम आपको एसएससी सीजीएल के ऑनलाइन आवेदन से लेकर एडमिट कब जारी होगा और परीक्षा आयोजित होने वाली तिथि इत्यादि की सभी जानकारी देंगे।

SSC CGL Online Application Date – आवेदन की तिथि

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सबसे पहले SSC CGL की भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी, SSC CGL के ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 23/12/2021 से 23/01/2022 तक है, तो जो भी उम्मीदवार एसएससी सीजीयल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वो अपना आवेदन जल्द से जल्द करा लें।

SSC CGL आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप SSC CGL Recruitment 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए एसएससी के अधिकारी वेबसाइट पर जाएं जहां से आप अपना नया रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करें

  • आप इससे पहले एसएससी की कोई भी भर्ती के लिए आवेदन किए हैं तो आप उस रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आप नया रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपसे आपका नाम, पिता का नाम, एड्रेस, फोटो सिग्नेचर, हाई स्कूल क्रमांक सभी चीजें मांगी जाएंगी।
  • यदि आप पुराने रजिस्ट्रेशन के अनुसार आवेदन करते हैं तो सिर्फ आपको कुछ चीजों को भरना पड़ेगा जैसे कि परीक्षा केंद्र, फोटो और सिग्नेचर इत्यादि चीजें भरकर और पेमेंट कर अपना फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

आवेदन के पूरा होने के बाद उम्मीदवार SSC CGL 2022 के परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं क्योंकि एसएससी द्वारा सीजीएल की परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी गई है, एसएससी द्वारा जारी परीक्षा कलेंडर के अनुसार एसएससी सीजीएल की परीक्षा अप्रैल 2022 में शुरू होगी।

SSC CGL भर्ती परीक्षा तिथि

SSC एग्जाम कैलेंडर के अनुसार CGL भर्ती परीक्षा अप्रैल में आयोजित होगी और एडमिट कार्ड भी परीक्षा से पहले जारी कर दिए जाएंगे, ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी बेहतरीन ढंग से करते रहें।

एसएससी द्वारा जारी कैलेंडर कैसे डाउनलोड करें

  • एसएससी एग्जाम कैलेंडर डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद नोटिस के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसमें आपको एसएससी एग्जाम कैलेंडर का लिंक दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एसएससी द्वारा जारी कैलेंडर आपके फोन में पीडीएफ फाइल के रूप में सुरक्षित हो जाएगा, जिसको खोलकर आप देख सकतें है।

SSC CGL परीक्षा पैटर्न

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) एसएससी सीजीएल 2022 संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा चार अलग-अलग स्तरों में आयोजित की जाएगी जो कि निम्नलिखित है –

  • टीयर 1
  • टियर 2
  • टियर 3
  • टीयर 4

हम आपको बता दें कि एसएससी सीजीएल टियर 1 और टियर 2 परीक्षा ऑनलाइन मोड द्वारा आयोजित की जाती हैं, टीयर 2 और टियर 3 परीक्षा पेन और पेपर मोड( डिस्क्रिप्टिव) में आयोजित की जाती है जबकि टियर 4 एक कंप्यूटर स्किल टेस्ट परीक्षा होती है।

एसएससी सीजीएल का सम्पूर्ण सिलेबस क्लिक कर देखें

SSC CGL लिखित परीक्षा पैटर्न

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आते हैं जिनमें अधिकतम 200 अंक होते हैं। एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा की अवधि 60 मिनट की होती है। SSC CGL Tier I परीक्षा के प्रश्न कुल चार खंडों से पूछे जाते है जिसमें प्रत्येक खण्ड से 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं –

  • सामान्य ज्ञान
  • गणित
  • रीजनिंग
  • अंग्रेजी

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, SSC CGL भर्ती परीक्षा से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

कमेन्ट करें