SSC Calendar 2022-23 : एसएससी ने इस बार किया बड़ा बदलाव, जानें कब होंगी SSC CGL, CHSL तथा अन्य भर्ती परीक्षायें

SSC Calendar 2022-23 : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के तरफ़ से एक बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना जारी की जा चुकी है। भारत में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवार इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और अंततः एसएससी ने अपना वार्षिक कैलेंडर 2022-23 के जारी कर दिया है। इस वर्ष और अगले वर्ष में एसएससी के द्वारा आयोजित की जा रही या की जाने वाली भर्तियों से सम्बंधित परीक्षा की तिथि, ऑनलाइन आवेदन से सम्बंधित सभी जानकारियां इस कैलेंडर में लिखित है।

भारत में हर वर्ष कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा लाखों सरकारी नौकरियों की भर्ती जारी की जाती है जिनमें से एसएससी सीजीएल, एसएससी सीएचएसएल, दिल्ली पुलिस जैसी महत्वपूर्ण भर्तियां भी सम्मिलित हैं। एसएससी हर वर्ष आगामी भर्तियों से सम्बंधित कैलेंडर जारी करता है।

SSC Calendar 2022-23
SSC Calendar 2022-23

एसएससी ने इस बार किया बड़ा बदलाव

एसएससी के द्वारा इस बार के कैलेंडर को अध्ययन करने से पता चला है की इस बार आयोग के द्वारा एक बड़ा बदलाव किया किया गया है। दरअसल, एसएससी का प्रयास है कि जिस वर्ष में किसी भर्ती का आवेदन फॉर्म जारी हो रहा है, उसी वर्ष में उस भर्ती की लिखित परीक्षा भी सम्पन्न हो सके ताकि आयोग और अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नही करना पड़े।

जानें कब होंगी SSC CGL, CHSL तथा अन्य भर्ती परीक्षायें

एसएससी के द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम 2022 का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 10 सितंबर 2022 को जारी किया जाएगा और लिखित परीक्षा दिसम्बर 2022 में आयोजित की जा सकती है। वहीं कंबाइंड हाईयर सेकेंडरी एग्जाम 2022 का ऑनलाइन आवेदन 05 नवम्बर 2022 को जारी किया जाएगा तथा लिखित परीक्षा फरवरी या मार्च 2023 में आयोजित की जा सकती है।

उम्मीदवार दिल्ली हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, स्टेनोग्राफर तथा अन्य कई भर्तियों के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म और लिखित परीक्षा से सम्बंधित जानकारियों को साझा किया है। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं तथा उसका अध्धयन करके आगामी भर्तियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एसएससी कैलेंडर 2022-23 डाउनलोड करें

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, ऐसे ही सरकारी नौकरियों से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी आधिकारिक वेबसाइट सरकारी अलर्ट को विजिट करें।

कमेन्ट करें