PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?
1 दिसंबर 2018 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में शुरू की गई पीएम किसान योजना भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय योजना है। PM Kisan योजना के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को तीन समान किश्तों में प्रति वर्ष 6,000/- की आय सहायता प्रदान की जाएगी। यह आय सहायता सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी।

इस पेज के जरिए हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़ी Latest Updates जैसे – PM Kisan Yojana Installment, PM Kisan eKYC, PM Kisan Status आदि सभी Sarkari Alert प्रदान करते हैं।

PM Kisan : प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक पहल है जिसमें सभी मध्यमवर्गीय किसानों को न्यूनतम आय के रूप में प्रति वर्ष ₹6,000 तक प्रदान किया जाता है। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी। इस योजना की लागत ₹75,000 करोड़ है, और यह दिसंबर 2018 से शुरू है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान को प्रति वर्ष ₹6000 का भुगतान तीन किश्तों में किया जाएगा।

राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना दिशानिर्देशों के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान करते हैं। लाभार्थियों की पहचान के बाद, इस योजना के तहत आवंटित की जाने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है।

कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स

PM Kisan Yojana News

PM Kisan Yojana 2022 का विवरण

विभाग का नामकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
घोषणाकर्ताप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थीभारतीय किसान
योजना शुभारंभ वर्ष2019
वर्ष2022
आवंटित की जाने वाली राशि6000 रुपए 3 किश्तों में
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

PM Kisan Eligibility – पात्रता मानदंड

किसी भी सरकारी योजना का एक निश्चित पात्रता मानदंड होता है, जिसके आधार पर लाभार्थी को लाभ प्रदान किया जाता है। पीएम किसान योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं, वही कवर किए जाएंगे। इसके अलावा, सभी भूमिधारक किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। नीचे कुछ पात्रता बिंदु दिए गए हैं।

  • वित्तीय सहायता चाहने वाला लाभार्थी भारत का निवासी होना चाहिए।
  • ऐसे आवेदक छोटे और सीमांत किसान परिवार हैं। एक किसान परिवार में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं। पति, पत्नी या बच्चे अलग से लाभों का दावा नहीं कर सकते हैं।
  • किसान परिवार के पास सिर्फ 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि है जिसका उपयोग कृषि कार्यों के लिए किया जा सकता है। विभिन्न राजस्व ग्रामों की कुल भूमि 2 हेक्टेयर से कम होनी चाहिए। भूमि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी स्थित हो सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़े आवश्यक दस्तावेज

PM Kisan samman Nidhi Yojana के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जिसकी सूची निम्नलिखित है-

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • कृषक होने का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • खाता खतौनी की नकल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • आय प्रमाण पत्र

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration प्रोसेस

अगर आप भी एक कृषक हैं और आपने अभी तक PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के लिए आवेदन नहीं किया है तो आज आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? सवाल का जवाब इस लेख में मिल जाएगा। आप सिर्फ नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार स्टेप्स फॉलो करें और आपका PM Kisan Registration सफलतापूर्वक हो जाएगा।

  • PM Kisan Yojana Registration के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर आप “नया किसान पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, वहां मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें, और सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा। एक बार आवेदन के स्वीकृति मिल जाने के बाद आपको सरकार द्वारा मिलने वाली वित्तीय सहायता का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।
PM Kisan Registration
PM Kisan Registration

पीएम किसान सम्मान निधि योजना नया आवेदन स्टेटस कैसे देखें

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए नया आवेदन किया है तो आप अपना PM Kisan Registration Status देख सकते हैं, इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है-

  • PM Kisan Status देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर में “स्टेटस ऑफ़ सेल्फ रजिस्टर्ड” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपसे आपका आधार नंबर और इमेज टेक्स्ट वेरिफिकेशन के लिए कहा जाएगा।
  • सब सही-सही भरकर आप आगे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपके सामने आपके PM Kisan Registration Status आ जाएगा। इसमें आपके रजिस्ट्रेशन का पूरा विवरण आ जाता है। साथ ही आपका आवेदन कहाँ पेंडिंग में है और आवेदन अस्वीकार होने पर रिजेक्शन का कारण भी लिखा रहता है।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें

ऐसे किसान जो पीएम किसान योजना लिस्ट (सूची) 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो वे नीचे बताई गयी प्रोसेस के माध्यम से इसे आसानी से देख सकते हैं-

  • PM Kisan List देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद फॉर्मर कार्नर पर जाएं।
  • इसके बाद बेनिफिशरी लिस्ट पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद नए पेज पर आ अपना राज्य का नाम, जिला का नाम, तहसील का नाम, ब्लॉक का नाम तथा गांव का नाम चुनें और उसके बाद गेट रिपोर्ट (Get Report) के विकल्प पर क्लिक कर दें।
PM Kisan Beneficiary List
PM Kisan Beneficiary List

इसके बाद आपके गांव के जितने भी लाभार्थी है या जिनको सम्मान निधि की किस्तें मिल रही हैं उन सभी के नाम की सूची आपके सामने खुल जाएगी।

PM Kisan e-KYC कैसे करें?

हाल ही में PM Kisan e-KYC को हर किसानों के लिए कराना जरूरी हो गया था, बिना PM Kisan e-KYC के किसानों के खाते में पैसे का भुगतान नहीं हो रहा था। इसके लिए अंतिम तिथि 31 मई 2022 थी लेकिन अब कृषि और किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत केवाईसी पूरा करने की अंतिम तिथी को आगे बढ़ा दिया है।

पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, किसान अब 31 जुलाई, 2022 तक अपना eKYC करा सकते हैं। PM Kisan e-KYC करने का तरीका निम्नलिखित है-

  • ई-केवाईसी के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नीचे फॉर्मर कॉर्नर पर स्क्रॉल करें।
  • वहां सबसे ऊपर आपको e-KYC का विकल्प दिखेगा, उसपर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहाँ आप अपने आधार और मोबाइल ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी कर सकते हैं।
PM Kisan e KYC
PM Kisan e KYC

किसानों के लिए पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी (eKYC) कराना बेहद ही जरूरी है। ऐसे में अगर किसी किसान ने ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, तो उसे किसान सम्मान निधि योजना के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे। सरकार ने यह कदम इस योजना में फैल रही धोखाधड़ी को रोकने हेतु उठाया है।

KCC Form डाउनलोड कैसे करें?

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan के लाभार्थियों को अब किसान क्रेडिट कार्ड यानी KCC की भी सुविधा से अब जोड़ाम जा रहा है। इसकी मदद से किसान भाई अब अपने फसलों की देखभाल हेतु ऋण भी ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट के फॉर्मर कॉर्नर में मौजूद KCC Form डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद इसे आप भलीभाँति भरकर संबंधित कार्यालय में जमा कर दें, इसके लिए अगर आप चाहें तो अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र की भी मदद ले सकते हैं।

आशा है, आपको हमारे द्वारा दी गई PM Kisan, PM Kisan Status और रजिस्ट्रेशन आदि से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी।