Sainik School Recruitment 2021

विज्ञापन

Sainik School Recruitment 2021 : भारत के बेरोजगार युवा जो लम्बे समय से अध्यापक बनने का सपना देख रहे हैं तथा अध्यापक की भर्ती का इंतजार कर रहे थे, उनके लिए सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ राजस्थान ने TGT तथा अन्य पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन अधिसूचना जारी कर दिया है। इस भर्ती से सम्बंधित जानकारी जैसे, योग्यता विवरण, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए उम्मीदवार इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

सैनिक स्कूल भर्ती हेतु आवेदन ऑफ़लाइन माध्यम से होगा तथा भर्ती से सम्बंधित सभी परीक्षाएं सैनिक स्कूल के द्वारा आयोजित की जायेंगी और भर्ती की सभी सेवाएं सैनिक स्कूल सोसायटी नियम और रेगुलेशन 1997 के अनुसार संचारित होंगी।

Sainik School Recruitment 2021
आधिकारिक नोटिस

सैनिक स्कूल भर्ती 2021 – संक्षिप्त विवरण

  • भर्ती का नाम : सैनिक स्कूल भर्ती 2021
  • भर्ती बोर्ड का नाम : सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़
  • पद का नाम : TGT तथा सामान्य कर्मचारी
  • पदों की संख्या : 20 पद
  • आवेदन की प्रकिया : ऑफ़लाइन
  • आधिकारिक वेबसाइट : sschittorgarh.com

महत्वपूर्ण तिथियाँ

Sainik School TGT & Other Post Recruitment 2021 का प्रकाशन रोजगार समाचार में 13 नवम्बर 2021 से 19 नवम्बर 2021 तक किया जाएगा तथा आवेदन की अंतिम तिथि, आवेदन शुरू होने के 21 दिन बाद तक होगी, 21 दिन के बीच उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विज्ञापन

आवेदन फीस

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस सभी वर्ग तथा समुदाय के अभ्यर्थियों के लिए 500/- रुपये आयोग द्वारा तय की गयी है तथा आवेदन फीस का देय डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल के प्रिंसिपल को फॉर्म के साथ किया जाएगा।

आयु सीमा – 01/11/2021

इस भर्ती के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित आयुसीमा के मानदंडों का पालन करना होगा –

  • TGT : 21 से 35 वर्ष
  • सामान्य कर्मचारी और अन्य : 18 से 50 वर्ष

इसके अलावा नियमानुसार आयु में अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी।

Sainik School Recruitment 2021 – भर्ती का विवरण

इस भर्ती के लिए पदों का नाम तथा पदों की संख्या की जानकारी निम्नवत है –

  • TGT : 02 पद
  • सामान्य कर्मचारी : 17 पद
  • PEM/PTI-कम-मैट्रोन : 01 पद

Sainik School TGT & Other Post Recruitment 2021 – योग्यता

पदों के अनुसार योग्यता का विवरण निम्नलिखित है –

विज्ञापन
  • TGT (सोशल साइंस तथा गणित) : भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंक के साथ स्नातक की डिग्री तथा सम्बंधित विषय से बीएड उत्तीर्ण, उम्मीदवार को CTET उत्तीर्ण होना चाहिए तथा अभ्यर्थी को अंग्रेजी का पूर्णतः ज्ञान होना चाहिए और भारत के किसी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय में पढ़ाने का 5 साल का अनुभव भी होना चाहिए।
  • सामान्य कर्मचारी (जनरल एम्प्लाइज) : भारत के किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से हाईस्कूल या इसके समकक्ष डिग्री। योग्यता से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी अधिसूचना जरूर पढ़ें।
  • PEM/PTI-कम-मैट्रोन (महिला) : भारत के किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से हाईस्कूल या इसके समकक्ष डिग्री तथा उम्मीदवार को अंग्रेजी तथा हिंदी का ज्ञान होना चाहिए और होस्टल वार्डन के कार्य का अनुभव होना चाहिए। अधिक जानकारी के उम्मीदवार अधिसूचना जरूर पढ़ें।

आवेदन प्रकिया

इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड (ए-4 साइज) करें तथा फॉर्म को भरते समय नीला पेन का प्रयोग करें और सभी अक्षरों को कैपिटल लेटर में लिखें, फॉर्म के साथ अपने सभी लिगल दस्तावेजों को संलग्न करें और फॉर्म पर लिखित पते पर स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड पोस्ट के माध्यम से भेजें।

Sainik School Recruitment 2021 – चयन-प्रकिया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल परीक्षा तथा प्रेजेंटेशन के आधार पर किया जाएगा। इन सभी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के बाद चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट सैनिक स्कूल के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, इसके अलावा हर प्रकार की सरकारी परीक्षाओं के लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
Leave a Comment

2 thoughts on “Sainik School Recruitment 2021”