RTI Online – How To File RTI In Hindi, RTI Act 2005 & RTI Full Form

शेयर करें :

RTI Online File In Hindi : RTI Full Form – Right to Information होता है। इसका हिंदी मतलब राइट टू इन्फॉर्मेशन यानी कि सूचना का अधिकार होता है। यानि की भारतीय संविधान में हर किसी ब्यक्ति को सूचना का अधिकार प्राप्त है।

इसके तहत आप भारत सरकार की किसी भी संस्था से सवाल पूछकर उसका जवाब ले सकते हैं। ऐसे में इस लेख में हम आपको RTI Online File In Hindi से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको प्रदान करेंगे।

RTI FILE IN HINDI
RTI FILE IN HINDI

RTI Act 2005

RTI Act 2005 : आरटीआई अधिनियम 2005 सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम 2002 का एक उन्नत संस्करण है। यह अधिनियम किसी भी भारतीय नागरिक को किसी राज्य या केंद्र सरकार के कार्यालय या विभाग से आवश्यक जानकारी लेने में सक्षम बनाता है।

आरटीआई अधिनियम में कहा गया है कि सरकार ऐसी किसी भी सूचना के लिए नागरिक के अनुरोध का समय पर जवाब देती है। आरटीआई को भारत के सबसे शक्तिशाली विधानों में से एक के रूप में देखा जा सकता है जो नागरिकों को किसी भी सार्वजनिक प्राधिकरण और उनकी गतिविधियों पर सवाल उठाने का अधिकार देता है।

चाहे आप अपने क्षेत्र में सड़कों के खराब रखरखाव या पानी के कनेक्शन या सफाई या पेंशन के प्रसंस्करण के बारे में चिंतित हैं, RTI ACT 2005 आपको सार्वजनिक डोमेन में किसी भी जानकारी की तलाश करने में सक्षम बनाता है।

RTI ACT 2005 हर सरकारी विभाग या कार्यालय के कामकाज में पारदर्शिता और प्रत्येक सार्वजनिक प्राधिकरण के काम की जवाबदेही के लिए जिम्मेदार है।

How To File RTI In Hindi – ऑनलाइन आरटीआई फाइल कैसे करें

How To File RTI In Hindi – ऑनलाइन आरटीआई फाइल कैसे करे : ऑनलाइन आरटीआई फाइल करना बेहद ही आसान है, इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • Online RTI File करने के लिए सबसे पहले आपको RTI Official Website https://rtionline.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वहाँ जाने के बाद आपको कुछ ऐस इंटरफेस दिखेगा।
RTI ONLINE FILE IN HINDI
RTI ONLINE FILE IN HINDI
  • ऑनलाइन आरटीआई फाइल करने के लिए “Click Here For Submit Request” पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुलेगा, इसमें आप पूछी गई सारी जानकारी जैसे आपका पता, आपकी शैक्षणिक योग्यता, आप के सवाल और आप किस संस्था से सवाल पूछना चाहते हैं सब डिटेल्स भर सकते हैं।
RTI ONLINE FILE IN HINDI
RTI ONLINE FILE IN HINDI
  • सारी डिटेल्स भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें, इसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुलेगा।
RTI FILE IN HINDI
RTI ONLINE FILE HINDI
  • यहाँ आपको RTI Fees के रूप में 10 रुपये का चालान ऑनलाइन भरना होगा। इसके लिए आप अपने भुगतान का प्रकार चुन सकते हैं।
  • अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग है तो उसकी मदद से भी आप फीस का भुगतान कर सकते हैं अन्यथा आप सामान्य डेबिट कार्ड (एटीएम कार्ड) के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं।
  • भुगतान का प्रकार चुनने के बाद “PAY” बटन पर क्लिक कर दें, फिर आपके सामने एक ऐसा पेज खुल जायेगा।
RTI ONLINE FILE IN HINDI
RTI ONLINE FILE IN HINDI
  • इसमें मांगी गई जानकारी दर्ज करके “PAY” बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपका RTI File कम्प्लीट हो जाएगा और आपको मैसेज और ईमेल के जरिए आपको आपका स्टेटस चेक करने के लिए एक नंबर भी मिल जाएगा।
  • RTI के कम्प्लीट होने का ईमेल कुछ ऐसा होगा।
RTI FILE HINDI
RTI ONLINE HINDI

उपरोक्त चरणों का सावधानी पूर्वक पालन करके आप Online RTI File कर सकते हैं।

How To Check RTI Status In Hindi – ऑनलाइन आरटीआई स्टेटस चेक कैसे करें

How To Check RTI Status In Hindi – ऑनलाइन आरटीआई स्टेटस चेक कैसे करें : RTI Status चेक करना बेेेहद ही आसान है, आपको बस निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • Online RTI Status (आरटीआई की स्थिति) की जाँच करने के लिए सबसे पहले आपको आरटीआई ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट https://rtionline.gov.in/ पर जाना होगा।
RTI STATUS CHECK HINDI
RTI STATUS CHECK HINDI
  • वहाँ जाने के बाद उपर “View Status” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुलेगा।
RTI STATUS CHECK HINDI
RTI ONLINE STATUS CHECK HINDI
  • यहाँ आप अपना वो रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर डालें जो आपने RTI Online File करते समय डाला था।
  • इसके बाद आपके सामने “OTP” डालने का विकल्प आएगा, अपने मोबाइल नंबर या ईमेल पर आया ओटीपी डालकर। सबमिट कर दें।
  • ऐसा करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा वहाँ आपके आरटीआई संबधित सारी जानकारियां होंगी जहाँ से आप Online RTI Status की जांच कर सकते हैं।

उपरोक्त चरणों का सावधानी पूर्वक पालन करके आप Online RTI Status Chek कर सकते हैं।

How To File RTI Offline – ऑफलाइन आरटीआई फाइल कैसे करें

How To File RTI Offline – ऑफलाइन आरटीआई फाइल कैसे करें : आरटीआई ऑफलाइन फाइल करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले उस विभाग को आइडेंटिफाई करें जिसमें आप Offline RTI File करना चाहते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि क्या यह स्थानीय प्राधिकरण, राज्य या केंद्र सरकार के दायरे में आता है।
  • हिंदी या अंग्रेजी या क्षेत्र की स्थानीय भाषा में आवेदन लिखें।
  • आवेदन को संबंधित राज्य या केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी को संबोधित करें और विषय पंक्ति में ” आरटीआई अधिनियम -2005 ” के तहत सूचना मांगना” लिखें।
  • अनुरोध दर्ज करने के लिए नकद या बैंक ड्राफ्ट या मनी ऑर्डर या कोर्ट फीस स्टैम्प के माध्यम से 10 रुपये का भुगतान करें।
  • यदि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं, तो शुल्क का भुगतान करने से आपको छूट भी दी जाती है। लेकिन इसके लिए आपको यह साबित करने के लिए दस्तावेज लगाने होंगे।
  • अपना पूरा नाम, पता, संपर्क विवरण और ईमेल पता और शहर और तिथि का नाम उल्लेख करें।
  • आप आवेदन को डाक से भेज सकते हैं या कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से सौंप सकते हैं। आपको अनुरोध की एक फोटोकॉपी रखने की आवश्यकता है और कार्यालय से एक पावती भी प्राप्त करें।

RTI Response Time

RTI Response Time : आरटीआई अधिनियम के जनादेश के अनुसार, संबंधित कार्यालय को अनुरोध का जवाब 30 दिनों के भीतर देना होगा। इसके अलावा, आरटीआई याचिका करने वाला व्यक्ति भी अपीलीय प्राधिकरण ’में अपील दायर कर सकता है, जिसे 30 दिनों के भीतर जवाब देना होगा।

इसके अलावा आप सूचना आयोग, मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य / केंद्रीय सूचना आयोग में भी अपील कर सकते हैं। अर्थात RTI Response Time लगभग 30 दिनों की होती है, इसके अंदर आपको आपके आरटीआई के जवाब मिल जाएगा।

RTI Online संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

ऑनलाइन आरटीआई कैसे फाइल करते हैं?

ऑनलाइन आरटीआई फाइल आधिकारिक वेबसाइट https://rtionline.gov.in/ की मदद से किया जा सकता है, ज्यादा जानकारी के लिए पूरा लेेेख पढ़ें।

RTI का जवाब कितने दिनों में आता है?

आरटीआई अधिनियम के जनादेश के अनुसार, संबंधित कार्यालय को अनुरोध का जवाब 30 दिनों के भीतर देना होता है, ऐसे में आपके RTI का जवाब 30 दिनों के अंदर आने की पूरी उम्मीद होती है।

ऑनलाइन RTI स्टेटस चेक कैसे करते हैं?

ऑनलाइन RTI स्टेटस चेक आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिये उपरोक्त लेख में बताए गए चरणों का पालन करके कर सकते हैं।

आशा है आपको हमारे द्वारा RTI ऑनलाइन से सम्बंधित हिंदी में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। इसके अलावा अगर आपके कोई सवाल हों तो आप कमेंट में हमसे जरूर पूछें। ज्यादा जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट सरकारी अलर्ट पर रोज विजिट करें।


शेयर करें :