RRB Group D Syllabus & Exam Pattern 2020

शेयर करें :

RRB Group D Syllabus 2020: RRB GROUP D की परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए RRB GROUP D का परीक्षा पैटर्न पर आधारित रेलवे भर्ती बोर्ड RRB GROUP D Syllabus के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यदि आपको परीक्षा निकालनी है तो आपको यह पता होना चाहिए कि जो आप परीक्षा देने जा रहे है उसमें कौन- कौन से विषय आते है।

हम आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से GROUP D के भर्ती परीक्षा के नवीनतम परीक्षा पैटर्न और Syllabus के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी देंगे। भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों में रिक्तियों को भरने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा आयोजित की जाती है। RRB Group D की नौकरियॉ केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है। RRB GROUP D की भर्ती की परीक्षा RRB द्वारा चुनी हुई संस्था करवाती है।

RRB भर्ती बोर्ड द्वारा पहले विज्ञापन जारी किया जाता है फिर उसके बाद RRB भर्ती बोर्ड द्वारा एक संस्था का चुनाव किया जाता है जो RRB GROUP D की पूरी परीक्षा का आयोजन करती है और परीक्षा करवाती है।

Group D Exam Pattern 

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के विस्तृत सिलेबस के बारे में जानने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले RRB GROUP D चयन प्रक्रिया या परीक्षा पैटर्न के बारे में जानना जरूरी है।

जैसे कि हम आपको बता दे कि, आधिकारिक आरआरबी ग्रुप डी नोटिफिकेशन में निर्धारित किया गया है की आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की चयन प्रक्रिया में एडमिट कार्ड जारी करने को छोड़कर अन्य चार चरण शामिल हैं।

RRB Group D Exam Pattern में निम्न चरण शामिल हैं।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा( CBT)
शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET)
दस्तावेज़ सत्यापन(DV)
चिकित्सा परीक्षण

RRB Group D CBT – Computer Based Examination

उन सभी उम्मीदवार जिन्होंने आरआरबी ग्रुप डी का रजिस्ट्रेशन कर फॉर्म को भरे है और उनका एडमिट कार्ड जारी हुआ है, तो उनको आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी टेस्ट(परीक्षा) के लिए योग्य है। वो सभी उम्मीदवार जिनका एडमिट कार्ड जारी हुआ है वो सभी उम्मीदवार परीक्षा में बैठने के योग्य है।

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पुछे जानते है इन 100 प्रश्नों को करने के लिए अभ्यर्थियों को 90 मिनट (1.5 घण्टे) का समय दिया जाता है। RRB GROUP D में माईनस मार्किंग होती है, हमारे लेटेस्ट जानकारी के अनुसार इस समय RRB GROUP D की परीक्षा में 1/3 की माईनस मार्किंग जिसमे की यदि आपके परीक्षा देते समय यदि आप 3 प्रश्न गलत करते है तो आपका 1 सही प्रश्न कट जाएगा।

साल 2019 में RRB GROUP D द्वारा 1.3 लाख भर्ती की अधिसूचना जारी की गई थी। जिसका आवेदन हो चुका है। जिन भी अभ्यर्थियों ने RRB GROUP D का फॉर्म भरा या आवेदन किया है उसके लिए RRB GROUP D के Syllabus के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है। तो चलिए GROUP D Syllabus 2020 के बारे में जानते है।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें पीईटी / दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

RRB Group D Syllabus

आरआरबी ग्रुप डी सिलेबस प्रश्न बहुविकल्पीय विकल्पों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और इनमें से संबंधित प्रश्नों को शामिल करने की संभावना है|

RRB Group D Syllabus: गणित
संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, डेसीमल, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मेसुरेसन, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप टंकी और आदि विषय आयेंगे।
RRB Group D Syllabus: जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग
उपमाएँ, वर्णमाला और नंबर सीरीज, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संक्रियाएँ, रिलेशनशिप, सिल्लोजिस्म, जंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय करना, समानताएँ और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, कथन – तर्क और अजपसन आदि पाठ आते है।
RRB Group D Syllabus : जनरल नॉलेज
इसके अंतर्गत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा स्तर (CBSE) के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान से संबंधित प्रश्न आते है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के किसी भी अन्य विषय में सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स।

RRB GROUP D – PET

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर, उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा, जो कि आरआरबी / आरआरसी के जारी अधिसूचित पदों के कुल रिक्ति का तीन गुना होगा। हालाँकि, रेलवे बोर्ड ने सभी अधिसूचित पदों के लिए पर्याप्त / उचित संख्या में उम्मीदवारों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस अनुपात को बढ़ाने / घटाने का अधिकार सुरक्षित रखा है। फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। पीईटी के लिए मानदंड निम्नानुसार है। उम्मीदवारों का चयन पीईटी की रिक्तियों की संख्या के 3 गुना किया जाएगा।

पीईटी परीक्षण के बाद, आरआरबी ग्रुप डी भर्ती बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों के रिजल्ट घोषित किए जाते हैं। सीबीटी में उम्मीदवारों द्वारा पाए गए अंक(नंबर) और नॉर्मलाइजेसन करने के बाद उम्मीदवारों के जो अंक होंगे उनको फाइनल अंक माना जायेगा। यदि आपका नंबर मेरिट से कुछ ही कम है तो यदि नॉर्मलाइजेसन के दौरान आपके नंबर बढ़ते है तो आप सलेक्ट माने जाएंगे। फिर आरआरबी ग्रुप डी अपना ऑफिसियल रिजल्ट जारी करेगा।

RRB GROUP D DV (Document Verification) Test

सीबीटी में उम्मीदवारों के प्रदर्शन और पीईटी दौर में उनकी योग्यता के आधार पर, आरआरबी ग्रुप डी की रिक्तियों की संख्या के 1.05 गुना उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है।

RRB GROUP D Medical Exam

दस्तावेजों के सत्यापन के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित होना पड़ता है। उन उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र या जॉइनिंग लेटर जारी किया जाता है जो चिकित्सकीय रूप से फिट पाए जाते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स | SARKARIALERT
RRB वेबसाइटक्लिक करें
डाउनलोड सलेबसक्लिक करें

शेयर करें :
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments