RRB Group D परीक्षा को क्रैक करने के 5 महत्वपूर्ण टिप्स, अभी पढ़ें

RRB Group D Exam 2022 : साल 2019 में आई रेलवे ग्रुप डी के कुल 1,03,769 पदों के लिए लगभग डेढ़ करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है। अभी हाल ही में इस भर्ती के लिए आधिकारिक परीक्षा तिथी भी घोषित की जा चुकी है। यह परीक्षा आगामी 17 अगस्त 2022 से शुरू हो जायेगी।

अब लगभग 35 से 40 दिन बचे है परीक्षा में अतः अब ऐसी परिस्थिति में उम्मीदवारों के पास ज्यादा समय नहीं बचा है। यदि आपका भी सपना है रेलवे में सरकारी नौकरी का तो हमारे द्वारा बताए गए इन 5 तरीकों को अपनाकर आप अपनी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं एवं अपना सिलेक्शन पक्का कर सकते हैं।

RRB Group D Exam 2022 Most Important 5 Tips
RRB Group D Exam 2022 Most Important 5 Tips

RRB Group D Exam 2022 : 5 महत्वपूर्ण टिप्स

1.ऑफिशियल सिलेबस को अच्छी प्रकार से समझें

कोई भी परीक्षा हो सर्वप्रथम सिलेबस को अच्छी प्रकार से जान लेना चाहिए। कुछ ऐसे भी स्टूडेंट होते हैं जो बिना सिलेबस के ही तैयारी शुरू कर देते हैं। और उनको अंतिम क्षण में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि कई आवश्यक टॉपिक उनसे छूट जाते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे सिलेबस को अच्छे से पढ़ें और समझें।

इस परीक्षा में कुल 90 मिनट 100 प्रश्न में पूछे जायेंगे। गणित के 25 प्रश्न, रिजनिंग के 30 प्रश्न, सामान्य विज्ञान के 25 प्रश्न एवं करंट अफेयर्स/सामान्य ज्ञान के 20 प्रश्न शामिल होंगे। इस परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग है।

2.जरूरी टॉपिक्स को पहले पढ़ें

परीक्षा से जुड़े जरूरी टॉपिक को पहले प्राथमिकता दें एवं उनकी एक लिस्ट बना लें और प्रतिदिन एक लक्ष्य निर्धारित करें कि हमें आज इतना पढ़कर समाप्त करना है। ये ध्यान रखें कि कोई भी जरूरी टॉपिक मिस न हो।

3.पुराने पेपर सॉल्व करें

यदि आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना है तो जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके पुराने पेपर को हल करें। अगर आप प्रैक्टिस के लिए पुराने कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों का उपयोग करते हैं तो आपको परीक्षा क्वालीफाई करने से कोई नहीं रोक सकता। पुराने प्रश्नपत्रों से प्रैक्टिस करने से आपको एग्जाम के सही पैटर्न की जानकारी हो जाएगी। इसके साथ ही आप आसानी से अपनी क्षमता का आकलन भी कर सकते हैं।

4.ऑनलाइन मॉक टेस्ट जरूर दें

आपको बता दें कि ग्रुप डी परीक्षा के लिए 90 मिनट में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करवाई जाएगी इसलिए प्रैक्टिस के लिए हमें प्रतिदिन ऑनलाइन 1 से 2 मॉक टेस्ट जरूर लगाने चाहिए। और इसका एनालिसिस भी जरूर करना चाहिए, हो सके तो कम से कम गलती करें। जिससे कि परीक्षा में बैठने से पहले हमारे अंदर का डर समाप्त हो जायेगा।

5.सकारात्मक सोच रखें

किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान अभ्यर्थी को हमेशा सकारात्मक होना चाहिए। इससे हमारे शरीर में एक सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। जितना हो सके नकारात्मक लोगों से एवं नकारात्मक चीजों से बचें।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा RRB Group D परीक्षा टिप्स से सम्बंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी आधिकारिक वेबसाइट सरकारी अलर्ट को विजिट करें।

कमेन्ट करें