UPTET 2021 : अगर नहीं है ये डॉक्युमेंट्स तो नहीं कर सकेंगे यूपीटेट के लिए आवेदन

विज्ञापन

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 का आवेदन 2021 7 अक्टूबर से आधिकारिक पोर्टल updeled.gov.in पर शुरू हो चुका है। अब UPTET 2021 के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा। UPTET 2021 के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को एक वैध मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

विज्ञापन

आपको बता दें कि UPTET की ऑनलाइन पंजीकरण विंडो 25 अक्टूबर तक खुली रहेगी, हालांकि, आवेदन शुल्क का भुगतान 26 अक्टूबर तक किया जा सकता है।

UPTET रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

यूपीटेट परीक्षा तिथि

उत्तर प्रदेश बोर्ड 28 नवंबर को यूपीटेट 2021 परीक्षा आयोजित करेगा। प्रवेश पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। दरअसल उत्तरप्रदेश में यह राज्य-स्तरीय परीक्षा राज्य भर के विभिन्न सरकारी स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) के साथ-साथ उच्च प्राथमिक (कक्षा 6 से 8) कक्षाओं के लिए उपयुक्त शिक्षकों की भर्ती के लिए वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है।

विज्ञापन

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

यूपीटेट 2021 के लिए आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, इन दस्तावेजों के बिना आपका रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं हो पाएगा –

  • हाल ही के पासपोर्ट आकार के फोटो की स्कैन की गई कॉपी
  • हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट की स्कैन की गई कॉपी को आयु प्रमाण के रूप में माना जाएगा
  • कक्षा 12 की मार्कशीट की स्कैन कॉपी
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वैध फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि।
  • ग्रेजुएशन मार्कशीट
  • बीएड की मार्कशीट शिक्षक प्रशिक्षण/डीईएलईडी प्रमाणपत्र

आपको बता दें कि UPTET 2021 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए अलग-अलग दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के लिए आयोजित किया जाएगा, जबकि पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के लिए आयोजित किया जाएगा।

विज्ञापन

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, UPTET परीक्षा से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स हेतु सरकारी अलर्ट को फॉलो करें।

विज्ञापन

  1. विज्ञापन
  2. विज्ञापन
  3. विज्ञापन
कमेन्ट करें