Rajasthan PTET Result 2021

विज्ञापन

Rajasthan PTET Result 2021 : राजस्थान पीटीईटी का परिणाम घोषित कर दिया गया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2021.org पर अपलोड कर दिया गया है। उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम की जाँच कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए करीब 6 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था और लगभग 5.33 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

राजस्थान में बीएड दो वर्षीय और चार वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए हर साल प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) परीक्षा आयोजित की जाती है। इस साल भी यह परीक्षा 8 सितंबर को हुई थी। मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवार चार साल के बीए या बीएससी बीएड कोर्स या दो साल के बीएड कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे। 8 सितंबर को पेन और पेपर मोड में आयोजित प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

विज्ञापन

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

राजस्थान PTET Result 2021 देखने के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का अनुसरण कर सकते हैं –

  • चरण 1. सबसे पहले राजस्थान पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2021.org पर जाएं।
  • चरण 2. होमपेज पर पीटीईटी परिणाम 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 3. अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें
  • चरण 4. पीटीईटी परिणाम अब आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • चरण 5. इसे डाउनलोड करें और आगे उपयोग के लिए दस्तावेज़ का प्रिंट आउट लें।

मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार अपना रोल नंबर और जन्म तिथि या पासवर्ड दर्ज करके अपना परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं। दरसअल न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पूरा करने वाले उम्मीदवार हर साल पीईटीई परीक्षा में बैठने के पात्र होते हैं।

विज्ञापन

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई Rajasthan PTET Result 2021 से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों के लिए इस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, इसके अलावा हर प्रकार की सरकारी परीक्षाओं के लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन

कमेन्ट करें