Railway Recruitment 2021 : रेलवे में निकली वैकेंसी, 47 साल तक के उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

Railway Recruitment 2021 : दक्षिण पूर्व रेलवे (SER) ने सामान्य विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (GDSE) के तहत गुड्स गार्ड श्रेणी के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी कर दी है।

ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार दक्षिण पूर्व रेलवेकी आधिकारिक वेबसाइट पर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 520 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

South Eastern Railway Recruitment 2021

South Eastern Railway Recruitment 2021 : भर्ती का विवरण

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत 24 नवंबर, 2021 से शुरू हुई है और उम्मीदवार यह भी ध्यान दें, ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23 दिसंबर, 2021 है। साथ ही इस भर्ती के तहत कुल पदों की संख्या 520 है, जिसमें से अनारक्षित वर्ग के लिए 277 पद, एससी वर्ग के लिए 126, एसटी वर्ग के लिए 30 और ओबीसी वर्ग के 87 पद आरक्षित हैं। रिक्त पदों की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिसूचना जरूर देखें।

आयु और चयन प्रक्रिया

South Eastern Railway Recruitment 2021 के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, हालांकि अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है। ओबीसी और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा क्रमशः 45 और 47 वर्ष है। साथ ही अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा 90 मिनट की अवधि के लिए आयोजित होगी तथा प्रश्न पत्र में 100 वस्तुनिष्ठ टाइप के प्रश्न होंगे, और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

इस भर्ती की अधिसूचना देखने के लिए यहां क्लिक करें

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, अधिक जनकरियों हेतु अधिसूचना पढ़ें और सरकारी नौकरियों से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment