HTET Practice Set 2022 | हरियाणा TET प्रैक्टिस सेट हिंदी में

HTET Practice Set 2022 | हरियाणा TET प्रैक्टिस सेट: HTET का पूरा नाम – हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा है हरियाणा टेट (HTET) एक राज्य स्तरीय शिक्षक परीक्षा है जो हर साल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSEH) आयोग द्वारा आयोजित की जाती है इस परीक्षा का आयोजन हरियाणा के सरकारी स्कूलों में शिक्षक की कमी को पूरा करने और गुणवत्ता बनाए रखने के उद्देश्य से किया जाता है, हरियाणा राज्य के स्कूल में अध्यापक बनने के लिए HTET परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

HTET Practice Set 2022

हरियाणा टेट परीक्षा के लिए बहुत ज्यादा संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है क्योकि टीचर की नौकरी सभी पाना चाहते हैं और टीचर का एक अपना अलग सम्मान होता है, जो उम्मीदवार HTET परीक्षा के लिए आवेदन किये हैं वे सभी उम्मीदवार अपनी तैयारी में अभी से जुड़ गए हैं क्योंकि हरियाणा टेट (HTET) में अब बहुत ही कम समय बचा है HTET की परीक्षा दिसम्बर 2022 में आयोजित की जाएगी, HTET Exam कुल तीन चरणों मे आयोजित होती है जो इस प्रकार है –HTET Level I PRT Teacher, HTET Level II TGT Teacher Class VI to VIII, HTET Level III PGT Teacher, इन सभी परीक्षाओं को पास करने के लिए आपको HTET Exam Practice Set लगाना बहुत ही अनिवार्य है जिससे कि आप अपनी तैयारी की जांच कर कमी को दूर कर पाए। HTET परीक्षा के पेपर में 6 विषय से प्रश्न आते हैं जो इस प्रकार है- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, हिंदी, अंग्रेजी, रीजनिंग, तर्क, हरियाणा जनरल नॉलेज, गणित और पर्यावरण अध्ययन हैं।

हरियाणा HTET परीक्षा में 150 प्रश्न पूछें जाते है जिसमें उपर दिए 6 विषय से प्रश्न आते है, HTET परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है, HTET परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। HTET परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की विस्तृत जानकारी के लिए HTET Syllabus पढ़े।

Hariyana TET Exam 2022 BSEH आयोग द्वरा 3 और 4 दिसम्बर 2022 को आयोजित की जाएगी। आयोग द्वारा इस परीक्षा के तहत शिक्षकों की बुद्धिमता योग्यता और पढ़ाने के तरीके के साथ प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर चुनौतियों से निपटने में उनकी क्षमता का आकलन किया जाता है। इस वेबपेज पर हम Free HTET Practice SET and Mock Test, HTET Previous Year Questions, HTET Current Affairs, HTET Sarkari Result और HTET MCQ प्रदान करते हैं, जिससे की HTET Exam 2022 की परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को मदद मिल सके। HTET Practice Set के साथ आप  Super TET Practice Set, Rajasthan REET Practice Set एवं UPTET Practice Set भी प्राप्त कर सकते हैं|