PM Kisan Samman Nidhi e-KYC को लेकर आई बड़ी अपडेट, इस दिन जारी होगी 11वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi e-KYC : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 से हुई थी। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 6 हजार रुपए प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है। इस मदद से छोटे किसानों को उनके फसल बोने हेतु बीज, खाद आदि के लिए मदद मिल पाती है।

गौरतलब है कि सरकार ने इस योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को e-KYC कराने का निर्देश दिया गया था, इसके अलावा जिन्होंने KYC नहीं कराई थी उनकी पिछली क़िस्त भी जारी नहीं की गई थी। ऐसे में लाभार्थी किसानों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर e-KYC करा लें।

31 मई 2022 से पहले करा लें e-KYC

PM Kisan eKYC की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी, लेकिन अब केंद्र सरकार ने इसे बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए आखिरी तारीख 31 मई, 2022 तय की है। ऐसे में अगर किसान तय समय सीमा के भीतर e-KYC नहीं कराते हैं, तो उनकी अगली किस्त भी रुक सकती है। आपको बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi के तहत मिलने वाला फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में DBT (Direct Bank Transfer) के जरिए भेजा जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi e-KYC
PM Kisan Samman Nidhi e-KYC

PM Kisan योजना की 11वीं किस्त जारी होने की तिथि

पिछले आंकड़ो पर नजर डालें तो PM Kisan Samman Nidhi के पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है। वहीं, दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दिया जाता है। ऐसे में इस महीने के अंत तक ही किसानों के खाते में अगली यानी 11 किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

इसके अलावा अगर आप यह देखना चाहते हैं कि इस बार PM Kisan 11th Installment आपके खाते में आएगा या नहीं तो इसके लिए आप PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची भी चेक कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

PM Kisan लाभार्थी सूची में अपना नाम देखें

अगर आप PM किसान सूची में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा
  • इसके होमपेज पर दाहिनी तरफ में Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा
  • Farmers Corner सेक्शन में Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा
  • इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करते ही लाभार्थियों की लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होंगी। अगर आपके कुछ सवाल हों तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछें। इसके अलावा सरकारी योजनाओं से जुड़ी ऐसी ही जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment