PM Kisan Samman Nidhi : PM किसान 10वीं किस्त का इंतजार इस दिन से पहले हो सकता है खत्म, खाते में मिलेंगे 4000 रुपए

PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment Release Date : देशभर के किसानों के लिए एक अच्छी खबर आई है। उन्हें जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त मिलने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र 15 से 25 दिसंबर के बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी कर सकता है। योजना के तहत, कुछ पंजीकृत लाभार्थियों को इस बार 2,000 रुपये के बजाय 4,000 रुपये प्राप्त होंगे।

ताजा अपडेट के अनुसार कुछ किसानों के लिए नौवीं और 10वीं किस्त को जोड़ा जाएगा और उन्हें अधिक पैसा मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि पीएम किसान योजना की नौवीं किस्त के दौरान कई किसानों को पैसा नहीं मिला।

PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment Release Date

11.37 करोड़ किसानों को मिल चुका है इस योजना का लाभ

गौरतलब है कि सरकार ने अब तक 9 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में ट्रासंफर कर दिया है और अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। सरकार ने इस योजना 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर किए हैं।

किसान लाभार्थियों को पता होना चाहिए कि पीएम किसान योजना पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई कई सरकार समर्थित योजनाओं में से एक है। इस योजना की घोषणा केंद्र द्वारा दिसंबर 2018 में उन किसान परिवारों की सहायता के लिए की गई थी, जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।

मिल रहा है किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा

किसानों की भलाई को देखते हुए अब पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है, ऐसे में अब पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो गया है। आपको बता दें कि केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन मिलता है, और यह लोन सरकार द्वारा समय समय पर माफ भी किया जाता है।

क्या आपको किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त मिली है? कमेंट करके जरूर बताएं और PM Kisan Samman Nidhi योजना से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment