PM Kisan Refund List : इन किसानों से वसूली जाएगी सभी 12 किस्तों की रकम, देखें कहीं लिस्ट में आपका नाम तो नहीं

PM Kisan Yojana 2023: केंद्र सरकार किसानों के लाभ हेतु कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। ऐसे ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। जिसके तहत किसानों को हर चार महीने में दो हजार रुपए उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। यानी वर्षभर में छह हजार रुपए किसानों को मिलते हैं।

यह योजना गरीब किसानों के लिए एक संजीवनी की तरह है, इसकी मदद से किसानो को सही समय पर बीज, खाद आदि खरीदने में बेहद मदद मिलती है और इससे किसानों का मनोबल और ऊंचा होता है। हालांकि कुछ लोग इस योजना के पात्र न होते हुए भी गलत तरीके से इस योजना का रजिस्ट्रेशन करके फायदा उठा रहे हैं, और अब उनपर करवाई भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में जानिए कि कहीं आप अपात्र लोगों की लिस्ट में शामिल तो नहीं है।

PM Kisan Refund

जानें किन लोगों को वापस करना होगा पैसा?

दरअसल इन दिनों पीएम किसान स्कीम को लेकर कई तरह के फर्जीवाड़े देखने को मिल रहे हैं, और इस फर्जीवाड़े की मदद से कई अपात्र किसान इस स्कीम का फायदा ले रहे हैं। ऐसे में जो भी किसान सरकार को धोखा देकर इस स्कीम का पैसा ले रही हैं, उन सभी किसानों को अब तक मिली हुई सभी किस्त की रिकवरी सरकार की ओर से की जाएगी।

ऐसे चेक करें रिकवरी लिस्ट में अपना नाम

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद में फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपको रिफंड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको अपना आधार नंबर, बैंक नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।
  5. इसके बाद Get Data पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद अगर आपकी स्क्रीन पर ‘You Are Not Eligible For Any Refund Amount’ मैसेज लिखा हुआ नजर आ रहा है तो आपको पैसा वापस नहीं करना होगा। वहीं, अगर रिफंड का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तो आपको पैसा वापस करना होगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं क़िस्त का पैसा अब जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जा सकता है, इसकी पिछली क़िस्त पिछले साल अक्टूबर में जारी की गई थी।

ऐसे में अब बेहद संभव है कि नई क़िस्त जल्द ही इसी महीने में जारी की जा सकती है। इसके अलावा PM किसान की 13वीं क़िस्त का लाभ उन किसानों को नहीं मिल पाएगा जिन्होंने अभी तक KYC नहीं कराया है। इसके अलावा किसान चाहें तो आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अपना PM किसान स्टेटस देख सकते हैं तथा उसमें करेक्शन कर सकते हैं।

कमेन्ट करें