PM Kisan Status, 29 Jan 2023: 1 फरवरी तक मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, देखें 13वीं क़िस्त की अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इसकी शुरुआत 1 दिसंबर 2018 से हुुुई थी। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 6 हेक्टेयर / – प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि / स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवार होंगे।

योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। राज्य सरकार और केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करते हैं जो योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं। PM Kisan Samman Nidhi के तहत मिलने वाला फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में DBT (Direct Bank Transfer) के जरिए स्थानांतरित किया जाता है। इस लेख के जरिए हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़ी Latest Updates जैसे – PM Kisan Yojana Installment, PM Kisan eKYC, PM Kisan Status आदि सभी Sarkari Alert प्रदान करेंगे।

PM Kisan Latest Updates 2023

लेटेस्ट खबरों की मानें तो सरकार इस महीने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि, इस बारे में सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक एलान तो नहीं किया गया है। लेकिन 12वीं किस्त के अक्टूबर में रिलीज होने के बाद बहुत संभव है कि किसानों को PM Kisan 13th Installment जल्द ही रिलीज कर दिया जाएगा।

28 जनवरी से पहले कर लें e-KYC

अगर किसी किसान भाई ने अभी तक अपना KYC नहीं कराया है, तो जल्दी से करा लें, क्योंकि बिना KYC के PM किसान की अगली क़िस्त नहीं आएगी, और उन्हें पैसे नहीं मिलेंगे। इसके अलावा किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं, और जान सकते हैं कि उन्हें इस बार PM किसान का पैसा मिलेगा या नहीं। इसके अलावा उम्मीदवारों का खाता NCPI से जुड़ा होना चाहिए, और साथ ही उन्हें अपनी जमीन को भी प्रमाणित करने की आवश्यकता है।

1 फरवरी तक आ सकती है क़िस्त

हाल ही में आ रही मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो PM Kisan की 13वीं क़िस्त 1 फरवरी तक आ सकती हैज़ इसके अलावा आपको बता दें कि अब तक कई सारे लोगों का इस योजना से नाम कट चुका है, क्योंकि कई सारे लोग अब तक फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे थें। ऐसे में जो किसान अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं क़िस्त प्राप्त करना चाहते हैं वे अब 28 जनवरी से पहले अपना केवाईसी जरुर करा लें.

PM Kisan सम्मान निधि – संक्षिप्त विवरण

  1. योजना का नाम : PM Kisan Samman Nidhi Yojana List (PMKISAN)
  2. लॉन्च किया गया : केंद्र सरकार के द्वारा
  3. लाभार्थी : भारत के छोटे और सीमांत किसान
  4. मुख्य लाभ : ₹6000/ प्रतिवर्ष- 3 किश्तों में
  5. योजना का उद्देश्य : किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना
  6. आधिकारिक वेबसाइट : https://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक पहल है जिसमें सभी मध्यमवर्गीय किसानों को न्यूनतम आय के रूप में प्रति वर्ष ₹6,000 तक का पीएम किसान बेनिफिट प्रदान किया जाता है। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी। इस योजना की लागत ₹75,000 करोड़ है, और यह दिसंबर 2018 से शुरू है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान को प्रति वर्ष ₹6000 का भुगतान तीन किश्तों में किया जाएगा।

राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना दिशानिर्देशों के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान करते हैं। लाभार्थियों की पहचान के बाद, इस योजना के तहत आवंटित की जाने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है।

PM Kisan Eligibility क्या है?

किसी भी सरकारी योजना का एक निश्चित पात्रता मानदंड होता है, जिसके आधार पर लाभार्थी को लाभ प्रदान किया जाता है। पीएम किसान योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं, वही कवर किए जाएंगे। इसके अलावा, सभी भूमिधारक किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। नीचे कुछ पात्रता बिंदु दिए गए हैं।

  1. वित्तीय सहायता चाहने वाला लाभार्थी भारत का निवासी होना चाहिए।
  2. ऐसे आवेदक छोटे और सीमांत किसान परिवार हैं। एक किसान परिवार में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं। पति, पत्नी या बच्चे अलग से लाभों का दावा नहीं कर सकते हैं।
  3. किसान परिवार के पास सिर्फ 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि है जिसका उपयोग कृषि कार्यों के लिए किया जा सकता है। विभिन्न राजस्व ग्रामों की कुल भूमि 2 हेक्टेयर से कम होनी चाहिए। भूमि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी स्थित हो सकती है।

इसके अलावा निम्नलिखित लोग इस योजना के पात्र नहीं होंगे-

  1. सभी संस्थागत भूमि धारक।
  2. किसान परिवार जो निम्न श्रेणियों में से एक या एक से अधिक हैं।
  3. संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
  4. पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  5. केन्द्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान सरकार के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी
  6. (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  7. सभी सुपरनैचुरेटेड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन रु। 10,000 / – अधिक है
  8. (उपरोक्त श्रेणी के मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  9. अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति
  10. व्यवसायी, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जो पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़े आवश्यक दस्तावेज क्या है?

PM Kisan samman Nidhi Yojana के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जिसकी सूची निम्नलिखित है-

  1. मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. कृषक होने का प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. पैन कार्ड
  5. खाता खतौनी की नकल
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. बैंक अकाउंट का विवरण
  8. आय प्रमाण पत्र

PM Kisan Samman Nidhi Registration प्रोसेस क्या है?

अगर आप भी एक कृषक हैं और आपने अभी तक PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के लिए आवेदन नहीं किया है तो आज आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? सवाल का जवाब इस लेख में मिल जाएगा। आप सिर्फ नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार स्टेप्स फॉलो करें और आपका PM Kisan Registration सफलतापूर्वक हो जाएगा।

  1. PM Kisan Yojana Registration के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होमपेज पर आप “नया किसान पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करें।
PM Kisan New Farmer Registration
पीएम किसान रजिस्ट्रेशन
  1. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, वहां मांगी गई सभी जानकारियों जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर ओटीपी को दर्ज करें, और सबमिट कर दें।
  2. इसके बाद आपके सामने PM Kisan Registration Form खुलेगा। इसे भलीभांति भरकर सबमिट कर दें।
PM Kisan Registration
  1. इसके बाद आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा। एक बार आवेदन के स्वीकृति मिल जाने के बाद आपको सरकार द्वारा मिलने वाली वित्तीय सहायता का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

PM Kisan Status कैसे देखें?

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए नया आवेदन किया है तो आप अपना pm kisan beneficiary status देख सकते हैं, इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है-

  1. PM Kisan Status देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pm kisan gov in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर में “स्टेटस ऑफ़ सेल्फ रजिस्टर्ड” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Pm Kisan Status
पीएम किसान स्टेटस
  1. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपसे आपका आधार नंबर और इमेज वेरिफिकेशन के लिए कहा जाएगा।
  2. सब सही-सही भरकर आप आगे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपके सामने आपके pm kisan beneficiary status आ जाएगा। इसमें आपके रजिस्ट्रेशन का पूरा विवरण आ जाता है। साथ ही आपका आवेदन कहाँ पेंडिंग में है और आवेदन अस्वीकार होने पर रिजेक्शन का कारण भी लिखा रहता है।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2023 में अपना नाम कैसे देखें

ऐसे किसान जो पीएम किसान योजना लिस्ट (सूची) 2023 में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो वे नीचे बताई गयी प्रोसेस के माध्यम से इसे आसानी से देख सकते हैं-

  1. PM Kisan List देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pm kisan gov in पर मौजूद फॉर्मर कार्नर पर जाएं।
  2. इसके बाद बेनिफिशरी लिस्ट पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करने के बाद नए पेज पर आ अपना राज्य का नाम, जिला का नाम, तहसील का नाम, ब्लॉक का नाम तथा गांव का नाम चुनें और उसके बाद गेट रिपोर्ट (Get Report) के विकल्प पर क्लिक कर दें।
Beneficiary List

इसके बाद आपके गांव के जितने भी लाभार्थी है या जिनको सम्मान निधि की किस्तें मिल रही हैं उन सभी के नाम की सूची आपके सामने खुल जाएगी।

PM Kisan e-KYC कैसे करें?

हाल ही में PM Kisan e-KYC को हर किसानों के लिए कराना जरूरी हो गया था, बिना PM Kisan e-KYC के किसानों के खाते में पैसे का भुगतान नहीं हो रहा था। इसके लिए अंतिम तिथि 31 मई 2022 थी लेकिन अब कृषि और किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत केवाईसी पूरा करने की अंतिम तिथी को आगे बढ़ा दिया है।

पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, किसान अब 31 जुलाई, 2022 तक अपना eKYC करा सकते हैं। PM Kisan e-KYC करने का तरीका निम्नलिखित है-

  1. ई-केवाईसी के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pm kisan gov in पर जाकर नीचे फॉर्मर कॉर्नर पर स्क्रॉल करें।
  2. वहां सबसे ऊपर आपको e-KYC का विकल्प दिखेगा, उसपर क्लिक कर दें।
  3. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहाँ आप अपने आधार और मोबाइल ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी कर सकते हैं।
PM Kisan e KYC

किसानों के लिए पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी (eKYC) कराना बेहद ही जरूरी है। ऐसे में अगर किसी किसान ने ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, तो उसे किसान सम्मान निधि योजना के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे। सरकार ने यह कदम इस योजना में फैल रही धोखाधड़ी को रोकने हेतु उठाया है।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Rejected List

इस योजना के तहत किसानों द्वारा किए गए आवेदनों को अस्वीकार करने के कई कारण हैं, जैसे कि –

  1. किसान की आयु 18 वर्ष से कमखसरा खतौनी में कुछ गलत जानकारी देना।
  2. किसान द्वारा गलत बैंक खाता संख्या दर्ज की गई या गलत तरीके से IFSC कोड भरना।
  3. आवेदन पत्र भरते समय किसी भी प्रकार की त्रुटि करना।
  4. किसान का खाता अवैध या बंद होने पर।
  5. आपने बैंक का नाम दर्ज किया है लेकिन आपने दूसरे बैंक का IFSC कोड दर्ज किया है।
  6. अभी तक eKYC नहीं कराया गया है।

पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, अगर किसी कारणवश खाते में पैसा नहीं आ रहा है, तो किसान को अगली किश्त का इंतजार करना चाहिए। इसके बाद भी अगर राशि नहीं आती है तो उसे बैंक डिटेल चेक करवा लें। कई बार ऐसा होता है कि आधार नंबर या किसी अन्य कागज की गलती के कारण खाते में पैसा नहीं आ पाता है। अगर फिर भी आपका पैसा नहीं आता है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर्स पर सम्पर्क कर सकते हैं।

PM Kisan Helpline नंबर क्या है?

पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री नंबर – 1800115526 है। इसके अलावा आप कृषि मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) पर भी संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आप जिला कृषि अधिकारी या लेखाकार से भी संपर्क कर सकते हैं।

KCC Form डाउनलोड कैसे करें?

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan के लाभार्थियों को अब किसान क्रेडिट कार्ड यानी KCC की भी सुविधा से अब जोड़ाम जा रहा है। इसकी मदद से किसान भाई अब अपने फसलों की देखभाल हेतु ऋण भी ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट के फॉर्मर कॉर्नर में मौजूद KCC Form डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद इसे आप भलीभाँति भरकर संबंधित कार्यालय में जमा कर दें, इसके लिए अगर आप चाहें तो अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र की भी मदद ले सकते हैं।

KCC Form डाउनलोड करें

PM Kisan से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) एक केंद्रीय सरकार की योजना है जो देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न चीजों की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है।

PM Kisan Yojana के क्या फायदें हैं?

पीएम-किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में 6000 रुपये प्रतिवर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा।

PM Kisan Scheme कब शुरू की गई थी?

24 फरवरी, 2019 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी।

इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए कौन पात्र हैं?

सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं।

क्या 2 हेक्टेयर से अधिक कृषि योग्य भूमि वाले किसी व्यक्ति या किसान परिवार को इस योजना के तहत कोई लाभ मिलेगा?

योजना का दायरा सभी किसान परिवारों को कवर करने के लिए बढ़ा दिया गया है, भले ही उनकी जोत के आकार का आकार कुछ भी हो।

यदि लाभार्थी योजना के तहत के लिए गलत जानकारी प्रदान करता है तो क्या होगा?

गलत जानकारी देने के मामले में, लाभार्थी हस्तांतरित वित्तीय लाभ की वसूली और कानून के अनुसार अन्य दंडात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगा।

क्या आयकर दाता किसान या उसकी पत्नी/पति इस योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं?

नहीं, आयकर दाता किसान या उसकी पत्नी/पति इस योजना के तहत लाभ पाने के पात्र नहीं हैं।

आशा है, आपको हमारे द्वारा दी गई PM Kisan, PM Kisan Status / pm kisan beneficiary status और रजिस्ट्रेशन आदि से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपके इससे जुड़े कोई सवाल हों तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछें।

  1. 220546298598

    Reply
  2. Jeetendra dhakad

    Reply
  3. 366196506916

    Reply
  4. 294257394660

    Reply
  5. Utkarsh Singh

    Reply
  6. 8090135907

    Reply
  7. 757128391915

    Reply
  8. Pm kisan Nidhi yojna ka farm kaiser bhara jayga

    Reply
  9. G00d

    Reply
  10. Suryakanta mohanty
    adhar no- 840664003419
    mob -9337135584
    please update Sri

    Reply
  11. Rajeevkushram

    Reply
  12. 9503648701

    Reply
    • 7488659001

      Reply
    • KOUSHlKA SARAF

      Reply
  13. 482166362925

    Reply
  14. hi

    Reply
  15. Pm Kisan Samman Nidhi mein shuruaat mein mera galat Aadhar card number feed ho gaya tha usko sahi karvane mein mujhe bahut dikkat a rahi hai nahin soye Ho Paya ab Mera Aadhar Card reject bata raha hai nannu naam hai Aadhar card number 2747 1961 2338 mobile number 6393617123

    Reply
  16. 987813345501

    Reply
  17. Vidya prasad

    Reply
  18. 6299724448

    Reply
    • 848046506747

      Reply
    • Deepak Gautam

      Reply
  19. AS241016808 Aadhar Nabar289073261637 Fon Nabar9101483314 Vall Hardamara

    Reply
  20. AS241016808 Adar Nabar289073261637 Fon Nabar9101483314 Vall Hardamara

    Reply
  21. 9672344760

    Reply
      • hi

  22. मेरा गोमा बोबोंगा,पंचायत-कलैया, प्रखंड -जगन्नाथपुर, जिला-पश्चिम सिंहभूम(झारखंड) हैं मेरा PM सम्मान निधि 1th किस्त से 6th किस्त तक उसके बाद में E-kYC करने के लिए बोला गया था ekyc भी पूरा हुआ है। अभी 7th क़िस्त से बंद है। क्या करना होगा।

    Reply
    • AS241016808 Adar Nabar289073261637 Fon Nabar9101483314

      Reply
      • AS241016808 Adar Nabar289073261637 Fon Nabar9101483314 Vall Hardamara

  23. Hamaari kist nahi aarahi hai

    Reply
  24. Radheshyam KUMAR Singh 86672 12936

    Reply
  25. mera name Bhagwan devi giram jaumuna hai mera khata sankhiya
    00319 tashil Atrauli distt.aligarh mere
    pass abhi tak kishan saman nidhin nahi aye hai mob.9759580381

    Reply
  26. are paise nahin a rahe

    Reply
  27. 11 ,13 kishat nhi meli he Kisan Samman Nidhi ki

    Reply
    • PM

      Reply
  28. UP106498200 , है और जिसमे खेत का रिकॉर्ड नहीं दर्ज, जबकि मेने खेतौनी की खसरा संख्या 1177 ग्राम पंचायत खाडाखेडा की जमीन है, जिसे दर्ज करने की करप्या करे।

    Reply
  29. 9649081420
    पेसे नहीं आ रहे ह

    Reply
  30. हमारे पेसे नहीं आ रहे ह

    Reply
    • हमारे पेसे नहीं आ रहे ह

      Reply
      • are paise nahin a rahe

      • peshe nahi aa rahe hai

    • Addar.642291481213 हमारे पैसे नहीं आ रहे हैं

      Reply
      • 2000

  31. ekcy ksa krean

    Reply
    • AS241016808 Adar nabar289073261637 Fon Nabar 9101483314 Vall Hordamara

      Reply
  32. meri e kyc ho rhi he lekin meri 2 kist nhi aai he
    9761609999

    Reply
  33. E kyc abhi kiya hai to mera naam beneficiary list me show karega ya nhi

    Reply
  34. 8,9,10,11,12th, kisti, nahi, mila, hai, kya, problem.hai

    Reply
    • hamen ek bhi kis tarah Mili

      Reply
  35. Rahulrawat

    Reply
  36. Mdhubn mu up utr prdes

    Reply
  37. Ekyc kese kre

    Reply
    • Ekyc kese kre

      Reply
  38. munna. mahto

    Reply
  39. Mara pm kisan nidi onlion nai ho raha h Kia Kara

    Reply
  40. 1016001700208442

    Reply
  41. 38588799181

    Reply
    • 9265377618

      Reply
  42. Pmkishn kihst nhiai mob93511650035

    Reply
  43. Pmkishn kihst nhiai

    Reply
  44. shafique alam

    Reply
  45. kisan hen

    Reply
  46. I’m kesane

    Reply
    • 9906588905

      Reply
  47. jila Sultanpur Uttar Pradesh block kurebhar tahsil Aadhar number 684192285394 jaisinghp gram Patna Harivansh

    Reply
  48. pm Kisan Samman Nidhi ka paise nahi a Raha hai

    Reply
    • Humare bi nhi aa rye

      Reply
    • Hamare bhi nahin a rahe

      Reply
  49. 9958282015

    Reply
  50. jila Sultanpur Uttar Pradesh block kurebhar tahsil jaisinghp gram Patna Harivansh

    Reply
  51. 6283863420

    Reply
  52. 21480579762

    Reply
  53. 4008 6607 8505 एमआर आधार नंबर 7877128634 हमारा मोबाइल नंबर हम राजस्थान से हैं जिला बारा तहसील छिपाबड़ोद पंचायत कालका जागीर हमारे तो प्रधानमंत्री किसान योजना का कोई लाभ नहीं आ रहा है

    Reply
  54. 7877128634 हमें तो प्रधानमंत्री योजना का कोई लाभ नहीं मिला है

    Reply
  55. ye mere papa ka adhaar no h 879337605885 mene ekyc bhi karba di h Naya account bhi khulba disabled h lekin kist ni aa rahi h

    Reply
  56. Mshstwiays

    Reply
  57. Mshstwiays

    Reply
  58. 371474847167

    Reply
  59. mera,list

    Reply
  60. Aadhar 201708832316

    Reply
  61. 7987888623

    Reply
  62. 6307318649

    Reply
    • e kyc kar diye or kuch karna h

      Reply
  63. 9839945304

    Reply
  64. Ekyc karwane ke bad bhi kisat nahi mile

    Reply
  65. Sir aahar n.949592750570 mo.n. 6265209254/9171204630

    Reply
  66. 771410510003272

    Reply
  67. sir hamari 9kist a gahi ab nahi a rahi kyc karane ke bad

    Reply
  68. 7091811583

    Reply
  69. 7425889675

    Reply
    • आ,धार ,353978321044

      Reply
      • 7409163475

    • Arise alam

      Reply
      • 576224107525

  70. টিম কিসান আপডেট

    Reply
  71. pm kisan

    Reply
  72. 12th kisti nahe mela h mera kya problem huaa h

    Reply
    • Mob 8102213875

      Reply
  73. Mera paisa aaya kya

    Reply
  74. Mera father ka nahi aa raha hai 3 year se sab sahi hone k bad bhi

    Reply
  75. MujheDo bar MIL ke band ho gya2021

    Reply
  76. sir bank acctount change , i update bank acctount in P M kishan nidit yougena
    MO 8882792687

    Reply
  77. sir bank acctount change , i update bank acctount in P M kishan nidit yougena

    Reply
  78. 12th kist nhi mila

    Reply
  79. 11th kist instalment nahi milra hai reg.mo.no6202801311

    Reply
  80. ME MP KISHAN SAM

    MANIDHI NHI ARAHA HAI KOI UPAY BATAO3

    Reply
  81. Aaya hi

    Reply
    • 6351721044

      Reply
  82. 9027348153 mera Pesa nhi a raha he

    Reply
    • 9027348153

      Reply
    • aaa jyega tesan nhi lene ka

      Reply
  83. Mera Paisa Nahin a Raha 2022 se

    Reply
  84. 84486 23178

    Reply
    • Mera Kisan Samman Nidhi Nahin Ho Paya Hai Kaise online Karenge

      Reply
      • ADHAR BANK PASS BOOK OR RASHAN CAR KHEAONI LEKAR CSC PAR LE JAO WAHI ONLAINE HO JAYGA

      • 7001193269

      • Bank Punjab National Bank

  85. मेरा किसान सम्मान निधि मे भूलेख सम्मिट नहीं हो पाया है,क्या करें

    Reply
  86. मेरी किस्त नही आई

    Reply
    • nhi

      Reply
    • 7877449814

      Reply
    • 976128426

      Reply
      • Meri kist Puri nahin I hai

  87. meri Kisan Samman Nidhi ki kist nahin a rahi hai teen I thi uske bad nahin I hai

    Reply
    • Aadhar.550523907293.mo.7607799698.koi.kist.nhi.aayi

      Reply
  88. meri kisan samman nidhi nahi aa rahi hai

    Reply
  89. Meraa paesa nhi ata hia please

    Reply
  90. Sambhji mallappa Waghmare

    Reply
  91. Mera ragistration nhi h

    Reply
    • 7877449814

      Reply
      • 7425889675

  92. ग्रामीण बैंक

    Reply
    • 7877449814

      Reply
    • Uttarakhand gramin Bank of nainital dawara logo ki npci nhi karai ja rhi hai jis pr log paresan hai
      Uttarakhand gramin Bank of nainital me bank wale aapne man ka kray kr rhe hai

      Reply
      • Koi pahachan ka hai to plz bttana uttarakhand floods bank se 🙏🙏

      • Karan

  93. mera name Ankit Kumar saw hai mera pm kisan samdhi yojna me pending to stade dissitk bata rha hai mera aadhar 431533486156 our mob 9102348876 hai ise sudhar dijiye

    Reply
  94. Sandeep Kumar kewat 8225856156

    Reply
    • Uttarakhand gramin Bank of nainital dawara logo ki npci nhi karai ja rhi hai jis pr log paresan hai
      Uttarakhand gramin Bank of nainital me bank wale aapne man ka kray kr rhe hai

      Reply
  95. meri kist nahin a rahi hai

    Reply
  96. meri kist nahin I hai

    Reply
  97. मेरा रजिस्ट्रेशन नहीं है साइड कब चलेगी

    Reply
  98. मेरी किस्त नहीं आ रही है

    Reply
    • Kist kab se dalegi

      Reply
    • 7877449814

      Reply
  99. PM.KISAN.AK.V.LAV..NAHI.MILA.KAB.MILYGA.P.N.S.2241334584923.PH.7488935610..

    Reply
  100. PM.KISAN.AK.V.LAV.NAHI.MILA.HI.R.S.2241334584923.HI.PH.7488935610.

    Reply
  101. muje mere kist ke pese cek krne he

    Reply
  102. naseebu deen

    Reply
  103. pmgkay.com PM Kisan Samman Nidhi all details

    Reply
    • sir please pm kisan Yojana k PS nahi mil Raha nahi hai sir aap kos kar please

      Reply
      • 751276368134mar aadhar card number hai mara PM kisan samman nidhi Yojana me Mera land seeding no hai aap kar do please sir

  104. sir Mera Neme PRATAP SINGH hai mera Aadhar card number 753965844022 hai Mera Pm kisan samman Nidhi yojan me mera Land Seeding No hai

    Reply
    • 935254943646

      Reply
    • Numbar bhejiye

      Reply
  105. hii

    Reply
    • Jassu lodhi

      Reply
  106. RAMAKSHVAR

    Reply
  107. l ameligeble for p m kissan ssmanniddhi.

    Reply
  108. Mera v 2022 ka 1 hi kiss aye Hai my aadhar no. 318652613034 aur mobile no. 8437203402 Hai plzzzzsend it I need

    Reply
  109. Amarchand kist nhi aa rhi hai kya

    Reply
    • 694465303192

      Reply
  110. Registion UP106443382 ha kist rukh Gaye ha Docomant share blok ma gama ADO shar KO mo no 9536018808 ha Name Jaynarani

    Reply
  111. Kist nhi aa rhi hai kya

    Reply
  112. Jila Adhikari se request hai ki hamara installmentrok Diya gaya hai usko Tika bhejne ki kripa Karen pm Kisan ka Paisa nahin aata hai Mera Aadhar number hai 9872 hai please isko hamara pm Kisan ka Paisa chalu kiya jaaye

    Reply
  113. 9161637643 mere kist ka Bhogtan Nahi ho Raha he Arbapur

    Reply
  114. 9161637643 mere kist ka Bhogtan Nahi ho Raha he

    Reply
  115. 8933093748

    Reply
      • sir ji 2022 me hmari ek hi kist ayi hain ji panjab

    • 9779755800

      Reply
  116. 850396146626 mere kisat ka bugthan nhi ho rha

    Reply
    • Meraa paesa nhi ata hia please

      Reply
  117. Sarji.mere.khata.me.pm.samman.nidi.ka.pasa.nhi.ata.hai

    Reply
    • Abhi tak mera Paisa nahi aaya hai aadhar no 725887050297 mob no 6390248447

      Reply
      • 959450491842

  118. 964449569692

    Reply
    • Abhi tak mera Paisa nahi aaya hai aadhar no 725887050297 mob no 6390248447

      Reply
    • Sir g mere Land setting no ha g Adharno 797065690465

      Reply
    • 126010110002399

      Reply
  119. 8839897093

    Reply
  120. Samman Nidhi nahin mil rahe

    Reply
  121. sir ji mera adhar no. 269724270679 hi mob.no.9893748951 hi mera kisan samman nidhi nahii aa raha hi plz help me.

    Reply
    • 9119876554

      Reply
  122. सर जी मेरा फर्म Pending हो गया हैं
    Mo 9026260389 uttar pradesh jila kheri

    Reply
  123. Mera naam list me aa gaya h pr kist nh aai h abhi 5mahine ho gaye h rajistesan karaye hue

    Reply
  124. Santosh Kumar

    Reply
    • Sir mera satuts transaction is pending at stage kyu abhi bhi bata raha hai mujhe thik karaye 8 mahine ho gaya tab bhi wahi bata raha he kya kare ham ab

      Reply
  125. 7828398383

    Reply
  126. Shriman ji mujhe satva stalmant mil gaya hai lekin 8,9,10,
    11,12installment nahi mila hai kripya dene ki vishes kripa kare mera aadhar no.315314099734 hai thanks

    0,

    Reply
    • sir mera 11 12 13 ki kist nahi mila hai

      Reply
  127. Pm Kisan Yojana Mera Paisa nahin a pa raha hai

    Reply
    • pahle tho pm ji se meri gujaris hai ki pm kishan helpline number par call kyo nhi uthate hai wah ke karmchari

      Reply
  128. Ami 2 bar apply korechi.kintu ekhono taka payni

    Reply
  129. Vimalesh Kumar prjapati

    Reply
  130. New farmar Karna h

    Reply
  131. बुधराज ओरन जिला बांदा मोबाईल नम्बर 7041984223

    Reply
    • Jila Jamui8292756064

      Reply
  132. बुधराज ओरन जिला बांदा मोबाईल नम्बर 7041984223

    Reply
  133. Kishan saman nidhi yojna

    Reply
  134. Meri kist ruk gayi hai kya kare

    Reply
    • 9752 25 9763

      Reply
  135. 8130698041

    Reply
  136. Sir mera kist ruk gya hai mere ko Kya karna padega

    Reply
  137. 240852853370

    Reply
  138. 9719839365

    Reply
  139. 9624064726

    Reply
  140. Sir ji abhi tak humari ek bhi kist nahi aaye hai kya karna hoga

    Reply
    • Sir ji ek bhi kist kyon nhi aayi 293369073110

      Reply
      • Mera list nahi aaya hai Kya kare

      • 9829620356

  141. Anil kumar

    Reply
    • 9829620356

      Reply
  142. सर जी मेरा फर्म रिजेक्ट हो गया हैं तहसील से क्या करे

    Reply
    • राकेश

      Reply
      • 8922038160

    • Mera satavan kist se band Ho Gaya hai pm Kisan

      Reply
  143. PM Kisan Helpline Number 7978471163//24/7/1800115526 पर ही आपको कॉल करना है 7978471163और कॉलिंग का समय भी आपको सुबह 10:00 …PM Kisan Helpline Number 7978471163//24/7/1800115526 पर ही आपको कॉल करना है 7978471163और कॉलिंग का समय भी आपको सुबह 10:00 …

    Reply

    Reply
    • कही और एडवरटाइजिंग कर ले मित्र, कोई भी इस नंबर पर फोन नही करेगा

      Reply
    • Sir mera kist ruk gya hai mere ko Kya karna padega

      Reply
  144. Manoj Kumar
    8052960696

    Reply
    • 9305922814

      Reply
      • Jis bhai ke pese ruk gye he wo mere is no. Se samprk kr site he
        9799011688
        Me apki help kr dunga

  145. R

    Reply
  146. 804042573052

    Reply
    • 9369392610

      Reply
    • 7476077671187

      Reply
  147. 9559413454

    Reply
  148. Shobhit Kumar

    Reply
  149. 9555890091

    Reply
कमेन्ट करें