PM Garib Kalyan Yojana (PMGKY) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

विज्ञापन

PM Garib Kalyan Yojana (PMGKY) : भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा की है। भारत सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण यह योजना भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन के लिए पीएमजीकेवाई योजना, लाभार्थी सूची जारी की थी, जो कि अब भी सक्रिय है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.pib.nic.in से इस योजना की जांच कर सकते हैं।

सभी उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। इस लेख के जरिए हम “PMGKY – PM Garib Kalyan Yojana” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे।

PM GARIB KALYAN YOJANA

PMGKY – संक्षिप्त विवरण

योजना का नामPradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY)
लॉन्च किया गयाभारत सरकार द्वारा
लाभार्थीभारत के नागरिक
मुख्य फायदेंराशन और आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pib.gov.in/

खाद्य सुरक्षा कल्याण योजना की घोषणा केंद्र सरकार ने मार्च 2020 में कोविड-19 के कारण उत्पन्न संकट को दूर करने के लिए की थी। इसका उद्देश्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली, सभी राशन कार्ड धारकों और अंत्योदय अन्न योजना योजना द्वारा पहचाने गए लोगों के माध्यम से देश के सबसे गरीब नागरिकों को अनाज उपलब्ध कराना है।

सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, PMGKAY – PM Garib Kalyan Yojana योजना के तहत मई में 55 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न मिला। जून माह में लाभार्थियों की संख्या 2.6 करोड़ रही। इसके अलावा, मई 2021 के लिए 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा लगभग 28 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरित किया गया है और जून 2021 में लगभग 1.3 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरित किया गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) की कुछ मुख्य चीजें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) की कुछ मुख्य चीजें आप नीचे सारणी की मदद से समझ सकते हैं –

संबधित लेख  E District UK पोर्टल
योजना का लाभराशि / लाभ
राशन कार्डधारक (80 करोड़ लोग)अतिरिक्त रूप से 5 किलो राशन मुफ्त
कोरोना योद्धा (डॉक्टर, नर्स, स्टाफ)50 लाख का बीमा
किसान (पीएम किसान योजना में पंजीकृत)2000 / – (अप्रैल प्रथम सप्ताह में)
जन धन खाताधारक (महिला)500 / – अगले तीन महीने
विधुर, गरीब नागरिक, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक1000 / – (अगले तीन महीने के लिए)
उज्जवला योजनाअगले तीन महीने तक सिलेंडर फ्री
स्वयं सहायता समूहों10 लाख अतिरिक्त ऋण मिलेगा
निर्माण मजदूरउनके लिए 31000 Cr Fund का उपयोग किया जाएगा
ईपीएफअगले तीन महीने के लिए सरकार द्वारा 24% (12% + 12%) का भुगतान किया जाएगा

PM Garib Kalyan Yojana की विशेषताएं

डीबीटी के माध्यम से नकद हस्तांतरण सरकार द्वारा जन धन योजना, दिव्यांग, गरीब पेंशनभोगियों, विधवाओं, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के श्रमिकों और किसानों को परिवारों, महिलाओं, महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। इस योजना की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं –

  • मुफ्त राशन : इस योजना के तहत, 80 करोड़ से अधिक लोगों को – एक परिवार के प्रत्येक सदस्य को – पांच किलोग्राम मुफ्त गेहूं / चावल प्रदान किया गया – साथ ही प्रति परिवार 1 किलो मुफ्त साबुत चना, प्रति माह।
  • रोजगार के अवसर : इसके उद्घाटन के बाद से योजना के तहत गरीबों को रोजगार के अवसर प्रदान करने पर 50,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।
  • योजना के विस्तार से सरकार को अतिरिक्त 90,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यदि पिछले तीन महीनों में इस योजना पर खर्च की गई राशि को एक साथ जोड़ दिया जाए, तो नवंबर तक योजना पर कुल लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।
  • बीमा कवर : सफाई कर्मचारियों, वार्ड-बॉय, नर्सों, आशा कार्यकर्ताओं, पैरामेडिक्स, तकनीशियनों, डॉक्टरों और विशेषज्ञों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को 50 लाख रुपये का कवर प्रदान किया जाएगा। इस नई योजना के तहत 22 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कवर किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ से ज्यादा लोग यानी दो तिहाई आबादी को कवर किया जाएगा।
  • योजना के तहत प्रत्येक पात्र सदस्यों को उनकी वर्तमान पात्रता का दोगुना प्रदान किया जाएगा।
  • किसान सम्मान निधि : लॉन्च के समय, यह घोषणा की गई थी कि 2020-21 में किसानों को 2,000 रुपये की पहली किस्त, 8.7 करोड़ किसानों को कवर करते हुए, अप्रैल 2020 में पीएम किसान योजना के तहत फ्रंट-लोडेड और भुगतान की जाएगी।
  • कुल 20.40 करोड़ PMJDY महिला खाताधारकों को 500 रुपये प्रति माह की अनुग्रह राशि दी जाएगी।
  • पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 8 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा।
  • 100 से कम कर्मचारियों वाले व्यवसायों में प्रति माह 15,000 रुपये से कम वेतन पाने वालों को उनके मासिक वेतन का 24 प्रतिशत उनके पीएफ खातों में भुगतान किया जाएगा।
  • सरकार को तीन महीने के लिए 1,000 रुपये, तीन करोड़ वृद्ध विधवाओं और दिव्यांग श्रेणी के लोगों को प्रदान करेगा।
  • वेतन वृद्धि : अप्रैल 2020 से मनरेगा मजदूरी में 20 रुपये की वृद्धि हुई। इससे लगभग 13.62 करोड़ परिवारों को लाभ होगा।
  • कर्मचारी भविष्य निधि विनियमों में संशोधन किया जाएगा ताकि महामारी को उनके खातों से राशि का 75 प्रतिशत या तीन महीने के वेतन, जो भी कम हो, की गैर-वापसी योग्य अग्रिम की अनुमति दी जा सके।

PM Garib Kalyan Yojana (PMGKY) से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण बने हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) को इस दीपावली तक बढ़ा दिया है। आपके बता दें कि इस योजना के तहत अनाज लेने के लिए राशन कार्ड की जरूरत नहीं होती है।

संबधित लेख  e Sathi UP Registration/Login

पिछले साल कोरोना संकट के दौरान गरीब कल्याण अन्‍न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 8 महीने तक मुफ्त राशन उपलब्‍ध कराया गया था, इसके बाद कस योजना का विस्तार मई-जून 2021 तक विस्तार किया गया. अब पीएम गरीब कल्‍याण योजना को दीपावाली तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

संबधित लेख  CG E District (e district cg)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए, फिर आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा जिससे सरकार को पता चलेगा कि आपके पास कितनी संपत्ति है, इसके बाद अगर आप गांव में रहते हैं तो आपको ग्राम पंचायत में जाकर अपना नाम रजिस्टर कराना होगा, और शहर में रहते हैं तो नगर पालिका से संपर्क करना होगा।

विज्ञापन

आशा है आपको हमारे द्वारा PM Garib Kalyan Yojana (PMGKY) के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके अलावा ऐसे ही रुचिकर आर्टिकल्स के लिए सरकारी अलर्ट पर रोजाना विजिट करते रहें।

Farmers of Haryana can get various information and services from the Meri fasal Mera Byora Portal of Haryana.

कमेन्ट करें

x