PAN Card Apply Online – पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? जानें

PAN Card Apply Online: पैनकार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है, पैन कार्ड भारत के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है, पैन कार्ड भारत के सभी नागरिकों पास होना अनिवार्य है क्योंकि यह भारत के नागरिकों की एक पहचान है। पैन कार्ड के द्वारा भारत सरकार बैंक खाते के ट्रांजेक्शन का विवरण रखती है।

आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आज हम आपको पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे, NSDL के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करके आप आयकर विभाग के महत्वपूर्ण दस्तावेज पैन कार्ड को बनवा सकते हैं।

PAN Card Online

Pan card online apply संक्षिप्त विवरण

पैन कार्ड जारी कर्त्तानेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड NSDL
लेख का नामpan card online apply
लेख कैटेगरीसरकारी योजना
अधिकारिक वेबसाइटnsdl.co.in

PAN Card क्या है?

आयकर विभाग द्वारा भारत के सभी नागरिकों का पैन कार्ड जारी किया जाता है पैन कार्ड में 10 अंकों का अक्षर और अंको को मिलाकर एक नंबर होता है जो एक व्यक्ति की पहचान को दर्शाता है पैन कार्ड बनवाने के बाद आप उस को बैंक अकाउंट से लिंक जरूर करा लें क्योंकि भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार भारत के सभी नागरिकों को अपने बैंक खाते से आधार कार्ड और पैन कार्ड को जोड़ना अनिवार्य है।

Pan Card Online Apply के उद्देश्य क्या हैं?

आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय लेनदेन के लिए कर सकते हैं, एवं इसका उपयोग बैंकिंग ट्रांजेक्शन से संबंधित काम के लिए करते हैं एवं पैन कार्ड इनकम टैक्स के लेनदेन में भी बहुत काम आता है और पैन कार्ड की जरूरत वित्तीय लेनदेन के लिए की जाती है यदि आप कोई छोटा बिजनेस करते है तो बिजनेस प्ररंभ करने के लिए पैन कार्ड की जरूर पड़ती है।

हम आपको बता दे कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए भारत सरकार ने आयकर विभाग पैन कार्ड को अनिवार्य बना रखा है।यदि आपके पास पैन कार्ड नही है तो आप इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर सकते हैं।

इसके साथ ही और भी कार्यों में पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है एवं आप 5 लाख से ज्यादा की अचल संपत्ति जैसे मकान, दुकान इत्यादि खरीदते हैं तो इसके लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। पैन कार्ड की आवश्यकता बैंक से ₹50000 से ज्यादा कैश निकालने पर पड़ती है।

पैन कार्ड के लिए योग्यता क्या है?

यदि आप अपना पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य हैं एवं आपके पास सरकार द्वारा जारी कोई एक पहचान प्रमाण पत्र होना चाहिए जैसे – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि।

Pan Card Apply Online के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं?

यदि आप अपना पैनकार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप पैन कार्ड किसी भी उम्र में बनवा सकते हैं क्योकि पैन कार्ड बनावे के लिए कोई निर्धारित सीमा तय नही की गई है। पैन कार्ड लिए उम्र की कोई न्यूनतम या अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। पैन कार्ड आवेदन के लिए 106 रुपये और दो पासपोर्ट साइज फोटो और पहचान प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है एवं इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ती है जो निम्नलिखित है-

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. ड्राइविंग लायसेंस
  4. पासपोर्ट
  5. फोटो लगा राशन कार्ड
  6. पैन कार्ड आवेदक का फोटोयुक्त पेंशनर कार्ड, इत्यादि।

PAN Card Online आवेदन कैसे करें

अगर आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको फॉर्म 49ए या 49एए भरना होगा, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप भारतीय नागरिक हैं या विदेशी नागरिक। यदि आप भारतीय नागरिक है तो फॉर्म 49ए का चयन करें, नीचे हमने Pan Card Online आवेदन के बारे में विस्तार से जानकारी दी है-

  1. सर्वप्रथम आप NSDL की आधिकारिक वेबसाइट – nsdl.co.in पर जाएं एवं उसके बाद ऑनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
पैन कार्ड ऑनलाइन
  1. उसके बाद आप अपना आवेदन प्रकार 49ए फॉर्म चुनें।
  2. उसके बाद यदि आप अपने लिए पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो इंडिविजुअल विकल्प का चयन करें।
पैन कार्ड रजिस्ट्रेशन
  1. फिर अपना प्रथम नाम, मिडिल नेम एवं अंतिम नाम दर्ज करें एवं अपनी जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें फिर उसको फॉर्म सबमिट करें।
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पैन कार्ड
  1. सबमिट करते ही आपको एक पैनकार्ड टोकन नंबर मिलेगा जिसको नोट कर ले फिर नीचे दिए ‘Continue with PAN Application Form’ पर क्लिक करें।
Pan card online
  1. उसके बाद उस दस्तावेज का चयन करें जिसको ऑनलाइन अपलोड करना चाहते हैं उस दस्तावेज़ के विकल्प का चयन करें।
Online Registration pan card
  1. उसके बाद फिजीकल पैनकार्ड आपको चाहिए या नही उस विकल्प का चयन करें।
Pan Card Registration
  1. उसके बाद अपने पिता का नाम दर्ज करें।
  2. उसके बाद ‘नेक्स्ट बटन’ पर क्लिक करें जो आपको भुगतान विकल्प पर ले जाएगा।
  3. जिसके बाद आप पेमेंट करने के ऑप्शन का चयन करें।
  4. फिर पेमेंट को पूर्ण करें और अगले पेज पर जाएं जहाँ आपको अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ सीड करने का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  5. उसके बाद आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा ओटीपी दर्ज कर पुष्टि करें।
  6. उसके बाद आपके द्वारा भरे गए फॉर्म का पीडीएफ आपके लैपटॉप में खुल जायेगा।
  7. जो पासवर्ड प्रोटेक्ट रहेगा जिसमे आप अपनी जन्मतिथि डालकर खोल सकते हैं जैसे – मेरी जन्मतिथि 11/01/1996 है तो मेरा पैनकार्ड पासवर्ड 11011996 रहेगा।

इस तरह से आप अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन बनवा सकते हैं, आवेदन करने के बाद आप चाहें तो Pan Card Status भी चेक कर सकते हैं और Pan Card Correction Online के साथ-साथ Pan Card Download Online कर सकते हैं।

PAN Card Online FAQ

PAN Card Online आवेदन कैसे करें?

NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें, फॉर्म टाइप चुनें, उसके बाद अपना नाम जन्मतिथि, पिता का नाम दर्ज करें फिर पेमेंट करें जिसके बाद आपका पैनकार्ड ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

पैन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या चाहिए?

दो रंगीन पासपोर्ट साइज फ़ोटो, उसके बाद सरकार द्वारा जारी पहचान प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटो लगा राशन कार्ड में से कोई एक होना अनिवार्य है।

पैन कार्ड आवेदन की वेबसाइट क्या है?

पैन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट – nsdl.co.in है।

  1. mujhe pan card chahiye

    Reply
कमेन्ट करें