NTA NEET Admission Online Form 2021

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को NEET MBBS UG पाठ्यक्रम 2021 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी किया है। जो उम्मीदवार निम्नलिखित प्रवेश के इच्छुक हैं, वे नीचे दिये गये लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शौकीन और योग्य अभ्यर्थी नीचे से पूरी नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

NTA NEET Admission Online Form 2021

NTA NEET Admission Online Form 2021 – Overview

National Testing Agency (NTA)
National Eligibility Cum Entrance Test (NEET 2021)
Short Details of Notification
SARKARI ALERT

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेेेदन की शुरुआत13/07/2021
आवेदन करने की आख़िरी तारीख़अघोषित
परीक्षा शुल्क भुगतान करने की आख़िरी तिथिअघोषित
परीक्षा तिथि12/09/2021
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथिसितंबर 2021
रिजल्ट जारी होने की तिथिअघोषित

आवेदन फीस

जनरल1500/- रुपये
OBC/ EWS1400/- रुपये
SC/ST/PH800/- रुपये
परीक्षा शुल्क का भुगतान करने का मोडडेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/बैंक चालान

आयु सीमा – 31/12/2004

न्यूनतम आयु 17 वर्ष
अधिकतम आयु25 वर्ष
नियमानुसार आयु में अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी.

योग्यता (Eligibility)

●भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (PCB Group of subject) के साथ 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण।
●अधिक विवरण के लिए कृपया पूर्ण सूचना विवरणिका देखें या कोड के अनुसार पात्रता विवरण पढ़ें।

NTA NEET 2021 UG के योग्यता से संबंधित कुछ तथ्य –

NEET UG कोड -1 : यदि एक उम्मीदवार 12th (इंटरमीडिएट) के योग्यता परीक्षा (Qualifying examination) में उपस्थित होता हैं तथा उसका रिजल्ट अभी प्रतीक्षित हैं। अगर वह उम्मीदवार काउन्सलिंग के पहले दिन तक योग्यता परीक्षा में आवश्यक अंक के साथ उत्तीर्ण नहीं होता हैं तो वह MBBS या BDS में एडमिशन लेने के योग्य नहीं माना जायेगा।
NEET UG कोड -2 : हायर/सीनियर सेकेंडरी परीक्षा या इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, जो 12 साल के अध्ययन के बाद 10+2 हायर/सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के समकक्ष है, इस तरह के फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी/बायो-टेक्नोलॉजी के पिछले दो साल के अध्ययन के बाद (जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल होंगे) और गणित या अंग्रेजी के साथ कोई अन्य वैकल्पिक विषय अंग्रेजी के लिए मुख्य कोर्स से कम नहीं है, जैसा कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा 10 + 2 + 3 शैक्षिक संरचना जो राष्ट्रीय शिक्षा समिति द्वारा निर्धारित की गयी है।
NEET UG कोड -3 : एक भारतीय विश्वविद्यालय / बोर्ड या अन्य मान्यता प्राप्त परीक्षा निकाय से विज्ञान वर्ग से इंटरमीडिएट / प्री-डिग्री परीक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी (जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा शामिल होगी) और अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी भी हो।
NEET UG कोड -4 : उच्च माध्यमिक परीक्षा या पूर्व-विश्वविद्यालय या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी के साथ पूर्व-व्यावसायिक / पूर्व-चिकित्सा परीक्षा। प्री-प्रोफेशनल / प्री-मेडिकल परीक्षा में इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा और अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी भी शामिल होगी।
NEET UG कोड -5 : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के तीन साल के डिग्री पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी के साथ इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल हैं, बशर्ते यह परीक्षा एक विश्वविद्यालय परीक्षा है और उम्मीदवार को भौतिकी, रसायन विज्ञान के साथ पहले की योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की हो तथा अंग्रेजी के साथ बायोलॉजी/बायो-टेक्नोलॉजी एक मूल कोर्स के रूप में हो।
NEET UG कोड -6 : एक भारतीय विश्वविद्यालय की B.Sc परीक्षा बशर्ते कि उम्मीदवार ने भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र) / जैव-प्रौद्योगिकी विषयों में से कम से कम दो विषयों के साथ B.Sc परीक्षा उत्तीर्ण की हो और उम्मीदवार ने भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ पहले की योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है।
NEET UG कोड -7 : कोई अन्य परीक्षा जो दायरे और मानक (पिछले 02 वर्षों के 10 + 2 अध्ययन जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी शामिल है; जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल होगा) को इंटरमीडिएट विज्ञान परीक्षा के समकक्ष पाया जाता है। भारतीय विश्वविद्यालय / बोर्ड, इनमें से प्रत्येक विषय और अंग्रेजी में व्यावहारिक परीक्षण सहित भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी सामिल हो। बशर्ते कि प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को ऊपर वर्णित किसी भी योग्यता परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए या 2016 में योग्यता परीक्षा में शामिल होना चाहिए। बशर्ते कि प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार को विषयों में उत्तीर्ण होना चाहिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी व्यक्तिगत रूप से और योग्यता परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी में एक साथ न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए, जैसा कि स्नातक पर विनियमन 4 के खंड (2) में उल्लिखित है मेडिकल एजुकेशन 1997 और इसके अलावा MBBS/BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्री-मेडिकल/प्री-डेंटल एंट्रेंस टेस्ट (AIPMT) की मेरिट सूची में आना चाहिए।

महत्वपूर्ण निर्देश

NTA NEET Admission Online Form 2021 के लिए उम्मीदवार 13/07/2021 से आवेदन कर सकते हैं।
उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इस भर्ती की अधिसूचना जरूर पढ़ें।
उम्मीदवार NTA NEET EXAMINATION 2021 में आधार कार्ड अवश्य लेकर जाएं।
आवेदन करते समय कृपया सभी दस्तावेज जैसे – मार्कशीट, पहचान पत्र, पता विवरण आदि की जांच जरूर कर लें।
इस भर्ती में मांगे गए सभी दस्तावेज़ के स्कैन तथा अपनी फोटो, साइन, आईडी प्रूफ, आदि अपने पास जरूर रखें।
ऑनलाइन आवेदन करने / आवेदन फाइनल सबमिट करने से पहले पूर्वावलोकन करें और सभी कॉलम को सावधानीपूर्वक देखें।
यदि उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है तो आपको जमा करना होगा।
यदि आपने आवेदन शुल्क नहीं दिया है तो आपका फॉर्म पूरा नहीं हुआ है। इसलिए पेमेंट स्टेटस की जांच जरूर करें।
फाइनल सबमिट किए गए ऑनलाइन आवेदन का एक प्रिंट आउट जरूर ले लें।

कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑनलाइन आवेदन करेंक्लिक करें
नॉटिफिकेशन (अधिसूचना) डाउनलोड करेंक्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटक्लिक करें

“आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, हर प्रकार की सरकारी परीक्षाओं के लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने के लिए सरकारी अलर्ट पर जरुर विज़िट करें.”

इसके अलावा आप आने वाले दिनों में UP Board Result 2021 भी देख सकते हैं।