NDA/NA और CDS परीक्षाओं की जानें क्या हो सकता हैं कटऑफ, इतने अंको पर मिल सकता हैं एसएसबी कॉल लेटर

NDA/NA & CDS ll 2022 Expected cutoff : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा संचालित एनडीए/एनए और सीडीएस की परीक्षा साल में दो बार, हर 6-6 महीने में आयोजित की जाती है। इसके जरिये राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी के लिए कुल 400 पद और वहीं सम्मिलित रक्षा सेवा के लिए कुल 350 पद सामिल होते है। जिसमें की लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा हेतु आवेदन फॉर्म अप्लाई करते हैं। जैसा कि आप सभी को पता है कि हाल ही में NDA/NA ll और CDS ll 2022 की लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी और परीक्षा में भाग लेने चुके कैंडिडेट्स को बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है।

परीक्षा दिए उम्मीदवारों को बताना चाहेंगे कि NDA/NA ll और CDS ll 2022 का रिजल्ट अक्टूबर माह में UPSC द्वारा जारी कर दिया जाएगा। कटऑफ संबंधी जानकारी आपको नीचे इस लेख में विस्तार पूवर्क बताया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार करियर न्यूज़ के इन लेख को पूरा अंत तक पढ़ें।

NDA/NA & CDS ll 2022 cutoff
NDA/NA & CDS ll 2022 cutoff

लिखित परीक्षा में क्या हो सकता हैं कटऑफ

NDA/NA ll 2021 लिखित परीक्षा में कुल 900 अंको में से न्यूनतम 355 अंक प्राप्त करना अभ्यर्थियों के लिए जरूरी था तथा NDA/NA l 2021 लिखित परीक्षा में 354 अंक जरूरी था और CDS ll 2021 लिखित परीक्षा में कुल 300 अंको में से 132 अंक हासिल करने थे।

वहीं इस बार NDA/NA और CDS के पेपर अभ्यर्थियों के इंटरपोल के अनुसार इस बार पिछले परीक्षा के मुकाबले प्रश्न थोड़ा कठिन आये थे जिससे कि अभ्यर्थियों को इस बार परीक्षा में बड़ी ही कठिनाईयो का सामना करना पड़ा। अगर हम इस बार के कटऑफ की बात करें तो NDA/NA लिखित परीक्षा के लिए कटऑफ लगभग 340 से 350 के बीच में हो सकता है। वहीं CDS की लिखित परीक्षा में कटऑफ लगभग 125 से 130 के बीच में रह सकता है।

अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि जो भी कैंडिडेट्स इस लिखित परीक्षा को पास करेगा, उसे उनके प्रेफरेंस के अनुसार अलग-अलग जगह एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा तथा एसएसबी की प्रक्रिया 05 दिन तक चलेंगी और इस साक्षत्कार में जो भी उम्मीदवार उत्तीर्ण होगा, उसको मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा।

कमेन्ट करें