MP Board Class 12th Result Announced – ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

विज्ञापन

MP Board Class 12th Result 2021 : साल 2021 में मध्य प्रदेश राज्य के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई थी और हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के सभी बच्चों को अगले सत्र के लिए प्रमोट कर दिया गया है।

गौरतलब है कि जब मध्यप्रदेश बोर्ड की परीक्षा होने वाली थी तभी कोरोना वायरस की भयानक दूसरी लहर ने देश मे कदम रखा, कोरोना लहर में परीक्षा करना बहुत ही खतरनाक था, जिसके कारण जो भी अभ्यर्थी मध्यप्रदेश बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले थे, उन सभी अभ्यर्थियों को प्रोमोट कर दिया गया है।

चेक करें अपना रिजल्ट

MP Board Class 10 Result 2021

MP Board Result 2021 Class 12 जारी कर दिया गया है, तो जो भी अभ्यर्थी इस साल मध्यप्रदेश बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराए थे, वो सभी अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो चुके हैं और वो अपना रिजल्ट कल से देख सकते हैं।

विज्ञापन

MP Board Class 12th Result 2021 – संक्षिप्त विवरण

  • बोर्ड का नाम : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई)
  • रिजल्ट जारी होनें की तिथि : 29 जुलाई 2021 दोपहर 12 बजे
  • कक्षा 12 रिजल्ट डाउनलोड लिंक : लिंक जल्द एक्टिवेट होगा
  • बोर्ड राज्य का नाम : मध्यप्रदेश
  • अधिकारिक वेबसाइट : http://mpbse.nic.in/

मध्य प्रदेश बोर्ड 12th का रिजल्ट के नतीजे मिड टर्म एग्जाम, यूनिट टेस्ट और इंटर्नल एसेसमेंट के अंको के आधार पर तैयार किये गए हैं।

ऐसे करें MP Board Class 12th Result चेक

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण को फॉलो करना होगा, जो नीचे की तरफ दिए गए हैं –

MP Board Class 12th Result की जांच करने के लिए किसी को अपने हॉल टिकट या एमपीबीएसई कक्षा 12 के एडमिट कार्ड तैयार रखने होंगे। छात्र एडमिट कार्ड में उल्लिखित रोल नंबर से परिणाम की जांच कर सकेंगे।

  • MP Board Class 12th Result चेक करने के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट – http://mpbse.nic.in/ पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको MP Board Class 12th Result लिंक को खोजना होगा और उस लिंक पर क्लिक करके रिजल्ट देखने वाले पेज पर जाना होगा।
  • यदि आप कक्षा 12 का रिजल्ट देखना चाहते है तो आपको संबधित लिंक पर क्लिक करना है।
  • यदि आप इस लिंक पर क्लिक करते है तो आपके फोन/लैपटॉप पर एक नई विंडो खुलेगी, वहाँ आप मांगी गई जानकारियां दर्ज करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

MP Board Result 2021 Websites की लिस्ट

MP Board Class 12th Result कई वेबसाइटों के माध्यम से जारी होगा, नीचे MP Board Result 2021 वेबसाइटों की सूची दी गई है, जिसको आप देख सकते हैं –

MP Board Class 12 Result 2021 – उत्तीर्ण प्रतिशत

MP Board Class 12 Result 2021 – उत्तीर्ण प्रतिशत एमपीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को हर विषय में 33 प्रतिशत अंक चाहिए। इसके साथ ही छात्रों को कुल अंक के रूप में 33 प्रतिशत अंक भी लाने होंगे।

विज्ञापन

गौरतलब है कि इस साल, MP Board 12th Result 2021 की गणना बोर्ड द्वारा तैयार किए गए वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर की जाएगी।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई MP Board Class 12th Result 2021 की जानकारी आपको पसंद आई होगी, ऐसी ही जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट पर रोजाना विजिट करें।

इसके अलावा यूपी बोर्ड रिजल्ट की जानकारी हेतु इस लिंक – UP Board Result 2021 पर जाएं।

विज्ञापन