UPTET 2021 : दोबारा आयोजित होने वाली परीक्षा में होंगे बड़े बदलाव, परीक्षा से जुड़ी जान लें अहम बातें

UPTET Important Changes : प्रशिक्षण परीक्षा नियामक उत्तर प्रदेश ने यूपीटेट की नई तिथियों का ऐलान कर दिया है जिसके तहत यूपीटेट की परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड 12 जनवरी को जारी कर दिए जाएंगे। ऐसे में यूपीटेट के अभ्यर्थियों के लिए यह काफी बड़ी खबर है, तो जो अभ्यर्थी अभी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वे अपनी तैयारी को और तेज कर दें ताकि वह परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

ऐसे में आज हम इस लेख के जरिए इस परीक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में बताने वाले हैं जिनको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

UPTET Important Changes

इस बार UPTET परीक्षा में होंगे ये बड़े बदलाव

गौरतलब है कि पिछली बार यूपीटेट का पेपर लीक हो गया था जिसके वजह से योगी सरकार की काफी किरकिरी हुई तथा इसके बाद सरकार ने यह ऐलान किया कि अगली बार की परीक्षा नकल विहीन कराई जाएगी तथा ऐसे हर एक कदम उठाए जाएंगे जिससे पेपर लीक होने की घटना सामने ना आ सके। ऐसे में अब पेपर लीक की वजह से फिर से आयोजित होने वाली UPTET में इस बार कई परिवर्तन किए जाएंगे।

हालांकि, इस परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस में कोई बदलाव नहीं होगा और यह परीक्षा अपने पुराने पैटर्न पर ही होगी। लेकिन अब इस परीक्षा को आयोजित किए जाने के तरीके में बदलाव कर दिया जाएगा, इसके तहत अब इस परीक्षा में हर परीक्षार्थी के लिए एक अलग लिफाफा होगा और इस लिफाफे में अभ्यर्थियों का प्रश्न पत्र, कॉपी और ओएमआर शीट रखी होगी।

इस परीक्षा का पेपर फिर से लीक ना हो इसलिए यह कोशिश की जा रही है कि हर ओएमआर शीट की कोडिंग अभ्यर्थी के आधार नंबर से लिंक हो। साथ ही इस बार प्रश्न पत्र छापने का काम उसी प्रिंटिंग प्रेस को दिया जाएगा जिसको गोपनीय दस्तावेज छापने का अनुभव हो और प्रिंटिंग प्रेस राज्य से काफी किलोमीटर की दूरी पर स्थित हो।

आशा है आप को हमारे द्वारा दी गई है जानकारी अच्छी लगी होगी UPTET परीक्षा से जुड़ी हर एक लेटेस्ट अपडेट के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें

Leave a Comment