JanSamarth : जनसमर्थ पोर्टल – jansamarth.in पर लोन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? जानें

JanSamarth प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया एक डिजिटल पोर्टल है, जो एक ही मंच पर तेरह क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं को जोड़ता है।
लाभार्थी इस पोर्टल की मदद से कुछ सरल चरणों में डिजिटल रूप से अपनी योग्यता की जांच कर सकते हैं, पात्र योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और डिजिटल ही अप्रूवल प्राप्त कर सकते हैं।

JanSamarth

JanSamarth.in पोर्टल की पूरी जानकारी

जनसमर्थ पोर्टल, भारत सरकार की एक पहल है जो सभी लाभार्थियों और संबंधित हितधारकों तक पहुंच में आसानी के लिए, एक ही मंच पर तेरह क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं को जोड़ने वाला एक अनूठा डिजिटल पोर्टल है। इसकी शुरुआत 6 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई। इस जनसमर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास को सरल और आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से सही प्रकार के सरकारी लाभों के लिए मार्गदर्शन और प्रदान करना है।

जन समर्थ पोर्टल सरकारी ऋण योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। यह अपनी तरह का पहला मंच है जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। यह पोर्टल सभी लिंक्ड योजनाओं का संपूर्ण कवरेज सुनिश्चित करता है।

संबंधित लेख

JanSamarth पर उपलब्ध लोन सेवाएं

JanSamarth Portal पर कुल 4 प्रकार की ऋण सुविधाएं उपलब्ध हैं जो निम्नलिखित हैं-

  1. शिक्षा लोन (Education Loan)
  2. कृषि संबंधित लोन (Agri Infrastructure Loan)
  3. व्यवसाय लोन (Business Activity Loan)
  4. आजीविका लोन (Livelihood Loan)

शिक्षा लोन (Education Loan) के तहत आने वाली योजनाएं

  1. CSIS (Central Sector Interest Subsidy) योजना : सीएसआईएस एक अनूठी योजना है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक किसी भी छात्र को पढ़ने के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराती है। यह योजना भारत में व्यावसायिक/तकनीकी पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की सभी श्रेणियों को लाभान्वित करती है और सस्ती उच्च शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

योग्यता संबंधित ज्यादा जानकारी

  1. Padho Pardesh योजना : पढो परदेश – विदेशी अध्ययन के लिए शैक्षिक ऋण पर एक ब्याज सब्सिडी योजना है इसका उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों की शैक्षिक उन्नति को बढ़ावा देना है। योजना के तहत ब्याज सब्सिडी पात्र छात्रों को केवल एक बार ही उपलब्ध होगी। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्राओं के लिए 35% सीटें निर्धारित की जाएंगी। छात्राओं की अनुपलब्धता की स्थिति में छात्र-छात्राओं को स्थानान्तरित किया जा सकता है।

योग्यता से जुड़ी ज्यादा जानकारी

  1. Dr. Ambedkar Central Sector Scheme : इसका उद्देश्य विदेश में अध्ययन के लिए आरक्षित वर्ग को शैक्षिक ऋण पर ब्याज सब्सिडी की योजना। यह योजना विदेश में उच्च शिक्षा के लिए लागू है।

योग्यता से जुड़ी ज्यादा जानकारी

कृषि संबंधित लोन (Agri Infrastructure Loan) के तहत आने वाली योजनाएं

JanSamarth Portal पर मौजूद कृषि संबंधित लोन (Agri Infrastructure Loan) के तहत आने वाली योजनाएं निम्नलिखित हैं, इन पर क्लिक करके आप योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. Agri Clinics & Agri Business Centers
  2. Agricultural Marketing Infrastructure
  3. Agriculture Infrastructure Fund (AIF)

व्यवसाय लोन (Business Activity Loan) के तहत आने वाली योजनाएं

JanSamarth Portal पर व्यवसाय लोन (Business Activity Loan) के तहत आने वाली योजनाएं निम्नलिखित हैं, इन पर क्लिक करके आप योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • PMEGP Scheme
  • Weaver Mudra Scheme
  • PradhanMantri Mudra Yojana
  • PMSVANidhi
  • SRMS
  • StandUpIndia

आजीविका लोन (Livelihood Loan) के तहत आने वाली योजनाएं

JanSamarth Portal पर मौजूद आजीविका लोन (Livelihood Loan) के तहत आने वाली योजनाएं निम्नलिखित हैं, इन पर क्लिक करके आप योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. Deendayal Antyodaya Yojana-National Rural Livelihoods Mission (DAY-NRLM) : DAY-NRLM सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। दीन दयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय आजीविका मिशन (NRLM) को ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD), भारत सरकार द्वारा जून 2011 में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (SGSY) के पुनर्गठित संस्करण के रूप में लॉन्च किया गया था। इस मिशन का उद्देश्य ग्रामीण गरीबों के लिए कुशल और प्रभावी संस्थागत मंच तैयार करना है ताकि वे स्थायी आजीविका संवर्द्धन और वित्तीय सेवाओं तक बेहतर पहुंच के माध्यम से घरेलू आय में वृद्धि कर सकें।

ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें

योग्यता और आवश्यक दस्तावेज

JanSamarth पोर्टल के जरिए ऋण के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है। सबसे पहले आवश्यक ऋण श्रेणी के तहत पात्रता की जांच करने की आवश्यकता है और यदि पात्र हैं, तो ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से श्रेणी के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रत्येक योजना की अलग-अलग दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताएँ होती हैं। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेजों का उल्लेख नीचे किया गया है। आवेदक को हर योजना के आवेदन में कुछ बेसिक जानकारी भी दर्ज करनी ही होगी।

  1. आधार संख्या
  2. मतदाता पहचान पत्र
  3. पैन कार्ड
  4. बैंक स्टेटमेंट आदि।

JanSamarth पोर्टल पर लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

JanSamarth पोर्टल पर किसी भी लोन के लिए आवेदन करने के लिए, पहले कुछ बुनियादी सवालों के जवाब देकर अपनी पात्रता की जांच करें। यदि आप किसी भी योजना के तहत पात्र हैं, तो आप ऑनलाइन आवेदन करना और डिजिटल स्वीकृति प्राप्त करना चुन सकते हैं। एक बार आवेदन करने के बाद आप ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

JanSamarth Portal पर Application Status कैसे ट्रैक करें?

वेब साइट पर, आवेदक अपने लोन आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। अपने आवेदनों की प्रगति की जांच करने के लिए, अपने पंजीकरण क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें और डैशबोर्ड के माई एप्लिकेशन टैब पर जाएं। आपको अपने आवेदन की स्थिति का पता लग जाएगा।

JanSamarth Registration प्रक्रिया

  1. JanSamarth पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट JanSamarth.in पर जाकर मेनू बार मे Registration विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  2. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपसे आपका मोबाइल नंबर और कैप्चा सॉल्व करने के लिए कहा जाएगा।
Jan Samarth Registration
Jan Samarth Registration
  1. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद GET OTP विकल्प पर क्लिक करें और आगे निर्देशों का पालन करें।

इस तरह से आप JanSamarth Portal Registration कर सकते हैं।

JanSamarth Login प्रक्रिया

JanSamarth Login प्रक्रिया बेहद ही सरल है इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट JanSamarth.in पर जाएं और मेनू बार मे लॉगिन विकल्प चुनकर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करके आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

Jan Samarth Login
Jan Samarth Login

आशा है आपको हमारे द्वारा दिए गए Jan Samarth पोर्टल से जुड़ी सारी जानकारियां पसंद आई होंगी, ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट JanSamarth.in पर जरूर विजिट करें।

कमेन्ट करें