नेवी परीक्षा में बेहद आसानी से पक्के हो जाएंगे इन टॉपिक्स से कटऑफ मार्क्स, देखें

Indian Navy Agniveer Exam Tips : इंडियन नेवी अग्निवीर एसएसआर भर्ती 2022 के माध्यम से कुल 2800 रिक्त पद भरे जाएगें, जो भी उम्मीदवार इस भर्ती हेतु आवेदन अप्लाई किये थे, वे इंडियन नेवी के आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। इंडियन नेवी अग्निवीर 2022 परीक्षा अक्टूबर माह में आयोजित की जाएगी। परीक्षा तिथि की सटीक जानकारी एडमिट कार्ड पर दी गई है।

जैसा कि आप जान ही गए होंगे कि की परीक्षा तिथि काफी नजदीक आ चुकी है, लेकिन परीक्षा के इस अंतिम दिनों में बहुत सारे अभ्यर्थी काफी चिंतित रहते हैं कि उनकी तैयारी ठीक ढंग से नही हुई है, तथा इसी कारण से उनके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी रह जाती है।

वे परीक्षा में कटऑफ अंक भी प्राप्त नही कर पाते हैं तो चलिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है, इस करियर न्यूज़ के माध्यम से आपको उन सारी टॉपिक्स को बतायेगे की आप इस अंतिम दिनों में भी पढ़कर आसानी से कटऑफ मार्क्स प्राप्त तक पहुंच जाएंगे।

Indian Navy Agniveer Exam Tips
Indian Navy Agniveer Exam Tips

इन टॉपिक्स से पक्के हो जायेगे कटऑफ मार्क्स

परीक्षा के अनुसार वैसे तो सिलेबस के अंतर्गत सभी टॉपिक्स जरूरी हैं, लेकिन कुछ टॉपिक्स ऐसे हैं जो परीक्षा की दृष्टि से काफी अहम भूमिका निभाते हैं, विज्ञान विषय में आपने जो भी 9वीं से लेकर 12वीं तक पढ़ा है, उसका एक बार रिवीजन कर लें।

गणित विषय में ज्यादातर त्रिकोमिति, समाकलन, अवकलन और स्टेटिक्स जैसे टॉपिक्स से ज्यादा प्रश्न पूछा जाता है, जिसको की आप प्रैक्टिस के माध्यम से आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं, अंग्रेजी विषय को लेकर बात करें तो यह विषय स्कोरिंग सबजेक्ट माना जाता है, जिसकी अच्छी तैयारी से आप परीक्षा में कटऑफ मार्क्स ही नही बल्कि अच्छे अंक भी प्राप्त कर सकते है।

नीचे दिये गए तालिका के माध्यम से आप इंडियन नेवी की अनुमानित कटऑफ मार्क्स के बारे में बताया गया है –

State wise Expected Cut off

Jammu & Kashmir 34- 35
Himachal Pradesh 36-38
Uttarakhand 44-46
Delhi 35-37
Haryana 56-58
Bihar 45- 47
West Bengal 34-37
Jharkhand। 36-39
Uttar Pradesh 45-50
Madhya Pradesh 30-35
Assam 17-20
Rajasthan 35-36
Maharashra 34-36
Kerala 40-43
Karnatka 17-19
Punjab 35- 40

यह सटीक कट ऑफ नहीं है, इस कट ऑफ में चार से पांच अंक इधर उधर हो सकते हैं, परीक्षा के बाद कट ऑफ आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बताई जाएगी।

कमेन्ट करें