Airforce Agniveer Upcoming Vacancy 2022-2023 : वायुसेना में जल्द हो सकती है भर्ती , जानें पदों की संख्या

Airforce Agniveer Upcoming Vacancy 2022-2023 : भारतीय वायुसेना के वायुसेना अग्निवीर की भर्ती के लिए परीक्षा की प्रकिया पूरी हो चुकी है और अब उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता और मेडिकल के लिए बुलाया जा रहा है। ऐसे बताया जा रहा है कि जनवरी 2023 तक वायुसेना अग्निवीर 2022 की सारी प्रकिया पूरी कर जॉइनिंग करा दी जाएगी। उम्मीदवार वायुसेना की आपकमिंग भर्ती की जानकारी के लिए करियर न्यूज़ के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

भारतीय वायुसेना के भर्ती प्रकिया में कुछ बदलाव किया गया है, अब उम्मीदवारों की भर्ती अग्निवीर के रूप किया जाता है जो केवल 04 वर्ष के लिए सेना दे सकते हैं तथा चुके गये उम्मीदवारों में लगभग 25% उम्मीदवारों को सेवा में पूरे कार्यकाल तक रखा जाएगा।

Airforce Agniveer Upcoming Vacancy 2022-2023
Airforce Agniveer Upcoming Vacancy 2022-2023

वायुसेना में जल्द हो सकती है भर्ती

अगर हम वायुसेना में आने वाले विगत वर्षों में भर्ती पदों की बात करें तो वर्ष 2019 में लगभग 03 हजार से 04 हजार के बीच में वायुसेना में भर्ती आई थी। वहीं 2020 में वायुसेना भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था लेकिन 2022 में इस भर्ती को रदद् कर दिया गया था।

जैसा कि आपको पता होगा इस वर्ष वायुसेना अग्निवीर के 3500 पदों पर भर्ती जारी की गई थी जिसके लिए परीक्षा प्रकिया हो चुकी लेकिन अभी मेडिकल और शारीरिक दक्षता की प्रकिया पूरी की जा रही है। वायुसेना के अनुसार बताया गया था कि अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना में अग्निवीर के पदों पर भर्ती हेतु एक वर्ष में दो बार परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और पदों की संख्या लगभग 4-5 हजार तक रह सकती है।

जानें पदों की संख्या

इसी को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि वायुसेना में आने वाले दिसम्बर माह में 3-4 हजार पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जा सकती है। जनवरी माह तक वायुसेना अग्निवीर के पिछली भर्ती को क्लियर कर दिया जा सकता है और सम्भवतः दिसम्बर या जनवरी 2023 में वायुसेना में अग्निवीर के पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी की जा सकती है।

  1. kam se kam 1 sal mein 14000 vecancy nikalni chahie

    Reply
  2. Indian Air Force ki new vacancy kab aayegi

    Reply
  3. Bau Sena agni veer bharti

    Reply
  4. Dilip Kumar

    Reply
कमेन्ट करें