Rajasthan Reet Exam 2022 : जानें राजस्थान शिक्षक (REET) की चयन प्रक्रिया

Rajasthan Reet Selection Process : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने Rajasthan Reet के लिए तकरीबन 32000 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को जारी किया है, इस फॉर्म को भरने की अंतिम तिथि 9 फरवरी 2022 तय की गई है, ऐसे में जो भी इस फॉर्म को भरना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट या नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे में मैं आपको अपने इस लेख के जरिए Rajasthan Reet Selection Process के बारे में विस्तृत रूप से बताऊँगा ताकि आपको इस प्रकरण में कोई दिक्कत ना आए और साथ ही आप इस भर्ती के जरिए अपना स्थान सुनिश्चित कर राजस्थान में शिक्षक बन सके।

Rajasthan Teacher Recruitment 2022

Rajasthan Reet Selection Process
RAJASTHAN REET SELECTION PROCESS

Rajasthan Reet चयन प्रक्रिया के प्रक्रम

इस भर्ती में आपको दो अलग स्तर की परीक्षाओं से गुजरना होगा, प्रथम स्तर की परीक्षा कक्षा 1 से लेकर 5 तक के अभ्यर्थियों के लिए तथा वहीं द्वितीय स्तर की परीक्षा कक्षा 6 से लेकर 8 तक के अभ्यर्थियों के लिए होगा, एक अभ्यर्थी दोनों परीक्षाओं को दे सकता है।

अध्यापक (प्रथम स्तर) : अध्यापक प्रथम स्तर के पद हेतु राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 (लेवल प्रथम) के कुल प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर राज्य वरीयता सूची तैयार की जाएगी और इसके बाद शार्ट लिस्टेड अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन विभाग द्वारा किया जाएगा। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद विभाग द्वारा पात्र अभ्यर्थियों की मेरिट व सूची जारी किया जाएगी।

अध्यापक (द्वितीय स्तर) : राजस्थान शिक्षक द्वितीय स्तर के पद हेतु राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 (द्वितीय स्तर) के कुल प्राप्तांक अंको का 90% और स्नातक परीक्षा प्राप्तांक अंको के 10% को मिलाकर कुल 100% पर राज्य वरीयता सूची तैयार की जाएगी इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन विभाग के द्वारा किया जाएगा और पात्र पाए गए उम्मीदवारों की विज्ञप्ति वर्गवार पदों के अनुसार वर्गवार कट ऑफ जारी कर उनकी मेरिट तथा सूची जारी कर दी जाएगी।

आशा है हमारे द्वारा की गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, ऐसे ही शानदार जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment