ICSE Board Result Live 2021 – ऐसे देखें ICSE बोर्ड रिजल्ट

विज्ञापन

ICSE Board Result 2021 : कोरोना वायरस की भयावह लहर और इससे उत्पन्न हुई हालात की गंभीरता को देखते हुए ICSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया था।

ऐसे में इस साल जो भी अभ्यर्थी ICSE बोर्ड की इस परीक्षा में शामिल होने वाले थे वे अब आगे की कक्षाओं में प्रोमोट हो चुके हैं, जो कि उनके लिए काफी खुशी की बात है।

अब ऐसे में सवाल यह उठता है, कि उन हुए अभ्यर्थियों का रिजल्ट कब आएगा और किस फ़ार्मूले का इस्तेमाल किया जाएगा, इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको हम इस लेख में देने वाले हैं।

ICSE BOARD RESULT 2021

ICSE Board Result 2021 – संक्षिप्त विवरण

बोर्ड का नामIndian Certificate of Secondary Education
रिजल्ट जारी होने की तिथि24/07/2021
कक्षा 10, 12 रिजल्टक्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटhttps://results.cisce.org/

ICSE बोर्ड के रिजल्ट फार्मूला

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई बोर्ड), की ओर से वर्ष 2021 के रिजल्ट के लिए जारी फार्मूले में आइसीएसई बोर्ड के रिजल्ट फार्मूले के तहत कक्षा 10वीं के रिजल्ट के लिए नौवीं और 10वीं में हुए हर टेस्ट के हर विषय के औसत लिए जाएंगे।

विज्ञापन
संबधित लेख  UPSSSC PET Result DATE 2021

साथ ही प्रोजेक्ट वर्क और प्रैक्टिकल को भी मूल्यांकन में वेटेज मिलेगा। इसी तरह कक्षा 12वीं में भी 11वीं व 12वीं के हर टेस्ट के हर विषय के औसत निकाले जाएंगे।

यदि किसी छात्र ने 10वीं अन्य बोर्ड से किया है तो उनके 10वीं बोर्ड परीक्षा के औसत अंकों को अंग्रेजी के साथ बेस्ट चार विषयों में प्राप्तांक से निकाला जाएगा।

संबधित लेख  CSJM Kanpur University Result 2021

आईसीएसई भी 12वीं के रिजल्ट को जारी करने के लिए काफी हद तक CBSE बोर्ड के फार्मूले का इस्तेमाल करेगा, जिसके तहत 10वीं के नंबर (प्रोजेक्ट और प्रेक्टिकल को लेकर) और फिर 11वीं और 12वीं के प्रोजेक्ट और प्रेक्टिकल में मिले नंबर को आधार बनाकर 12वीं की मार्कशीट बनाई जाएगी।

अपना रिजल्ट ऐसे करें चेक

ICSE Board Result अभ्यर्थी जारी होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ आदि की मदद से देख सकते हैं, इसके अलावा अगर उन्हें अपना रिजल्ट देखने में कोई परेशानी होती है, तो वो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स के जरिए ICSE Board Class 10th Result और ICSE Board Class 12th Result देख सकेंगे।

  • ICSE Board Class 10th Result और ICSE Board Class 12th Result देखने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आधिकारिक वेबसाइट जाकर Result पेज का डायरेक्ट लिंक खोजें
  • आपके सामने ICSE Board Result पेज खुलेगा वहाँ मांगी गई जानकारियां दर्ज करें
  • इसके बाद नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके सबमिट करें
  • आपका अपना ICSE Board Class 10th Result और ICSE Board Class 12th Result आपके सामने आ जाएगा इसे भविष्य के उपयोग के लिए सहेज कर रख लें।
संबधित लेख  Bihar B.Ed Entrance Exam Result 2021

इसके अलावा ICSE बोर्ड की माने तो 31 जुलाई से पहले रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। ऐसे में रिजल्ट की नोटिफिकेशन सबसे पहले पाने के लिए सरकारी अलर्ट को फॉलो करें।

कमेन्ट करें

x