ICG Recruitment 2022 : भारतीय तट रक्षक बल में निकली नाविक और यांत्रिक के पदों पर भर्ती, देखें पूरी जानकारी

ICG Recruitment 2022 : भारतीय तट रक्षक बल में नौकरी करने लिए कई सारे उम्मीदवारों का सपना होता हैं लेकिन कुछ ही उम्मीदवार को यह सौभाग्य प्राप्त होता है कि वे इस सेवा में जा सके। इंडियन कोस्ट गार्ड की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बेहद ही खुशखबरी आ चुकी है, दरअसल, भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से 300 पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी किया गया है। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 08 सितम्बर 2022 से शुरू की जाएगी।

ऐसे में इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक और यांत्रिक के पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार joinindiancoastguard.gov.in पर क्लिक करके सीधे आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इस करियर न्यूज़ लेख को अंत तक पढें।

ICG Recruitment 2022
ICG Recruitment 2022

भर्ती से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

इस भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन 08 सितम्बर से शुरू होगा तथा 22 सितम्बर 2022 तक उम्मीदवार आवेदन फार्म अप्लाई कर सकेंगे। इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन शुल्क, जनरल/ओबीसी/EWS के लिए 250 रुपये वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए यह फार्म पूरा निशुल्क है।

इस भर्ती के लिए कुल 300 पदों पर अधिसूचना जारी किया गया है। जिसमें की नाविक (जनरल ड्यूटी) के लिए 225 पद, नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए 40, यांत्रिक (मैकेनिकल) के लिए 16, यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक) के लिए सहित 19 पद सामिल है।

अधिसूचना पढ़ें

योग्यता और आयु सीमा

इस भर्ती हेतु योग्यता की बात करें तो इंडियन कोस्ट गार्ड के विज्ञापन के अनुसार नाविक जनरल ड्यूटी के पदों के लिए साइंस सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है। नाविक डोमेस्टिक ब्रांच के लिए 10 वीं पास होने के साथ किसी संबंधी ट्रेड में तीन वर्ष का डिप्लोमा होना जरूरी है। अगर बात आयु सीमा की करें तो उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 22 वर्ष के बीच होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार अधिसूचना को डाउनलोड करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कमेन्ट करें