UPSC IAS Syllabus In Hindi 2022 : UPSC IAS सिलेबस, परीक्षा पैटर्न

IAS Syllabus in Hindi (Upsc Syllabus In Hindi) : UPSC IAS देेश की काफी जानी मानी परीक्षा है, इसके लिए हर साल लाखों उम्मीदवार परीक्षा देते हैं, तथा इसमें सफल होने के लिए एक अलग ही होड़ मची रहती है। आज आप IAS Exam Pattern और आईएएस सिलेबस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में प्राप्त करेंगे। IAS का पूरा नाम Indian Administrative Services होता है।

IAS की परीक्षा का आयोजन UPSC कराती है और लगभग 10 लाख परीक्षार्थी हर साल इसमें भाग लेते हैं। IAS की परीक्षा भारत की सबसे कठिन और प्रसिद्ध परीक्षाओं में से एक है। उत्तर प्रदेश और बिहार में तो यह आलम है कि सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले 50% अभ्यर्थी IAS बनकर देश की बागडोर संभालना चाहते हैं लेकिन हर साल चंद लोगों को ही भारत की सेवा करने का बेहतरीन अवसर प्राप्त होता है।

IAS Syllabus In Hindi

यदि आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपको प्रतियोगियों की संख्या देखकर घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ ही अभ्यर्थी इस परीक्षा को लेकर सीरियस और योग्य होते हैं, कुछ अभ्यर्थी तो बस UPSC के द्वारा मिलने वाले 8-10 अटेम्प्ट का लाभ उठाना चाहते हैं।

इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है बस Upsc Syllabus In Hindi को कण्ठस्थ करने की जरूरत है। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि अब आप निश्चिंत हो जाएं, क्योंकि बिना कठिन तपस्या के कुछ भी हासिल नहीं होता है। इस लेख के जरिए हम आपको UPSC IAS Syllabus in Hindi और इसके परीक्षा पैटर्न की संक्षिप्त जानकारी देंगे।

UPSC Syllabus In Hindi
Ias Syllabus In Hindi

UPSC IAS Syllabus & Exam Pattern In Hindi

यह परीक्षा तीन चरणों मे सम्पन्न होती है, पहले चरण की परीक्षा को प्रिलिम्स (बहुविकल्पीय), दूसरे चरण को मेन्स ( वर्णनात्मक – Descriptive) और अंतिम चरण इंटरव्यू होता है।

Prelims ➡️ Mains ➡️ Interview

IAS Prelims Syllabus Exam Pattern in Hindi

इसके अंतर्गत 2 परीक्षा होती है। जिसमें पहली परीक्षा सामान्य अध्ययन (General Studies) एवं दूसरी परीक्षा सीसैट (CSAT) होती है। Mains तक पहुचने के लिए Prelims की इन दोनों परीक्षाओं को पास करना जरूरी होता है। सामान्य अध्ययन की परीक्षा को पास करने के लिए मेरिट बनती है जबकि सीसैट में 33% अंक प्राप्त करना जरूरी होता है।

दोनों परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग होती है और गलत उत्तर देने पर ⅓ नम्बर काट लिया जाता है। नीचे दी गई तालिका के माध्यम से आप परीक्षा के पैटर्न को भलीभांति समझ सकते हैं-

पेपरप्रकारप्रश्नों की संख्याअंकसमय
सामान्य अध्ययनवस्तुनिष्ठ1002002 घण्टा
CSATवस्तुनिष्ठ802002 घण्टा

UPSC Syllabus In Hindi – सामान्य अध्ययन (General Studies)

इस परीक्षा के अंतर्गत सामान्य अध्ययन (भारतीय राज्यव्यवस्था, भूगोल, इतिहास, भारतीय अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं प्राद्यौगिकी, पर्यावरण एवं पारिस्थितिकि, अंतराष्ट्रीय सम्बन्ध और करेंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं।

CSAT

इसमें तर्क और विश्लेषणात्मक, पढ़ने की समझ, निर्णय लेने इत्यादि तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।

UPSC IAS Mains Exam Pattern और Syllabus

UPSC Syllabus In Hindi – प्रीलिम्स को सफलता पूर्वक पास करने बाद Mains की परीक्षा देनी होती है जो वर्णनात्मक (Descriptive) होती है। इसमें मुख्यतः 9 पेपर होते हैं और मेरिट बनाते समय केवल 7 पेपर को सम्मिलित किया जाता है। 2 पेपर भाषा (300 पूर्णांक में 2 पेपर, इसे क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 25% अंक प्राप्त करना जरूरी होता है) और बाकी 7 पेपर जनरल स्टडीज और निबन्ध होता है।

पेपरविषयअवधिअंक
पेपर Aकोई भी मान्य भारतीय भाषा3 घण्टे300
पेपर Bअंग्रेजी3 घण्टे300
पेपर Iनिबन्ध3 घण्टे250
पेपर IIसामान्य अध्ययन I3 घण्टे250
पेपर IIIसामान्य अध्ययन II3 घण्टे250
पेपर IVसामान्य अध्ययन III3 घण्टे250
पेपर Vसामान्य अध्ययन IV3 घण्टे250
पेपर VIवैकल्पिक I3 घण्टे250
पेपर VIIवैकल्पिक II3 घण्टे250

अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम राज्यों के उम्मीदवारों के लिए पेपर A अनिवार्य नहीं है। और इसके साथ ही कोई उम्मीदवार यह साबित कर सकें कि उन्हें बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा वैकल्पिक भाषा या दूसरी/तीसरी भाषा अनिवार्य नहीं कि गयी थी।

भारतीय भाषा का पेपर संविधान की 8 वीं अनुसूची में शामिल किसी भी भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

विषयसिलेबस
सामान्य अध्ययन Iभारतीय विरासत और संस्कृति, विश्व का इतिहास और भूगोल
सामान्य अध्ययन IIशासन, संविधान, सामाजिक न्याय, राजनीति, अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्ध
सामान्य अध्ययन IIIप्रद्योगिकी, आर्थिक विकास, जैव विभिन्नता, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन
सामान्य अध्ययन IVईमानदारी, आचार-विचार, कौशल

पर्सनल इंटरव्यू (पूर्णांक- 275 अंक)

जो अभ्यर्थी मेन्स परीक्षा को क्वालीफाई करते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जिन्हें UPSC बोर्ड के वरिष्ठ चयनकर्ताओं के सवालों के जवाब देने होते हैं।फाइनल मेरिट और रैंक Mains + इंटरव्यू (1750+275= 2025) के अंकों को जोड़कर बनाई जाती है।

UPSC Syllabus PDF in Hindi / IAS Syllabus PDF ऐसे करें डाउनलोड

अगर आप UPSC Syllabus PDF in Hindi डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। अधिसूचना में ही नीचे IAS Syllabus PDF फॉर्मेट में होता है। इसके अलावा अगर आप चाहें तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक की मदद से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

क्या IAS बनना आसान है?

बिल्कुल नहीं, क्योंकि यह देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, या फिर ये कहें कि यह देश की सबसे कठिन परीक्षा है तो ज्यादा बेहतर होगा।

IAS बनने के लिए कितने साल की तैयारी पर्याप्त होगी?

वैसे तो इस परीक्षा के लिए आपको बहुत ही पहले से तैयार होना होगा लेकिन गंभीर रूप से कॉलेज के प्रथम वर्ष में एडमिशन लेने के बाद IAS की परीक्षा की तैयारी में जुट जाना चाहिए।

IAS की सैलरी कितनी होती है?

IAS की शुरुआती सैलरी 56,100 से शुरू होती है, जिसमें यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता, किराया भत्ता इत्यादि अलग से जोड़ा जाता है।

यूपीएससी IAS का सिलेबस क्या होता है?

यूपीएससी IAS की परीक्षा में मुख्यतः 9 पेपर होते हैं और मेरिट बनाते समय केवल 7 पेपर को सम्मिलित किया जाता है। 2 पेपर भाषा (300 पूर्णांक के होते है , इसे क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 25% अंक प्राप्त करना जरूरी होता है) और बाकी 7 पेपर जनरल स्टडीज और निबन्ध के होते हैं।

आईएएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़नी चाहिए?

UPSC आईएएस की तैयारी के लिए एम. लक्ष्मीकांत की राजनीतिक विज्ञान, नितिन सिंघानिया (आर्ट और कल्चर),
गोह चेंग लेओंग (भूगोल) की लिखी सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी, ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स द्वारा ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस (भूगोल), रमेश सिंह (अर्थव्यवस्था) की लिखी इंडियन इकोनॉमी इकोनॉमिक सर्वे बाई मिनिस्ट्री (इकोनॉमी) इत्यादि बुक्स पढ़नी चाहिए

आईएएस के सिलेबस में क्या-क्या आता है?

आईएएस के सिलेबस में मुख्यतः सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके अलावा सिलेबस के लिए पूरा लेख पढ़ें।

आईएएस के कितने पेपर होते हैं?

यूपीएससी IAS मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं जिसमें दो क्वालिफाइंग पेपर और 7 मेरिट-आधारित पेपर शामिल होते हैं।

आईएएस बनने के लिए कितने नंबर चाहिए?

आईएएस बनने के लिए मुख्य परीक्षा में लगभग 900 नंबर से अधिक अंक आने चाहिए।

सीसैट पेपर क्या है?

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होते हैं, सामान्य अध्ययन पेपर II को सीसैट के नाम से जाना जाता है। इसका फुल फॉर्म Civil Services Aptitude Test होता है।

आशा है आपको हमारे द्वारा UPSC IAS Syllabus In Hindi से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक सिलेबस पढ़ें और ऐसी ही जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment