How to Crack SSC CGL 2022 Exam In First Attempt : एसएससी सीजीएल परीक्षा में ऐसे पाएं पहली बार में सफलता

How to crack SSC CGL 2022 Exam In First Attempt : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली कंबाइंड ग्रेजुएट लेबल (CGL) परीक्षा का पहला टियर 01 से 13 दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में जो भी उम्मीदवार भाग लें रहे हैं, यदि वे इस परीक्षा को पहली बार में क्रैक करना चाहते है तो उनके लिए यह टिप्स जानना बेहद ही जरूरी है। आपको बात दें कि इस परीक्षा को पहली बार मे क्रैक करने के लिए पूरी रणनीति के साथ तैयारी करनी होगी और साथ ही आपको सिलेबस की भी गहन जानकारी होनी चाहिए।

बता दें कि आप यदि इस परीक्षा में पहली बार बैठने वाले है तो आपको इन टिप्स के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है। जो कि परीक्षा में आपको लाभदायक सिद्ध हो सकता है। करियर न्यूज के इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ टिप्स के बताने जा रहें हैं जो आपको SSC CGL Exam 2022 में सफलता दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।

How to Crack SSC CGL 2022 Exam In First Attempt
How to crack SSC CGL 2022 Exam In First Attempt

एसएससी सीजीएल परीक्षा में ऐसे पाएं पहली बार में सफलता

यदि आप भी इस परीक्षा को पहली बार में क्रैक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी क्षमता के अनुसार काम करना होगा। सही मटीरियल का चुनाव करना होगा और साथ ही उस पर पूरा फोकस केंद्रित करना होगा। अपनी कमजोरियों पर काम करना होगा और अपने कमज़ोर क्षेत्र की पहचान करें उस पर पूरा फोकस केंद्रित करें। साथ ही तैयारी के अंतिम पड़ाव में मॉकटेस्ट देना बेहद ही जरूरी है। यदि आप इस रणनीति से तैयारी करते है तो आप एसएससी सीजीएल परीक्षा को बेहद ही आसानी तरीके से क्रैक कर पाएंगे।

SSC CGL परीक्षा पैटर्न

बात दें कि इस परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती हैं। जिसमें की 25 प्रश्न सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्क शक्ति, 25 प्रश्न अंग्रेजी, 25 प्रश्न सामान्य जागरूता व 25 प्रश्न मात्रात्मक अभिरुचि के होते है। इस परीक्षा के कुल अंको की संख्या 200 है तथा समय 60 मिनट यानी 1 घण्टा मिलता है।

कमेन्ट करें