Advertisements

CCC Online Form : CCC के लिए घर बैठे ऑनलाइन कैसे करें

सीसीसी, एक कम्प्यूटर पर आधारित कोर्स है जो की हमें कम्प्यूटर के बारे में सामान्य जानकारी प्रदान करवाता है, इस कोर्स में उत्तीर्ण होने के बाद एक सीसीसी सर्टिफिकेट मिलता है, इस सर्टिफिकेट के द्वारा हम सरकारी तथा गैरसरकारी संस्थानों में नौकरी कर सकते हैं.

आज मैं आपको सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म के बारे में बताऊंगा की कैसे आप घर बैठे सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म को भरकर तीने महीने बाद परीक्षा दे सकते हैं, यदि आप भी घर बैठे फॉर्म भरकर परीक्षा देना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े इस पोस्ट में मई आपको स्टेप बाई स्टेप आपको फॉर्म भरने के बारे में बताऊंगा।

CCC Online Form के बारे में संक्षिप्त विवरण

भर्ती बोर्ड का नामNIELIT
कोर्स का नामCCC (Course on Computer Concept)
आवेदन का मोडऑनलाइन
श्रेणीऑनलाइन फॉर्म
आधिकारिक वेबसाइटhttps://student.nielit.gov.in/

CCC Online Form कैसे करें

  1. सर्वप्रथम आप https://student.nielit.gov.in/ को अपने वेब ब्राउज़र पर सर्च करें।
  2. उसके बाद आपको दाहिने हाथ के पैनल पर “Apply Online” टैब पर क्लिक करें
  3. इस पेज पर, आपको विभिन्न पाठ्यक्रमों में से “Course on Computer Concepts (CCC)” का चयन करना होगा।
  4. अब उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र (OEAF) और शुल्क के निर्देशों और दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ना होगा। पढ़ने के बाद उन्हें घोषणा में आवश्यक क्षेत्रों को चिह्नित कर “I Agree & proceed” पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद अभ्यर्थी को पूछे गयी साडी जानकारी जैसे नाम,पिता का नाम, माता का नाम, योग्यता, पता, ई-मेल,मोबाइल नंबर, आधार संख्या,अपनी फोटो अपलोड कर नीचे घोषणा को पढ़ने के बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. सबमिट करने के बाद आप अपने फॉर्म को प्रीव्यू के रूप में देख सकते हैं, फिर आवेदकों की समीक्षा करने के बाद “फाइनल सबमिट” पर क्लिक करना होगा। उन्हें एक पुष्टिकरण मेल और एसएमएस प्राप्त होगा।
  7. इसके बाद आप अंत में शुल्क का भुगतान करना होगा। उन्हें तीन विकल्पों में से एक भुगतान सेवा का चयन करना होगा और भुगतान करना होगा।
  8. इसके बाद आपका फॉर्म कम्पलीट हो जाएगा और आप तीन महीने बाद परीक्षा दे सकते हैं.

CCC Online Form के लिए जरुरी दस्तावेज

CCC Online Form के लिए निम्नलिखित दस्तावेज हैं-

  1. वोटर आई कार्ड,
  2. पासपोर्ट,
  3. पैन कार्ड,
  4. ड्राइविंग लाइसेंस,
  5. आधार कार्ड,
  6. फोटोग्राफ

आशा है आपको हमारे द्वारा CCC Online Form कैसे करें की दी गए यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी,ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Advertisements