UP Free Tablet Yojana : अब इन लोगों को मिलेगा मुफ्त में टैबलेट, अभी देखें

विज्ञापन

UP Free Tablet Yojana : योगी सरकार ने प्रदेश में शिक्षा को तकनीक से जोड़ने और इसे सबके लिए उपलब्ध कराने हेतु मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट देने की योजना को मंजूरी दे दी है। ऐसे में अब जल्द ही इसके वितरण और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस योजना के लिए लगभग 3000 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

विज्ञापन
मुफ्त टैबलेट वितरण योजना

प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भी मिलेगा टैबलेट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के प्रधानाचार्यों को टैबलेट वितरण किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस परियोजना मे 150 करोड़ रुपये खर्च करेगी। आपको बता दें कि टैबलेट वितरण परियोजना में पहले भी सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों को टैबलेट देने की बात हो चुकी है, हालांकि इस वर्ष के बजट मे अभाव के कारण इसे रोक दिया गया था। लेकिन सर्व शिक्षण पहल के तहत इस टैबलेट के वितरण परियोजना को अब लागू किया जाएगा।

इन लोगों को भी मिलेगा योजना का लाभ

योगी सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्टफोन बांटने की योजना का लाभ प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के प्रधानाचार्यों के अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा ऐसे लोगों की सूची निम्नलिखित है –

विज्ञापन
  • प्लम्बर
  • कारपेंटर
  • नर्स
  • इलेक्ट्रीशियन
  • ए.सी. मैकेनिक
  • उत्तरप्रदेश राज्य के युवा छात्र

इसके अलावा वे कुशल कारीगर जो सेवा मित्र पोर्टल कौशल विकास पर पंजीकृत हैं। हालांकि किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्टफोन दिए जाने हैं, इसका निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार द्वारा जारी इस योजना के जरिए प्रदेश में डिजिटल क्रांति आएगी।

इस योजना का रजिस्ट्रेशन फिलहाल शुरू नहीं हुआ है, उम्मीदवारों को इसके लिए थोड़ी और प्रतीक्षा करने की जरूरत है। इस योजना की विस्तृत जानकारी जैसे – योग्यता, आयु सीमा आदि की जानकारी अधिसूचना के जरिए प्राप्त कर सकेंगे।

विज्ञापन

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
कमेन्ट करें