CTET Registration : CTET आवेदन में ना करें ये गलती, वरना फॉर्म हो जाएगा रिजेक्ट

विज्ञापन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सीटीईटी का आवेदन पत्र 2021 आज ऑनलाइन मोड में 20 सितंबर को जारी हुआ था। योग्य उम्मीदवार सीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म 2021 भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जा सकते हैं। सीटीईटी आवेदन पत्र 2021 को पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों को व्यक्तिगत, शैक्षणिक विवरण जैसे सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने होंगे और सीटीईटी का भुगतान करना होगा।

विज्ञापन

आवेदन शुल्क उनकी श्रेणी और पेपर के अनुसार देना होगा, CTET 2021 के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को एक वैध मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, आपको बता दें कि CTET की ऑनलाइन पंजीकरण विंडो 19 अक्टूबर तक खुली रहेगी।

CTET रजिस्ट्रेशन

संक्षिप्त विवरण

  • सीटीईटी अधिसूचना जारी होने की तिथि : सितंबर 18 2021
  • सीटीईटी आवेदन पत्र शुरू होने की प्रक्रिया : 20 सितंबर 2021
  • आवेदन की अंतिम तिथि : 19 अक्टूबर 2021
  • आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि : 20 अक्टूबर 2021
  • आधिकारिक वेबसाइट : https://ctet.nic.in/

CTET रजिस्ट्रेशन में ना करें ये गलती

CTET रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे आवश्यक दस्तावेजों का विवरण ध्यानपूर्वक भरें, अन्यथा आपका रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट भी किया जा सकता है, आवश्यक दस्तवेजों की सूची निम्नलिखित है –

विज्ञापन
  • कक्षा 12 उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवारों को अपनी उच्चतम योग्यता का प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा
  • आधार कार्ड की स्कैन कॉपी
  • .jpg या .jpeg प्रारूप में स्कैन की गई तस्वीर
  • आपके हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि आवेदन पत्र में कोई अन्य दस्तावेज मांगे जाते हैं, तो उन्हें भी अपलोड किया जाना चाहिए। ऐसा नहीं करने की स्थिति में उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारियों हेतु आप अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

CTET December 2021 अधिसूचना पढ़ें

विज्ञापन

आपको बता दें कि सीबीएसई ने 18 सितंबर, 2021 को सीटीईटी परीक्षा की तारीख 2021 की घोषणा की है। सीटीईटी 2021 परीक्षा तिथि के अनुसार, परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक आयोजित की जाएगी। इस साल, सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा मोड को बदल दिया है, अब परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड में उल्लिखित परीक्षा तिथि के अनुसार सीटीईटी परीक्षा 2021 में उपस्थित हो सकते हैं।

CTET परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

  1. विज्ञापन
  2. आधी अधूरी जानकारी के साथ सबको भटका रहे हो मतलब कुछ भी अपडेट कर दोगे कहाँ स्कैन कॉपी मांग रहा है 12th और आधार कार्ड की खुद तो बेवकूफ हो दूसरे को भी समझ रखा है

    Reply
  3. विज्ञापन
  4. विज्ञापन
कमेन्ट करें