CTET Exam 2023 : परीक्षा से पहले देखें CTET का सैंपल पेपर, इस साल आएंगे ऐसे प्रश्न

CBSE CTET Sample Paper: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी प्रश्न पत्र का नमूना आधिकारिक वेबसाइट – https://ctet.nic.in/ पर ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है। ऐसे में जो उम्मीदवार पहली बार ऑनलाइन मोड में आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए उपस्थित होने की योजना बना रहे हैं, वे नमूना सीटीईटी प्रश्न पत्र से अभ्यास कर सकते हैं।

सैंपल पेपर्स को हल करने से उम्मीदवार अपनी आगामी परीक्षा को लेकर और भी तैयार हो जाएंगे। छात्रों को नए सीटीईटी परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने के लिए ही सीबीएसई ने CBSE CTET Sample Paper 2023 उपलब्ध कराया है।

आपको बता दें कि इस बार CTET के लिए आवेदन 31 अक्टूबर 2022 को मांगे गए थे, साथ ही डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-चालान के के माध्यम से फीस भुगतान की आखिरी तारीख 25 नवंबर, 2022 थी। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह सीबीएसई द्वारा जारी किए गए पूरे शेड्यूल को एक बार चेक कर लें।

CTET Sample Papers

CTET दिसंबर 2022 की महत्वपूर्ण तिथियां

  1. आवेदन शुरू होने की तिथि : 31/10/2022
  2. रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि : 24/11/2022
  3. शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि : 25/11/2022
  4. परीक्षा तिथि सीबीटी 1 : दिसम्बर 2022
  5. परीक्षा शहर का विवरण उपलब्ध तिथि : 20/12/2022
  6. एडमिट कार्ड जारी तिथि : 26/12/2022

ऐसे डाउनलोड करें CBSE CTET Sample Paper

  1. आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं
  2. CTET प्रश्न पत्र के लिए होमपेज पर उपलब्ध “सैंपल पेपर” के लिंक पर क्लिक करें।
  3. CBSE CTET Sample Paper पीडीएफ फॉर्मेट में अब आपकी स्क्रीन पर खुलेगा। इसे डाउनलोड कर लें।

अब उम्मीदवार सीटीईटी प्रश्न पत्र पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और सीटीईटी 2023 के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की बेहतर समझ के लिए इन प्रश्नों को भी हल कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे जो बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।

इस परीक्षा में उम्मीदवारों से बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन और भाषा I और II से सवाल पूछे जाएंगे। ज्यादा जानकारियों हेतु आप CBSE CTET सिलेबस भी देख सकते हैं।

क्या है CTET?

CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा I से VIII के शिक्षकों के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित एक केंद्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है। योग्य उम्मीदवार सरकारी स्कूलों, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और अन्य में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कमेन्ट करें