CTET Exam 2021 : सीटेट परीक्षा में पास होना है तो रखें इन 4 बातों का ध्यान

विज्ञापन

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी- 2021) के लिए पंजीकरण 20 सितंबर से शुरू चुका है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था CBSE ने इसके बारे में एक आधिकारिक अधिसूचना 20 सितंबर को जारी की थी। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर, 2021 है।

ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। CTET 2021 लगभग 20 भाषाओं में आयोजित होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा है।

विज्ञापन

परीक्षा पर आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, परीक्षा दिसंबर 2021 से अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी और जनवरी, 2022 तक जारी रह सकती है। एडमिट कार्ड पर सटीक तिथियों का उल्लेख किया जाएगा।

CTET में 2 प्रकार की परीक्षाएं शामिल हैं, एक उनके लिए जो कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर 2 उनके लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। एक व्यक्ति जो शिक्षक बनने का इरादा रखता है दोनों स्तरों को दोनों परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना है।

विज्ञापन

आज हम इस लेख के जरिए CTET परीक्षा में पास होने के 4 मूलमंत्र के बारे में बताने वाले हैं जिनका अनुसरण करके उम्मीदवार, इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

CTET Exam Tips

सीटेट परीक्षा में पास होना है तो रखें इन 4 बातों का ध्यान

  1. परीक्षा पैटर्न से शुरू करें : सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं। कक्षा I-V को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को पेपर- I के लिए उपस्थित होना होता है, जबकि पेपर- II उनके लिए होता है जो VI और VIII के बीच की कक्षाओं को पढ़ाना चाहते हैं। यदि उम्मीदवार दोनों स्तरों पर पढ़ाना चाहते हैं, तो उन्हें दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना चाहिए। प्रत्येक पेपर में पांच विषय होते हैं और परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होती है।
  2. सिलेबस की जानकारी प्राप्त करें : सीबीएसई ने सीटीईटी में प्रत्येक पेपर के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम अपनी अधिसूचना में जारी किया है। पेपर- I हो या II, हम उम्मीदवारों को सलाह देते हैं कि सिलेबस को अच्छी तरह से समझने के लिए दोनों का पूरा सिलेबस पढ़ें।
  3. पढ़ाई का एक शेड्यूल बनाएं : तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण कदम एक प्रभावी अध्ययन शेड्यूल तैयार करना है। शेड्यूल में मॉक टेस्ट और रिवीजन आदि शामिल करें।
  4. अभ्यास करते रहें : CTET परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल होंगे। वस्तुनिष्ठ परीक्षा में गति बढ़ानी होगी क्योंकि प्रश्नों के उत्तर देने के लिए केवल एक मिनट का समय होगा। ऐसा करने का एकमात्र तरीका अभ्यास है, इसीलिए अभ्यास करते रहें।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसी ही जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
विज्ञापन
कमेन्ट करें