CTET Exam 2021 : सीटीईटी परीक्षा में आते हैं ऐसे प्रश्न, अभी देखें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) देशभर में 16 दिसंबर से लेकर 13 जनवरी तक CTET की परीक्षा आयोजित करने वाला है, ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन दिया है वे अब सीटीईटी परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिरकार इस परीक्षा में कैसे प्रश्न आते हैं, ताकि आपको इस परीक्षा की तैयारी में और मदद मिल सके।

परीक्षा का संक्षिप्त विवरण

  • परीक्षा आयोजक का नाम : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)
  • परीक्षा का नाम : सीटीईटी दिसंबर 2021 (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा)
  • आवेदन शुरू होने की तिथि : 20 सितंबर 2021
  • आवेदन की अंतिम तिथि : 19 अक्टूबर 2021
  • परीक्षा का माध्यम : ऑनलाइन (कम्प्यूटर आधारित परीक्षा)
  • CTET 2021 परीक्षा तिथि : 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022
  • प्रश्नपत्र की भाषा : हिंदी और अंग्रेजी
  • आधिकारिक वेबसाइट : https://ctet.nic.in/

CTET परीक्षा में आएंगे इस प्रकार के प्रश्न

CTET परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार नीचे इमेज में दर्शाएं गए हैं, आप इन्हें देखें और अंत में इसका पीडीएफ भी डाउनलोड कर लें।

सीटीईटी परीक्षा प्रश्नपत्र का पीडीएफ डाउनलोड करें

आपको बता दें कि CTET परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और इस परीक्षा के माध्यम से कक्षा 1 और 8 के छात्रों के लिए शिक्षकों का चयन और भर्ती की जाती है। यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाती है। जिसके लिए कुल 150 मिनट का समय दिया जाता है।

साथ ही बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस साल CTET परीक्षा केंद्रों 2021 की संख्या में वृद्धि की गई है, क्योंकि परीक्षा COVID-19 महामारी के बीच कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के रूप में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह ऑनलाइन परीक्षा के अनुरूप खुद को पहले से तैयार कर लें, ताकि उन्हें बाद में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इस परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. Birendra kumar ctet condidate .I am reddy
    In bihar

    Reply
  2. MITHILESH KUMAR MANDAL I AM CTET REDY STUDENTS

    Reply
कमेन्ट करें