CTET 2022 : यदि सीटेट परीक्षा में पहली बार में पाना चाहते हैं सफलता तो फॉलो करें ये सबसे महत्वपूर्ण 05 बातें

CTET Exam 2022 Important Tips : जैसा कि आपको भी पता चल ही चुका होगा कि सीटेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, जिसकी आखिरी तारीख 24 नवम्बर, 2022 तक है। परीक्षा दिसंबर माह के मध्य से प्रारंभ होगी। परीक्षा को लेकर अब ज्यादा दिन शेष नही बचें है। ऐसे में अच्छी तैयारी आपके लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन बहुत से उम्मीदवार जो कि पहली बार इस एग्जाम को देने जा रहे है, उनके मन मे बहुत सारे सवाल बने रहते हैं और वह इस परीक्षा के अंतिम घड़ी में अनुभवहीन महसूस करते हैं, जिस कारण वे परीक्षा में ज्यादा अंक स्कोर नही कर पाते हैं।

लेकिन आपको डरने की जरूरत नही हैं, हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे कि आप इस परीक्षा के अंतिम समय मे भी अच्छे अंक स्कोर कर पाएंगे साथ ही आपको अंदर से अनुभव भी महसूस होगा, तो आप हमारे इस करियर न्यूज को पूरा अंत तक पढें साथ ही टिप्स को भी जानें।

CTET Exam 2022 Important Tips
CTET Exam 2022 Important Tips

सीटेट सिलेबस और पैटर्न को अच्छे से समझें

यदि आप इस परीक्षा में पहली बार बैठने जा रहे है तो सबसे पहले आपके लिए जरूरी है, सिलेबस को अच्छी तरह से समझना। यदि आप दोनों परीक्षा ( पेपर । कक्षा 1 से 5वीं तक और पेपर ।। कक्षा 6 से लेकर 8वीं तक) देने वाले है तो आपको सिलेबस की अच्छी तरह से समझ होना अनिवार्य हैं। तभी आप अच्छे अंक स्कोर कर पाएंगे।

छोटे और स्टिकी नोट्स तैयार करें

सबसे पहले आपके लिए जरूरी है कि अपने कांसेप्ट को क्लीयर करें और हो सके तो छोटे-छोटे स्टिकी नोट्स तैयार करें जो परीक्षा के अंतिम दिनों में रिवीजन करने में मदद करेगी।

प्रैक्टिस सेट को हल करें

कई टॉपर्स का मनना है कि आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाना है तो आप पिछले साल के प्रश्नों को जरूर हल करें, जिससे आपको परीक्षा का अनुभव होगा और साथ ज्यादा प्रश्न हल करने की योग्यता बढ़ेगी।

कमजोर क्षेत्रों की पहचान करें

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि कौन से टॉपिक से ज्यादा प्रश्न पूछे जा रहे है, उस टॉपिक को ज्यादा फोकस करें उन कमजोर पॉइंट की पहचान करें और उनका ज्यादा अभ्यास करें।

ज्यादा अंक लाने की कोशिश करें

आपको जितने भी प्रश्न आते उन सभी को हल करने के बाद अंत मे आपको ध्यान रहे ही इस परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नही होती इसलिए सभी सवालों को अटेम्प्ट करें।

  1. Thanks 🙏

    Reply
  2. Ctet India

    Reply
  3. Ctet

    Reply
  4. Thank you 🥰

    Reply
  5. Your suggestion is very useful for us

    Reply
कमेन्ट करें