CTET 2021 New Update: सीबीएसई ने CTET परीक्षा के प्रश्न पत्र किए जारी, यहां से करें डाउनलोड

CTET Dec 2021 Question Paper Download: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन माध्यम में आयोजित किया था। CTET की यह परीक्षाएं 2 शिफ्टों में आयोजित की गई तथा इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी शामिल हुए।

अब सीबीएसई द्वारा सभी शिफ्ट की की परीक्षाओं के प्रश्नपत्र अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। ऐसे में उम्मीदवार अब CTET की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए CTET December 2021 Question Paper डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आज हम इस लेख के जरिए आपको प्रश्नपत्र डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

CTET December 2021 Questions Paper
CTET December 2021 Questions Paper

How To Download CTET December 2021 Questions Paper – ऐसे डाउनलोड करें CTET प्रश्नपत्र

CTET दिसंबर 2021 परीक्षा के प्रश्नपत्रों को डाउनलोड करने की विधि चरणबद्ध तरीके से नीचे दी गई है जिसका अनुसरण करके अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं, इसके बाद होम पेज पर दिए गए “QUESTION PAPER DEC 2021” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आप अपनी परीक्षा तिथि और पेपर को चुनेंगे।
  • चुनने के बाद आपके सामने भाषाओं की सूची आ जाएगी उस सूची में आप उस भाषा को चुनें जिस भाषा में आप अपने प्रश्नपत्र को डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • चुनी गई भाषा पर क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस में प्रश्नपत्र पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के जरिए भी CBSE CTET December 2021 के प्रश्नपत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

Direct link to Download CTET DEC 2021 Question Paper

सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन किया जाता है, जिसका उद्देश्य केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में योग्य शिक्षकों की नियुक्ति करना है। सीटेट परीक्षा में कुल 2 पेपर होते है तथा CTET की वैधता आजीवन होती है। दरअसल CTET की वैधता को हाल ही में बढ़ाया गया है।

Leave a Comment