CTET 2021 Admit Card Latest Update : जल्द जारी होगा CTET का एडमिट कार्ड, देखें लेटेस्ट अपडेट्स

CTET 2021 Admit Card Latest Update : सीबीएसई CTET (केंद्रीय पात्रता परीक्षा) की परीक्षा का आयोजन करने वाला है, यह परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक चलेगी, ऐसे में इस परीक्षा के एडमिट कार्ड का इंतजार बहुत सारे अभ्यर्थियों द्वारा किया जा रहा है।

इस परीक्षा के एडमिट कार्ड को आप आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं, परीक्षा के लिए हॉल टिकट तकरीबन 3 से 4 दिनों के पहले उपलब्ध होने की उम्मीद है।

इस परीक्षा में आपको कुल 150 प्रश्न दिए जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको 1 अंक प्रदान दिया जाएगा। इस परीक्षा में केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों को ही सम्मिलित किया जाएगा।

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम के द्वारा सम्पन्न कराई जाएगी, तथा इस परीक्षा में किसी भी प्रकार का नकारात्मक अंकन का प्रावधान नहीं है, वहीं समयावधि की बात करें तो इस परीक्षा के लिए आपको 90 मिनट का समय प्रदान किया गया है।

CTET 2021 Admit Card Latest Update

CBSE CTET Admit Card ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

CBSE CTET Admit Card डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार इन चरणों का पालन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाएं।
  • अब यहां “CTET December Admit Card 2021” लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने लॉगिन विवरण जैसे – रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि आदि दर्ज करें।
  • अब जाकर आपके सामने आपका CTET एडमिट कार्ड खुल जाएगा, इसे भविष्य के उपयोग के लिए डाउनलोड करके आप इसे अपने पास रख सकते हैं।

CTET के लिए ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद, यदि उम्मीदवार अपने विवरण, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर या किसी अन्य जानकारी के बारे में कोई विसंगति देखते हैं जो पुष्टि पृष्ठ से अलग है, तो वह आवश्यक सुधार के लिए सीटीईटी आयोग से संपर्क कर सकता है। साथ ही परीक्षा में जाने से पहले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और परीक्षा के दौरान उनका पालन करना चाहिए।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा परीक्षा पर सूचना बुलेटिन में भी उल्लेख किया गया है कि प्रवेश पत्र दिसंबर, 2021 के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा, हालांकि ऐसा हो सकता है कि हाल ही में लीक हुए UPTET के पेपर की वजह से आयोग काफी सावधानी बरत रहा है जिस वजह से एडमिट कार्ड जारी होने में देरी हो रही है।

दो पालियों में आयोजित होगी CTET परीक्षा

आयोग द्वारा CTET परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा, जिसमें पहली पाली का समय सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक होगा, तथा वहीं दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

क्या आपकी CTET परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है? नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई CTET 2021 Admit Card Latest Update से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी, CTET परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।