CTET Admit Card 2021 : 16 दिसंबर से शुरू होगी CTET की परीक्षा, ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

विज्ञापन

CTET Admit Card 2021 : सीबीएसई 16 दिसंबर से CTET (केंद्रीय पात्रता परीक्षा) आयोजित करने वाला है, यह परीक्षा 13 जनवरी तक चलने वाली है। ऐसे में सीबीएसई जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है।

एक बार जारी होने के बाद, एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ से डाउनलोड किए जा सकते हैं। परीक्षा के लिए हॉल टिकट परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले उपलब्ध होने की उम्मीद है और दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है।

CTET Admit Card 2021
CTET Admit Card 2021

CBSE CTET Admit Card देखने और डाउनलोड करने के चरण

CBSE CTET Admit Card देखने और डाउनलोड (एडमिट कार्ड जारी होने के बाद) करने के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं –

विज्ञापन
  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाएं।
  • उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें सीटीईटी दिसंबर एडमिट कार्ड 2021 लिखा हो।
  • अब सीटीईटी पोर्टल पर अपने लॉगिन विवरण जैसे – रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि आदि दर्ज करें
  • इसके बाद आपके सामने आपका CTET एडमिट कार्ड खुल जाएगा, इसे भविष्य के उपयोग के लिए डाउनलोड करके आप रख सकते हैं।

इसके अलावा यदि उम्मीदवार को को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में कोई विसंगति या समस्या आती है, तो वे इसे हल करने के लिए CTET के आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए संपर्क माध्यम का सहारा ले सकते हैं।

2 पालियों में होगी CTET परीक्षा

CTET परीक्षा पहली पाली का समय सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक है जबकि दूसरी पाली का समय दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक है। सीटीईटी 2021 बहुविकल्पीय (एमसीक्यू) प्रारूप के साथ ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

सीबीएसई सीटीईटी 2021 के लिए दो पेपर होंगे। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, वे पेपर I में शामिल होंगे, जबकि जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं, वे पेपर- II की परीक्षा देंगे। सीबीएसई ने पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र भी जारी किए हैं और उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर यह पेपर देख सकते हैं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, CTET परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
Leave a Comment

42 thoughts on “CTET Admit Card 2021 : 16 दिसंबर से शुरू होगी CTET की परीक्षा, ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड”

  1. किया सब के लिए एक बार में ही एडमिट कार्ड जारी होगा या स्टेप बाय स्टेप किया सबको 1st choice centre मिलेगा

    Reply